Savings Account Charges: सेविंग्स अकाउंट खुलवाते समय रहें एलर्ट, इन सभी चार्जेज के बारे में जरूर हासिल कर लें पूरी जानकारी

Savings Account Charges: आमतौर पर बैंकिंग सिस्टम से पहली बार लोगों का परिचय सेविंग्स अकाउंट के जरिए होता है. इसमें पैसे जमा करने पर न सिर्फ इनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है बल्कि इस पर ब्याज के रूप में अतिरिक्त आय भी होती है. बचत खाते के जरिए न सिर्फ अपने आय और खर्च को ट्रैक किया जा सकता है बल्कि ऑनलाइन बैंकिंग, एटीएम, डेबिट कार्ड, चेक बुक जैसी सेवाओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पहली बार बचत खाता खुलवाते समय अधिकतर लोग ब्याज दर, मिनिमम बैलेंस और एफडी के दरों की जानकारी लेते हैं. हालांकि आपको अन्य चार्जेज की भी जानकारी हासिल करनी चाहिए. इन्हें कैसे ट्रैक करें, इसके बारे में नीचे बताया जा रहा है. कुछ सर्विसेज और चार्जेज सेविंग्स अकाउंट से जुड़े होते हैं और अगर इनके बारे में जानकारी न नहीं है तो आपको महंगा पड़ सकता है.

HDFC Bank Q4 Results: एचडीएफसी बैंक के मुनाफे में 23% का उछाल, डिविडेंड को लेकर दी ये जानकारी

टर्म एंड कंडीशंस को ध्यान से पढ़ें

जब आप बचत खाता खुलवाएं तो बैंक शुल्क व शर्तों की एक सूची आपको देता है. इसमें हर प्रकार की बैंकिंग सेवाओं के लिए लिए जाने वाले शुल्क की डिटेल्स होती है. इसके अलावा आपको सभी टर्म एंड कंडीशंस को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए. जैसे कि आप एनईएफटी और आईएमपीएस जैसी सर्विसेज का फ्रीक्वेंटली यूज करते हैं तो इससे जुड़े शुल्क और लिमिटेशंस की डिटेल्स जरूर देख लें.

समय-समय पर देखते रहें बैंक स्टेटमेंट

आमतौर पर लोग नियमित तौर पर बैंक स्टेटमेंट नहीं चेक करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. बैंक स्टेटमेंट में महीने, तिमाही या सालाना सभी प्रकार के लेन-देन की जानकारी होती है. ऐसे में इसे समय-समय पर देखते रहें ताकि अगर कोई गलती दिखे तो तुरंत बैंक से संपर्क कर इसे सही करवा सकें. इसमें चार्जेज की भी डिटेल्स मिलती है तो आप इसके जरिए जान सकेंगे कि आपसे बैंक ने कितना शुल्क लिया है.

OnePlus ने जारी किया Nord CE 2 Lite 5G का पहला लुक, जानिए कब होगा लॉन्च

बैंकिंग सेवाओं और चार्जेज की सूची

  • बैंक अपनी सेवाओं के लिए शुल्क वसूलता है जो हर बैंक के लिए अलग-अलग होता है. जैसे कि एक सीमा से ऊपर कैश निकालने या कैश जमा करने से जुड़े चार्जेज.
  • दूसरे बैंक के एटीएम से जुड़े चार्जेज या मिनिमम एवरेज बैलेंस मेंटेन नहीं करने से जुड़े चार्जेज की भी जानकारी रखें. बचत खाते में एक मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत पड़ती है ताकि पेनाल्टी से बचा जा सके.
  • चेक बुक, आईएमपीएस, आरटीजीएस, एनईएफटी जैसे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर पर चार्जेज, चेक बाउंस चार्जेज, बैंक स्टेटमेंट चार्जेज, एसएमएस एलर्ट चार्जेज इत्यादि की जानकारी जरूर ले लें.
  • अगर आप विदेश घूमने की योजना बना रहे हैं तो रुपये को विदेशी मुद्रा में बदलने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में करेंसी कंवर्जन फी के बारे में भी पता कर लें. विदेश में डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट करते हैं या एटीएम से पैसे निकालते हैं तो इससे जुड़े शुल्क का पता कर लें.

बैंक के ऐलान से अपडेट रहें

आपके सेविंग्स अकाउंट से जुड़े चार्जेज मे समय-समय पर बदलाव होते हैं. आमतौर पर बैंक एसएमएस या ई-मेल के जरिए अपने ग्राहकों की इसकी जानकारी मुहैया कराते हैं लेकिन आप समय-समय पर बैंक की वेबसाइट विजिट करते रहें ताकि सभी चार्जेज के बारे में अपडेट रहें. आप चाहें तो बैंक के लेटेस्ट बैंकिंग चार्जेज का एक रिकॉर्ड भी रख सकते हैं जिससे किसी बैंकिंग सेवाओं पर अगर अधिक शुल्क वसूल किया गया है तो आप इसे पकड़ सकेंगे.

श्यामसुंदर हत्याकांड का मुख्य शूटर साथी सहित जींद पुलिस ने किया काबू

गलत चार्जेज की शिकायत

बैंक कुछ सेवाओं के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है तो कुछ सेवाओं पर चार्जेज वसूल करता है. अगर बैंक ने आपसे ऐसी किसी सर्विस के लिए शुल्क लिया है जो फ्री है या बैंक ने निर्धारित शुल्क से अधिक वसूल कर लिया है तो अपनी नजदीकी शाखा पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. बैंक को एक एप्लीकेशन लिखकर या कस्टमर केयर डिपार्टमेंट को मेल के जरिए शिकायत कर सकते हैं. अगर आपकी शिकायत सही पाई गई तो बैंक गलत तरीके से काटे गए चार्जेज को वापस कर देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!