स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: नेशनल रैंकिंग में हिसार का नंबर 115; पिछली बार था 165, स्टेट में हांसी को मिला पांचवां स्थान

 

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में हरियाणा के हिसार शहर को नेशनल रेंकिंग में 115 वां स्थान मिला है। हिसार को 4020.07 अंक हासिल किए है। जबकि पिछली बार हिसार का नेशनल रैंक 165 वां था। ऐसे में हिसार ने स्वच्छता रैंकिंग में 50 अंकों का सुधार किया है। यह सर्वेक्षण 382 शहरों में से किया गया और इसमें हिसार शहर को 1 लाख से 10 लाख जनसंख्या वाले शहरों में शामिल थे। स्वच्छता सर्वेक्षण कुल 7500 अंकों का था। इसमें हिसार ने 4020.07 अंक हासिल किए। वहीं पूरे हरियाणा में हिसार की स्टेट रेकिंग 8 वीं रही। जबकि हांसी की स्टेट रेंकिंग 5 वीं रही। ऐसे में हिसार शहर से ज्यादा हांसी में स्वच्छता मिली।

पूर्व जिला कार्यकारी अध्यक्ष प्रशांत भारद्वाज प्रदेश कांग्रेस डेलिगेट नियुक्त: डेलिगेट आगामी 17 अक्टूबर को होने वाले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के होने वाले चुनाव में मतदान भी करेंगे

हिसार शहर में 11 प्वाइंट में नहीं आया रोड जोन में

स्वच्छता सर्वेक्षण में हिसार शहर का स्टेट्स रोड क्लीनिंग, सिटिजन ग्रीवांस रिडरेसल में 50 से 75 प्रतिशत तक ही बेहतर रहा। जबकि शहर के पब्लिक शौचालयों की सफाई और सिटी ब्यूटीफिकेशन में स्वच्छता सर्वेक्षण टीम 75 से 90 प्रतिशत तक संतुष्ट रही। वहीं हिसार शहर ने डोर टू डोर सेरीगेशन और वेस्ट कलेक्शन, क्लीनिंग ऑफ मार्केट एरिया, क्लीनिंग ऑफ रैजीडेंस एरिया, डेली स्वीपिंग इन रैजीडेंस एरिया, नॉन एवेल्बिटी ऑफ ओपन गार्बेज डंप, क्लीनिंग ऑफ ड्रेन में 90 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर हासिल किया है। हिसार शहर इन 11 प्वाइंट में कहीं पर भी रेड जोन में नहीं आया।

हिसार का स्टेटस

हिसार का स्टेटस

गैंगस्टर लंबू के नाम पर रंगदारी मांगने का मामला: सट्‌टा-जुआ में हुए कर्ज को उतारने के लिए कारोबारी से मांगे 5 लाख, पांच आरोपी गिरफ्तार

हांसी की स्टेट रैंकिंग रही 5 वीं

हांसी शहर को 50 हजार से 1 लाख की जनसंख्या वाले शहरों में शामिल किया गया। नॉर्थ जोन में इसकी रैंकिंग 44 वीं रही। जबकि स्टेट रैंकिंग 5 वीं रही। स्वच्छता में शहर का स्टेटस ड्रेन की सफाई में सबसे बुरा है। इसमें रेड जोन में रहते हुए 25 प्रतिशत से नीचे स्टेटस रहा। क्लीनिंग ऑफ रोड में रेड जोन में 25 से 50 प्रतिशत के बीच स्टेटस रहा। सिटिजन ग्रीवांस रिडरेसल और पब्लिक शौचालयों की सफाई 50 से 75 प्रतिशत के बीच स्टेट्स रहा। सिटी ब्यूटीफिकेशन और नॉन एवीलबिल्टी ऑफ ओपन गारबेज डंप में 75 से 90 प्रतिशत स्टेटस, डोर टू डोर क्लेक्शन, मार्केट की सफाई, रैजीडेंस एरिया की सफाई, क्लीनिंग ऑफ वाटर बॉडी, डेली स्वीपिंग में 90 प्रतिशत से ऊपर स्टेटस रहा।

हांसी का स्टेटस

हांसी का स्टेटस

बरवाला की स्टेट रैंकिंग 9

बरवाला शहर को 25 से 50 हजार की जनंसख्या वाले शहरों में शामिल किया गया। नॉर्थ जोन में इसकी रैंकिंग 43 वीं रही। जबकि राज्य में रैंकिंग 9 वीं रही। स्वच्छता टीम ने बरवाला शहर को 11 प्वाइंट में से एक में भी रेड स्टेटस नहीं दिया। सिटी ब्यूटीफिकेशन, क्लीनिंग ऑफ ड्रेन, क्नीनिंग ऑफ रोड, सिटिजन रिडरेंसल में येलो स्टेटस में 50 से 75 प्रतिशत अंक मिले। ड्रेन, सिटी ब्यूटीफिकेशन, सिटिजन ग्रीवांस रिडरेसल में 75 से 90 प्रतिशत अंक, रैजीडेंस एरिया में स्वीपिंग, वाटर बॉडी की सफाई और ओपन गार्बेज न होने और डोर टू डोर कलेक्शन में 90 प्रतिशत से ऊपर ग्रीन स्टेटस मिला।

बरवाला का स्टेटस

बरवाला का स्टेटस

उकलाना मंडी की स्टेट रैंकिंग 9

उकलाना मंडी ने नॉर्थ जोन रैंकिंग में 241 वां रैंक हासिल किया है। जबकि स्टेट में 9 वां रैंक हासिल किया। इसमें 15000 से नीचे की जनसंख्या वाले शहरों में शामिल किया गया। उकलाना शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण टीम को नालों में सफाई नहीं मिली। इसलिए इस प्वाइंट पर रेड एरिया में रखते हुए 25 प्रतिशत से नीचे अंक दिए गए। जबकि सिटिजन ग्रीवांस रिडरेसल में 25 से 50 प्रतिशत अंक देकर रेड कैटेगरी में रखा गया। रोड क्लीनिंग में 50 से 75 प्रतिशत और सिटी ब्यूटीफिकेशन में 75 से 90 प्रतिशत अंक देकर ग्रीन स्माइल कैटेगरी में रखा गया। बाकी कैटेगरी में 90 प्रतिशत से ऊपर अंक मिले।

हिसार में कपास की फसल को नुकसान: कृषि विभाग की रिपोर्ट में बरवाला, उकलाना और नारनौंद में फसलें बर्बाद

उकलाना का स्टेटस

उकलाना का स्टेटस

नारनौंद की स्टेट रैंकिंग 23 रही

15000 से 25000 की जनसंख्या वाले शहरों में नारनौंद शहर की स्टेट रैंकिंग 23 रही। परंतु 15000 से 25000 जनसंख्या वाले शहरों की जोन रैंकिंग 241 वीं रही। सिटिजन ग्रीवांस रिडरेसल में 25 से 50 प्रतिशत में रखकर रेड जोन में रखा गया। इसमें खराब प्रदर्शन रहा। इसी प्रकार से पब्लिक शौचालय और सिटी ब्यूटीफिकेशन में 50 से 75 प्रतिशत के बीच, क्लीनिंग ऑफ रोड और नॉन एवेलबिटी ऑफ ओपन गार्बेज में 75 से 90 प्रतिशत में रहे। वहीं बाकी प्वाइंट में 90 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर अर्जित किया।

जींद में लोन का झांसा देकर ठगने वाला पकड़ा: खेड़ा खेमावती में महिलाओं से लिए 2500, ग्रामीणों ने पुलिस के हवाले किया

नारनौंद का स्टेटस

नारनौंद का स्टेटस

बास की स्टेट रैंकिंग रही 29

बास कस्बे की स्टेट रैंकिंग 29 रही। नॉर्थ जोन में जोनल रैंकिंग में 15 से 25000 जनसंख्या वाले शहरों में 282 वीं रैंकिंग रही। पब्लिक शौचालयों और शहर की सफाई में प्रदर्शन खराब रहा और रेड स्टेटस में 25 प्रतिशत से नीचे स्कोर रहा। सिटिजन ग्रीवांस रिडरेसल में रेड जोन में 25 से 50 प्रतिशत, डोर टू डोर कलेक्शन और रोड क्लीनिंग में 50 से 75 प्रतिशत में येलो स्टेटस मिला। सिटी ब्यूटीफिकेशन और डेली स्विपिंग रैजीडेंस एरिया में 75 प्रतिशत स्टेटस, ड्रेन, रैजीडेंस एरिया, वाटर बॉडी की सफाई और ओपन गार्बेज न होने पर 90 प्रतिशत से ऊपर ग्रीन स्टेटस मिला।

बास का स्टेटस

बास का स्टेटस

आदमपुर की स्टेट रैंकिंग 25 वीं

आदमपुर शहर को 15 से 25 हजार की जनसंख्या वाले शहरों में शामिल किया गया। नॉर्थ जोन में इसकी रैंकिंग 264 रही। जबकि स्टेट में रैंकिंग 25 वीं रही। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, पब्लिक शौचालयों और ड्रेन की सफाई, सिटिजन ग्रीवांस रेडरेसल में शहर का स्टेटस रेड जोन में है। सिटी ब्यूटीफिकेशन में शहर का स्टेटस 75 से 90 प्रतिशत, रैजीडेंस एरिया में स्वीपिंग, वाटर बॉडी क्लीनिंग, मार्केट एरिया में स्वीपिंग, ओपन गार्बेज न होने और क्नीलिंग ऑफ रोड में शहर का स्टेटस 90 प्रतिशत से ऊपर ग्रीन जोन में है।

नारनौल SDM अचानक पहुंचे ताजीपुर मिडिल स्कूल: 2 टीचर मिले गैरहाजिर, मिड डे मिल रजिस्टर में एंट्री न होने पर मांगा स्पष्टीकरण

आदमपुर का स्टेटस

आदमपुर का स्टेटस

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *