PM Kisan: पात्र हैं और रजिस्ट्रेशन भी है, फिर भी नहीं आ रही किस्त, क्या एक साथ मिलेगा पूरा पैसा या होगा नुकसान

76
Advertisement

PM Kisan samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है. अबतक सरकार ने इस योजना के जरिए किसानों के खाते में सीधे 1.82 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. योजना शुरू होने के बाद से अब तक किसानों को 10 किस्त का पैसा भेजा जा चुका है. अब जल्द ही 11वीं किस्त का पैसा आने वाला है. हालांकि बहुत से ऐसे किसान है, जो इस योजना का लाभ पाने के योग्य है और उनका रजिस्ट्रेश होने के बाद भी खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं. किसी जरूरी जानकारी के अपडेट ना होने की स्थिति में या रजिस्ट्रेशन में कुछ गलत जानकारी के चलते ऐसा हो सकता है. रजिस्ट्रेशन के बाद जिन योग्य किसानों की किस्त नहीं आ रही है, तो क्या गलतियां सुधारने के बाद उन्हें अगली किस्त के साथ पिछला बकाया भी मिलेगा. या पिछला बकाया कैंसल हो जाएगा. पीएम किसान योजना के तहत योग्य किसानों को पूरे साल में 2000 रुपये की 3 किस्त यानी 6000 रुपये सालाना दिया जा रहा है.

एक भी पैसे का नहीं होगा नुकसान

आवेदन के बाद अगर किसी बेनेफिशियरी का नाम स्टेट/UT गवर्नमेंट द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है तो उसे एक भी पैसे का नुकसान नहीं होगा. भले ही किसी पवजह से उसे कुछ किस्तें ना मिली हों. जिस वजह से किस्त रुकी है, वह गलती सुधारने के बाद पूरा अगली किस्त के साथ पूरा ड्यू खाते में भेजा जाएगा. ऐसा कई किसानों के साथ हुआ है. लेकिन अगर किसी वजह से उस किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका किस्त पाने का हकदार नहीं होगा.

क्यों रुक जाती है किस्त

किस्त रुकने की कई वजह हो सकती हैं. मसलन रजिस्ट्रेशन में अगर आने कोई जानकारी भरने में गलती की हो, आपका एड्रेस या बैंक अकाउंट की डिटेल गलत हो. ऐसे में आपको यह गलती सुधारने का मौका सरकार देती है. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर फार्मर कार्नर पर क्लिक कर इसकी जानकारी पा सकते हैं. फार्मर कार्नर पर क्लिक करने के बाद बेनेफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें. जिसके बाद वहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा. यहां आप देख सकते हैं कि आपकी सूचना सही है या नहीं. अगर कोई गलती है तो यहां से अपडेट कर सकते हैं.

हेल्पलाइन पर भी ले सकते हैं जानकारी

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: [email protected]

Advertisement