Microsoft ने अपनी इमोशन-रीडिंग तकनीक को बेचना बंद करने का फैसला किया, चेहरे की पहचान तकनीक तक सीमित पहुंच

 

ओकलैंड, कैलिफ़ोर्निया: माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने मंगलवार को कहा कि वह ऐसी तकनीक की बिक्री बंद कर देगी जो चेहरे की छवि के आधार पर किसी की भावनाओं का अनुमान लगाती है और अब चेहरे की पहचान तकनीक तक निर्बाध पहुंच प्रदान नहीं करेगी।

ये कार्रवाइयां अग्रणी क्लाउड प्रदाताओं द्वारा संवेदनशील प्रौद्योगिकियों पर अपने दम पर लगाम लगाने के प्रयासों को दर्शाती हैं क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में कानून निर्माताओं ने व्यापक कानूनी सीमाओं को तौलना जारी रखा है।

कम से कम पिछले साल से, Microsoft समीक्षा कर रहा है कि क्या भावना पहचान प्रणाली विज्ञान में निहित है।

फतेहाबाद में गठबंधन को झटका: चार में से सिर्फ फतेहाबाद में भाजपा अध्यक्ष; टोहाना में जजपा हारी तो अन्य पर कांग्रेस-निर्दलीय का कब्जा

“इन प्रयासों ने गोपनीयता, ‘भावनाओं’ की परिभाषा पर आम सहमति की कमी और उपयोग के मामलों, क्षेत्रों और जनसांख्यिकी में चेहरे की अभिव्यक्ति और भावनात्मक स्थिति के बीच संबंध को सामान्य बनाने में असमर्थता के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न उठाए,” सारा बर्ड, प्रमुख समूह उत्पाद Microsoft की Azure AI इकाई के प्रबंधक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा।

भावनाओं, लिंग, उम्र, मुस्कान, चेहरे के बाल, बाल और मेकअप का अनुमान लगाने वाले कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरणों तक पहुंच खोने से पहले मौजूदा ग्राहकों के पास एक साल का समय होगा।

अल्फाबेट इंक के Google क्लाउड ने पिछले साल इसी तरह का मूल्यांकन शुरू किया था, जिसे पहले रॉयटर्स ने रिपोर्ट किया था। Google ने भावनाओं को पढ़ने के लिए अपने टूल से 13 नियोजित भावनाओं को अवरुद्ध कर दिया और चार मौजूदा भावनाओं, जैसे खुशी और दुख की समीक्षा के तहत रखा। यह एक नई प्रणाली का वजन कर रहा था जो भावनाओं को जोड़ने की कोशिश किए बिना, डूबने और मुस्कुराने जैसे आंदोलनों का वर्णन करेगा।

Google ने मंगलवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

मतगणना से पूर्व प्रधान पद उम्मीदवार समर्थक की गाड़ी के टूटे शीशे… राकेश जैन ने प्रैस कॉन्फ्रेंस कर किस पर लगाया आरोप… देखिए लाइव रिपोर्ट…

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि ग्राहकों को अब अपनी चेहरे की पहचान सेवाओं का उपयोग करने के लिए अनुमोदन प्राप्त करना होगा, जो लोगों को वेबसाइटों में लॉग इन करने या फेस स्कैन के माध्यम से बंद दरवाजे खोलने में सक्षम बनाता है।

कंपनी ने ग्राहकों से उन स्थितियों से बचने का आह्वान किया जो गोपनीयता का उल्लंघन करती हैं या जिसमें प्रौद्योगिकी संघर्ष कर सकती है, जैसे कि नाबालिगों की पहचान करना, लेकिन उन उपयोगों पर स्पष्ट रूप से प्रतिबंध नहीं लगाया।

समालखा नगर पालिका चुनाव मतगणना LIVE: वार्ड 9 से मनीषा देवी, वार्ड 6 से नरेश कौशिक जीतें; चेयरमैन पद पर कुच्छल आगे

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *