YouTube ने रूस-यूक्रेन संघर्ष से संबंधित 9,000 से अधिक चैनल, 70,000 वीडियो हटाए

 

YouTube ने यूक्रेन-रूस संघर्ष से संबंधित 70,000 से अधिक वीडियो और 9,000 चैनल हटा दिए हैं क्योंकि कई वीडियो ने प्लेटफ़ॉर्म की हिंसक घटनाओं की नीति का उल्लंघन किया है, जो रचनाकारों को यूक्रेन पर आक्रमण जैसी घटनाओं को नकारने या तुच्छ बनाने से रोकता है।

फेसबुक-मालिक मेटा अधिक राजनीतिक विज्ञापन लक्ष्यीकरण डेटा साझा करेगा

मंच, जो रूस में बहुत लोकप्रिय रहा है, ने क्रेमलिन समर्थक पत्रकार व्लादिमीर सोलोविओव के चैनल और अन्य को फरवरी में संघर्ष शुरू होने के बाद से हटा दिया है।

हाल के महीनों में, रूस के रक्षा और विदेशी मामलों के मंत्रालयों से संबद्ध चैनलों को संघर्ष को “मुक्ति प्रयास” के रूप में संदर्भित करने के लिए फिल्मों के प्रसारण से कुछ समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

YouTube के मुख्य उत्पाद अधिकारी नील मोहन ने द गार्जियन को बताया: “हमारी एक प्रमुख हिंसक घटना नीति है और यह प्रमुख हिंसक घटनाओं से इनकार करने जैसी चीजों पर लागू होती है: होलोकॉस्ट से सैंडी हुक तक सब कुछ।”

“क्या हो रहा है यूक्रेन बड़ी हिंसक घटना है। और इसलिए हमने उस नीति का उपयोग अभूतपूर्व कार्रवाई करने के लिए किया है, ”उन्होंने कहा।

घर से निकाली बुजुर्ग महिला को कोर्ट के आदेश पर घर छोड़ने पहुंचा पुलिस प्रशासन… परिजन निकले घर से बाहर… मामले की पूरी सच्चाई देखिए लाइव…

YouTube ने हटाए गए वीडियो और चैनलों का ब्रेकडाउन प्रदान नहीं किया, लेकिन मोहन ने कहा कि उनमें से कई रूसी सरकार या उसकी ओर से अभिनय करने वाले रूसी अभिनेताओं से आने वाले आख्यान थे।

इसके अलावा, मोहन ने यह भी कहा कि अकेले यूक्रेन में, संघर्ष के बारे में YouTube समाचार सामग्री को 40 मिलियन से अधिक बार देखा गया था।

उनके अनुसार, मंच की पहली और सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि यूक्रेन-रूस संघर्ष के बारे में जानकारी चाहने वाले लोग YouTube पर “सटीक, उच्च-गुणवत्ता, विश्वसनीय” जानकारी प्राप्त कर सकें।

हमारे मंच पर आधिकारिक चैनलों की खपत न केवल यूक्रेन में, बल्कि पड़ोसी देशों, पोलैंड और रूस के भीतर भी काफी बढ़ गई है, मोहन ने कहा।

घर से निकाली बुजुर्ग महिला को कोर्ट के आदेश पर घर छोड़ने पहुंचा पुलिस प्रशासन… परिजन निकले घर से बाहर… मामले की पूरी सच्चाई देखिए लाइव…

हालाँकि, रूस में YouTube के अनुमानित 90 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, इस तथ्य के बावजूद कि देश में प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन देने की अब अनुमति नहीं है। यह अभी भी प्रमुख मंच है जहां से रूसी नागरिक युद्ध के बारे में बिना सेंसर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रूस द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगाने के साथ, YouTube उन कुछ प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है जो अभी भी उस देश में काम कर रहे हैं जो रूस के स्वामित्व में नहीं है।

“हम स्वयं रूसी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बने हुए हैं क्योंकि यह संकट लगातार विकसित हो रहा है,” मोहन ने कहा।

यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच, अवसरवादी डेवलपर्स ने सेवाओं को बदलने के लिए स्थानीय रूप से बनाए गए सामाजिक नेटवर्क का एक सूट लॉन्च किया है। इस बीच, कुछ रूसी राज्य मीडिया और सरकारी एजेंसियों ने RuTube पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया है, जो कि राज्य द्वारा संचालित Gazprom-Media के स्वामित्व वाला YouTube विकल्प है।

डेटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार, रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद 40 दिनों में RuTube को रूस के ऐप स्टोर और Google Play पर लगभग 1.4 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, जो पिछली अवधि की तुलना में 2000% से अधिक की वृद्धि थी।

स्वास्थ्य कर्मचारी क्यों हुए विरोध करने पर मजबूर… देखिए सफीदों अस्पताल से लाइव…

ब्रांड एनालिटिक्स के अनुसार, फेसबुक जैसी साइट VKontakte, जो पहले से ही रूसी बाजार पर हावी है, ने सक्रिय उपयोगकर्ताओं में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, टेलीग्राम जैसे सामाजिक नेटवर्क में अचानक वृद्धि देखी गई।

Fiesta, एक Instagram क्लोन, मार्च के अंत में रूस के ऐप स्टोर में पहले स्थान पर था, और इसी तरह का एक अन्य ऐप, Rossgram, नवीनतम प्रवेशकर्ता है।

हालांकि, यहां तक ​​कि एक जांच से यह भी पता चला था कि रूसी अधिकारी युद्ध शुरू होने से पहले मंच पर स्विच करने के लिए रूसी प्रभावकों को पैसे की पेशकश कर रहे थे।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *