PM Kisan Yojana 11th Installment: बैंक खाते में आने वाले हैं 2000 रुपये, जानें कब तक ट्रांसफर हो सकती है किस्त

87
Advertisement

बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार पात्र किसानों के बैंक खाते में सालाना 6000 रुपये भेजती है। यह 6000 रुपये एक बार में नहीं बल्कि साल के दौरान तीन समान किस्तों में भेजे जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में भेजी गई थी, योजना के तहत यह 10वीं किस्त थी, जो किसानों को सरकार की ओर से दी गई थी।

SEE MORE:

अब इसकी 11वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जानी है। हालांकि, यह किस्त कब भेजी जानी है, इसे लेकर अभी तक कोई आखिकारिक जानकारी सरकारी की ओर से नहीं दी गई है। लेकिन, अगर कुछ फैक्ट्स पर नजर डालें तो लगता है कि किस्त जल्दी ही भेजी जा सकती है। दरअसल, आखिरी किस्त आए हुए तीन महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है और सरकार चार महीने की अवधि में एक किस्त भेजती है।

बता दें कि सरकार ने योजना के तहत किसानों के खाते में किस्तें भेजने के लिए साल को तीन अवधियों में बांटा है। यह अवधियां- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च हैं। दिसंबर से मार्च अवधि की किस्त सरकार ने एक जनवरी को भेज दी थी, जिसे अब तीन महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है यानी चौथा महीना चल रहा है। ऐसे में संभव है कि सरकार इस महीने के अंत तक या फिर अगले महीने की शुरुआत में किस्त भेजे।

ऐसे में एक फैक्टर यह भी हो सकता है कि क्योंकि सरकार ने ईकेवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 मई रखी है, तो वह 31 मई के बाद ही 11 किस्त ट्रांसफर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा ईकेवाईसी कराने वाले लाभार्थी किसानों को योजना का लाभ मिले और जो ऐसा नहीं करते हैं, उन्हें लाभ न मिले।

SEE MORE:

बीजेपी ओबीसी मोर्चा द्वारा आयोजित महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर पूर्व मंत्री एवं ओबीसी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कर्ण कंबोज क्या कहते हैं… सुनिए लाइव…

Advertisement