Oppo F21 Pro रिव्यु: क्या आपको 25000 रुपये से कम में खरीदना चाहिए ओप्पो का यह स्मार्टफोन?

पिछले महीने लॉन्च किया गया Oppo F21 Pro उन स्मार्टफोन्स में से एक है जो किसी तरह मेरी नजर में अलग है, इसलिए नहीं कि यह सबसे अच्छा फोन है जिसे आप 22,999 रुपये में खरीद सकते हैं, बल्कि जिस तरह से यह दिखता है, और एक बहुत ही शानदार फीचर के लिए यह सबसे अच्छा फोन है। ऑफ़र (इस “शानदार सुविधा” पर अधिक जानकारी के लिए पढ़ें)।

ओप्पो F21 प्रो 4G भारत में अप्रैल में देश में 22,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था। स्मार्टफोन 6.4 इंच के फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है जिसमें 90Hz रिफ्रेश रेट है, और यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे 8GB रैम के साथ जोड़ा गया है। स्मार्टफोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और दो 2-मेगापिक्सल के सेंसर हैं। अब, मैं पिछले कुछ हफ्तों से अपने सेकेंडरी स्मार्टफोन के रूप में Oppo F21 Pro का उपयोग कर रहा हूं और मैं आपको बताऊंगा कि मुझे स्मार्टफोन के बारे में क्या पसंद है, मुझे क्या पसंद नहीं है, और अगर आपको Oppo F21 पर अपना 22,999 रुपये खर्च करना चाहिए। समर्थक। शुरू करते हैं।

Oppo F21 Pro 4G को पिछले महीने 22,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

डिजाईन

डिजाइन के मामले में Oppo F21 Pro 4G देखने में काफी अच्छा लगता है। स्मार्टफोन हल्का है, और फ्लैट किनारों के साथ आता है जो स्मार्टफोन को पकड़ना आसान बनाता है और यह आपके डेस्क या किसी अन्य सपाट सतह पर भी खड़ा हो सकता है। Oppo F21 Pro 4G में यह ऑरेंज फॉक्स लेदर बैक पैनल भी है जो स्मार्टफोन को एक अच्छा प्रीमियम और अलग लुक देता है, और इसके डुअल टोन सिल्वर और ब्लैक के साथ बैक पर आयताकार कैमरा मॉड्यूल इस बैक पैनल की प्रीमियम अपील को जोड़ता है।

सामने की तरफ, Oppo F21 Pro 4G में होल-पंच कटआउट है जो स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में रखा गया है। फ्रंट पैनल के निचले हिस्से में एक चिन भी है, जो अस्तित्व में नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन निश्चित रूप से, कोई केवल इतना ही मांग सकता है। कुल मिलाकर, स्मार्टफोन का डिज़ाइन इस सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ में से एक है – सुपर लाइटवेट, फ्लैट किनारों, और यह नकली लेदर बैक पैनल इसे देखने वालों के लिए एक नरक बना देता है!

Oppo F21 Pro 4G में 6.43 इंच (16.33cm) FHD+ AMOLED डिस्प्ले है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Oppo F21 Pro 4G में 6.43 इंच (16.33cm) FHD+ AMOLED डिस्प्ले है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

दिखाना

Oppo F21 Pro 4G में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है। यह एक AMOLED डिस्प्ले है, इसलिए काले रंग गहरे होते हैं, और रंग अधिक विशद होते हैं। इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले है जो एक्सपीरियंस को काफी स्मूथ बनाता है।

हालाँकि, डिस्प्ले पर विवरण उतना अच्छा नहीं है जितना हमने उम्मीद की होगी, जो आपको तभी पता चलेगा जब आप बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया जैसे गेम खेलते हैं। अन्यथा भी, डिस्प्ले इस सेगमेंट के कुछ अन्य स्मार्टफोन्स की तरह प्रीमियम नहीं लगता है, लेकिन यह किसी भी तरह से खराब डिस्प्ले नहीं है। चमक के मामले में भी, यह इस सेगमेंट की सबसे चमकदार स्क्रीन नहीं है, लेकिन यह अभी भी तेज धूप में उपयोग करने योग्य है। हालाँकि, Oppo F21 Pro 4G पर वीडियो और नेटफ्लिक्स शो देखना एक अच्छा अनुभव था।

Oppo F21 Pro के FHD+ AMOLED डिस्प्ले में 90Hz रिफ्रेश रेट है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Oppo F21 Pro के FHD+ AMOLED डिस्प्ले में 90Hz रिफ्रेश रेट है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

प्रदर्शन और बैटरी

प्रदर्शन के मामले में, ओप्पो F21 प्रो 4G किसी भी अन्य मिड-रेंज एंड्रॉइड स्मार्टफोन की तरह ही प्रदर्शन करता है। यह किसी भी परिभाषा से सुस्त नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से, ऐप्स को लोड होने में कम से कम कुछ समय लगता है और स्टार्टअप समय भी मेरी अपेक्षा से अधिक लंबा होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि वॉलपेपर बदलने, या किसी डिस्प्ले सेटिंग को रीसेट करने जैसे काम करते समय स्मार्टफोन ने बहुत मामूली अंतराल दिखाया।

अन्य ओप्पो स्मार्टफोन की तरह, ColorOS 12.1 इस स्मार्टफोन का उपयोग करने के समग्र अनुभव को काफी कम कर देता है। स्मार्टफोन पर मूल रूप से सब कुछ उपयोग करने के लिए आपको कई अनुमतियां देनी होंगी, और यहां और वहां अभी भी कुछ ब्लोटवेयर ऐप्स हैं। जबकि आप इन ब्लोटवेयर ऐप्स को आसानी से अनइंस्टॉल कर सकते हैं, यह ज्यादातर उपयोगकर्ताओं के बीच सराहा नहीं जाता है। अब, ColorOS 12.1 आपको कई सुविधाएँ देता है जो आपको स्टॉक एंड्रॉइड या अन्य एंड्रॉइड स्किन के साथ नहीं मिलेगी, लेकिन फिर भी यह इस तथ्य के लिए नहीं है कि आपको ओप्पो पर बुनियादी ऐप का उपयोग करने के लिए कई चीजों तक पहुंच प्रदान करनी होगी। F21 प्रो।

Oppo F21 Pro में 4,500mAh की बैटरी है जो 33W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Oppo F21 Pro में 4,500mAh की बैटरी है जो 33W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

बैटरी के मामले में, Oppo F21 Pro 5G ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। अगर आप इस फोन पर गेम नहीं खेलते हैं तो यह दो दिन तक चलेगा। हालाँकि, गेमिंग के साथ भी, स्मार्टफोन ने मुझे सिर्फ पांच घंटे का स्क्रीन टाइम दिया, जो कि 4,500mAh यूनिट से बहुत अच्छा बैटरी बैकअप है। 33W फास्ट चार्जिंग भी काफी तेज है और स्मार्टफोन को पूरी तरह चार्ज होने में एक घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है। मैंने सटीक समय का परीक्षण नहीं किया, लेकिन चार्जिंग कभी धीमी नहीं लगी।

कैमरा

Oppo F21 Pro 4G का कैमरा ट्रिपल रियर कैमरा है जो 64-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा और दो 2-मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है। सामान्य तस्वीरों के लिए कैमरे की गुणवत्ता औसत है। “अतिरिक्त एचडी” मोड में क्लिक की गई तस्वीरें बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली होती हैं, लेकिन अन्यथा, क्लिक की गई तस्वीरें औसत होती हैं। उज्ज्वल वातावरण में, यह अच्छी गुणवत्ता वाली छवियां डालता है, जबकि गहरे वातावरण में यह संघर्ष करता है। शॉट्स के साथ एआई का थोड़ा सा हस्तक्षेप भी है।

Oppo F21 Pro 4G का कैमरा ट्रिपल रियर कैमरा है जो 64-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा और दो 2-मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Oppo F21 Pro 4G का कैमरा ट्रिपल रियर कैमरा है जो 64-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा और दो 2-मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

अब, जबकि कैमरा लगभग औसत है, एक सूक्ष्मदर्शी विशेषता है जो सिर्फ अद्भुत और सुपर व्यसनी है। Oppo F21 Pro 4G पर दो 2-मेगापिक्सेल लेंस में से एक स्मार्टफोन को हैंडहेल्ड माइक्रोस्कोप में बदल सकता है, और यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है। Oppo F21 4G के साथ यह मेरी पसंदीदा चीज थी। आप इस सुविधा को “माइक्रोस्कोप” नाम के कैमरा ऐप में पा सकते हैं और इसे क्लिक करने के बाद, आपको यह देखने के लिए कि आपकी नग्न आंखें क्या नहीं देख सकती हैं, कैमरे को विषय से लगभग 4 मिमी से 6 मिमी दूर रखना होगा। बहुत ही शानदार फीचर और इसे एक मिड-रेंज स्मार्टफोन में डालना काफी सराहनीय है।

Oppo F21 Pro में एक टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट है, और यह 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक के साथ भी आता है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Oppo F21 Pro में एक टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट है, और यह 3.5 मिमी हेड फोन्स जैक के साथ भी आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

निर्णय

Oppo F21 Pro 4G ज्यादातर चीजों के लिए आपका औसत एंड्रॉइड मिड-रेंजर है। यह एक जैसा प्रदर्शन करता है, और कैमरा भी वैसा ही है जैसा आप हमारे बाजार में किसी भी अन्य मिड-रेंज एंड्रॉइड स्मार्टफोन से उम्मीद करते हैं। हालाँकि, उस माइक्रोस्कोप कैमरा फीचर के साथ डिज़ाइन और फ़न-फैक्टर ही हैं जो स्मार्टफोन को भीड़ से अलग करते हैं। जाहिर है, मुझे जो पसंद है वह है डिजाइन और माइक्रोस्कोप कैमरा फीचर, जो मुझे पसंद नहीं है वह है ओएस और औसत कैमरा प्रदर्शन।

वीडियो देखें: मोटोरोला एज 30 प्रो रिव्यू: आदर्श लेकिन परफेक्ट एंड्रॉइड स्मार्टफोन नहीं?

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इस सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन और भविष्य के लिए अधिक सुरक्षित मिड-रेंज स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। हालाँकि, Oppo F21 Pro 4G आपको कुछ ऐसा प्रदान करता है जो उन मध्य-रेंजरों में से कोई भी प्रदान नहीं करता है। तो अगर आप पार्टी ट्रिक चाहते हैं, और अगर आप चाहते हैं कि लोग आपसे पूछें कि आप कौन सा खूबसूरत फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो Oppo F21 Pro 4G की कीमत आपके 22,999 रुपये है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *