Wistron का कहना है कि Apple ने उन्हें मेक इन इंडिया iPhones पर लाभ नहीं कमाने दिया: रिपोर्ट

 

Apple iPhones भारत में बने हैं लेकिन केवल असेंबल किए गए हैं

रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा ग्रुप ने भारत में विस्ट्रॉन प्लांट खरीदा है, जहां वह आईफोन 15 मॉडल की असेंबली शुरू करेगी।

Apple चीन के बाहर अपनी वैश्विक उत्पादन लाइनों में भारत के साथ अपने मुख्य फोकस बाजारों में से एक के रूप में व्यापक बदलाव कर रहा है। हाल ही में यह पुष्टि की गई थी कि टाटा समूह भारत में एक अन्य आईफोन विक्रेता विस्ट्रॉन से संयंत्र प्राप्त करके मेक इन इंडिया आईफोन क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए तैयार है

IPL 2023: आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस बोले, हम सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक नहीं थे, सेमीफाइनल के लायक नहीं थे

लेकिन अब, ET की एक रिपोर्ट बताती है कि Wistron iPhone निर्माता के साथ अपने जुड़ाव को समाप्त करने से ज्यादा खुश था, क्योंकि Apple ने कथित तौर पर विक्रेता को लाभ कमाने की अनुमति नहीं दी थी। रिपोर्ट में उद्धृत विस्ट्रॉन के सूत्रों का कहना है कि विस्ट्रॉन ने अंतिम उत्पाद, इस मामले में आईफोन को असेंबल करने का कोई दीर्घकालिक लाभ नहीं देखा।

“विस्ट्रोन भारत में Apple व्यवसाय से कोई पैसा नहीं कमा पाया है। इसने उच्च मार्जिन के लिए Apple के साथ बातचीत करने की कोशिश की है, लेकिन वैश्विक स्तर पर फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन की तुलना में एक छोटा खिलाड़ी होने के नाते, इसके पास आवश्यक उत्तोलन नहीं था, ”कार्यकारी ने रिपोर्ट में कहा।

 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विस्ट्रॉन व्यवसाय से बाहर निकलना चाह रही है, और टाटा समूह अब असेंबलिंग रोस्टर में प्रवेश करने के लिए तैयार है, विस्ट्रॉन को लगता है कि कंपनी द्वारा पहले चीन में इसी तरह की इकाई बेचने के बाद भारत का कारोबार उसके फोकस के लिए बहुत छोटा हो गया। भारत में iPhones को असेंबल करने के लिए Apple के पास पहले से ही कई साझेदार हैं, और टाटा समूह के जल्द ही आने वाले iPhone 15 मॉडलों की असेंबली की तैयारी शुरू करने की उम्मीद है।

विस्ट्रॉन के कारोबार से बाहर निकलने से देश में ऐप्पल की उत्पादन योजनाओं में बड़ी सेंध लगने की संभावना नहीं है, लेकिन अब आईफोन निर्माता उम्मीद कर रहे होंगे कि टाटा समूह की स्थापना (अधिग्रहीत विस्ट्रॉन संयंत्र के माध्यम से) अपनी मांगों को पूरा करने और उत्पादों को वितरित करने के लिए तैयार है। इसके वैश्विक मानक।

व्हाट्सएप नए इन-ऐप स्टिकर निर्माण सुविधा पर काम कर रहा है: आप सभी को पता होना चाहिए

Apple ने चीन से दूर जाना शुरू कर दिया है और वियतनाम और भारत जैसे बाजारों को आदर्श विकल्प के रूप में देखता है, उद्योग की रिपोर्ट बताती है कि 2027 तक, Apple के वैश्विक iPhone उत्पादन का एक चौथाई हिस्सा भारत से बाहर हो जाएगा। Apple स्पष्ट रूप से उच्च मानकों की मांग करता है और अब टाटा समूह पर यह दिखाने की जिम्मेदारी है कि वह वैश्विक ब्रांडों के लिए उत्पादन स्रोत बनने के अपने मिशन में फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ मेल खा सकता है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!