Summer Vacation: हरियाणा में जून से होगी समर वेकेशन, ऐसे जारी रहेगी 10वीं-12वीं के छात्रों की पढ़ाई

नई दिल्ली (Summer Vacation, Haryana News, Haryana Board Exam, Haryana Board 10th 12th, Online Study). बीते 2 साल शिक्षा जगत पर काफी भारी साबित हुए हैं. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से स्कूलों व अन्य शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई ठीक तरह से नहीं हो पाई, जिसका असर बोर्ड परीक्षा पर भी देखा गया. इस साल कोई भी बोर्ड किसी तरह की लापरवाही करने के मूड में नहीं है.

गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर राज्यों में समर वेकेशन की घोषणा की जा चुकी है. इन दिनों जिन स्कूलों में बोर्ड परीक्षा आयोजित हो रही है, उन्हें छोड़कर अधिकतर स्कूल बंद चल रहे हैं. हरियाणा सरकार ने भी एक नोटिस जारी कर अपने यहां होने वाली समर वेकेशन का ऐलान कर दिया है. हालांकि राज्य सरकार इस बात को लेकर भी काफी स्पष्ट है कि गर्मी की छुट्टियों की वजह से 10वीं और 12वीं के छात्रों की पढ़ाई पर कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए.

जुलाई में खुलेंगे स्कूल
हरियाणा में 1 जून से 30 जून 2022 तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी. 1 महीने की समर वेकेशन के बाद जुलाई में स्कूल खोले जाएंगे. हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने आज यानी 26 मई 2022 को अपनी वेबसाइट पर इस बाबत जरूरी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस सरकारी नोटिस के अनुसार, सभी निजी व सरकारी स्कूल 1 जुलाई 2022 से खोले जाएंगे. इससे स्टूडेंट्स और शिक्षकों को गर्मी के मौसम से काफी राहत मिल जाएगी.

जारी रहेगी 10वीं-12वीं की पढ़ाई
गर्मी की छुट्टियों के ऐलान के साथ ही हरियाणा सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बार जून में भी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई जारी रहेगी. हालांकि इसके लिए स्टूडेंट्स को स्कूल आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वे अपने घरों के कंफर्ट जोन से ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकेंगे. वहीं, शिक्षकों को भी निर्देश दिया गया है कि छात्रों की ऑनलाइन क्लास के बाद भी वे 24 घंटे उनके डाउट्स क्लियर करने के लिए तैयार रहें. इसका मतलब है कि इस साल 10वीं-12वीं के शिक्षक गर्मियों में कहीं घूमने नहीं जा सकेंगे.

Tags: Haryana news, Summer vacation, हरियाणा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *