गांधी जयंती पर पहला कदम फाउंडेशन ने निकाली साईकिल रैली

65
Advertisement

साईकिल रैली द्वारा आमजन को किया नशे के प्रति जागरूक 

एस• के• मित्तल 

जींद,        जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त डाॅ• मनोज कुमार के मार्गदर्शन में रैडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से पहला कदम फाउंडेशन द्वारा 2 अक्तूबर महात्मा गांधी की जयंती पर आमजन को नशे से होने वाली समस्याओं बारे जागरूक करने के लिए एक साईकिल रैली का आयोजन किया गया।
 रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रवि हुड्डा द्वारा झंडी दिखाकर इस साईकिल रैली को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर से रवाना किया गया। यह रैली शहर के बीचो-बीच गोहाना रोड़, रानी तालाब एवं सफीदों रोड़ से लोगों को नशे से होने वाली शारीरिक हानि बारे जागरूक करती हुई हाऊसिंग बोर्ड पर समाप्त हुई। इस अवसर पर पहला कदम फाउंडेशन के सदस्यों, बच्चों एवं रैडक्रॉस सोसायटी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा महात्मा गांधी जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रृद्धा सुमन अर्पित किये।
सोसायटी के सचिव रवि हुड्डा द्वारा बच्चों को नशा न करने और अपने आस पास के लोगों को भी जागरूक करने सम्बंधी सबको शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि नशा मनुष्य के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी मनुष्य नशा करता है। लेकिन यह नशे की बुरी लत व्यक्ति के परिवार को और व्यक्ति को खुद को पूरी तरह से बर्बाद कर देती है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति के लिए सरकार के द्वारा भी कई प्रकार के अभियान चलाए जा रहे हैं और हर एक संभव कोशिश कर लोगों को जागरूक कर रही है। नशा मुक्ति को लेकर काउंसिलिंग सेन्टर खुल रहे हैं। लोगों को इलाज मुहैया कराया जा रहा है। वे लोग अपने काम को बहुत ही अच्छे से करते हैं।
पानीपत में साइबर जागरूकता माह की शुरुआत: ठगी होने पर 1930 पर करें कॉल; पीड़ितों की तुरंत सहायता के पुलिसकर्मियों को निर्देश  इस दलदल से बाहर निकालने का काम चिकित्सक बखूबी करते हैं। सरकार हेल्थ चेकप के साथ-साथ नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी जागरूकता फैलाकर  लोगों को जागरूक करती है। हम सभी देश का भविष्य हैं। हमें जितना हो सके इससे दूर ही रहना चाहिए और ज्यादातर युवाओं को जागरूक करना चाहिए। अगर हमें एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करना है, तो हमे नशे जैसी चीज को जड़ से उखाड़ फेंकना होगा। रैडक्रॉस सोसायटी सचिव की धर्मपत्नी श्रीमती मेधा हुड्डा ने भी विशेष रूप से शिरकत की और अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर पहला कदम फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेश वशिष्ठ, समाज सेवी सुभाष ढिगाना, फिजियोथैरेपिस्ट डाॅ• दिनेश उपस्थित थे।

Advertisement