Home Business Live Train Status जानना है आसान, Google Maps के ज़रिये ऐसे पता...

Live Train Status जानना है आसान, Google Maps के ज़रिये ऐसे पता करें ट्रेन की रनिंग स्‍टेटस

74
Advertisement

 

Live Train Status Updates: भारतीय रेलवे यात्रा के लिए एक सस्ता माध्‍यम है। लंबी दूरी की यात्रा के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले परिवहन साधनों में से यह एक है। हालाँकि कभी-कभी आपको ट्रेन का समय पता नहीं चल पाता। ऐसे कई मौके आते हैं जब आपको अपने स्मार्टफोन पर ट्रेन की लाइव रनिंग स्‍टेटस जानने की आवश्यकता होती है। लगभग सभी लोग Google मैप्‍स का उपयोग करना जानते हैं लेकिन इस उपयोगी सुविधा के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। यदि आप ऐसी ही स्थिति में फंस गए हैं या बस Google मानचित्र के माध्यम से किसी ट्रेन के चलने की स्थिति को ट्रैक करना चाहते हैं, तो ऐसा करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां हम आपको तरीका बता रहे हैं।

लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस ऐसे चेक करें

स्‍टेप 1: अपने फ़ोन में Google मैप ऐप लॉन्च करें।

स्‍टेप 2: सर्च बॉक्स में अपना डेस्टिनेशन एंटर करें।

स्‍टेप 3: उपलब्ध ट्रेन मार्गों को देखने के लिए ट्रेन आइकन पर टैप करें।

स्‍टेप 4: रूट ऑप्‍शन पर टैप करें, जिसमें ट्रेन का आइकन है। अंत में उस ट्रेन के नाम पर टैप करें जिसका लाइव रनिंग स्टेटस आप देखना चाहते हैं।

स्टेप 5: अब अपनी ट्रेन के नाम पर टैप करें और आपको लाइव रनिंग स्टेटस दिखाई देगा। आपके डिवाइस पर लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस प्रदर्शित होगा।

फ्री-टू-यूज टूल

Google ने लगभग तीन साल पहले अपने Google मैप ऐप में एक अपडेट जोड़ा था जो इसे किसी भी ट्रेन की चलने की स्थिति की जांच करने का सबसे तेज़ तरीका बनाता है। यह एक फ्री-टू-यूज टूल है और आपको रियल-टाइम स्टेटस देता है। है। इसे देखने से पहले आपके पास अपने फोन पर एक अपडेट Google मैप और एक एक्टिव Google अकाउंट होना चाहिए।

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध

यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। रेल यात्री और इक्सिगो जैसे कई ऐप हैं जो ट्रेन के चलने की स्थिति को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करते हैं, आप इसे सीधे Google मैप्स ऐप का उपयोग करके कर सकते हैं। Google मैप्‍स पर रीयल टाइम लाइव ट्रेन स्‍टेटस अपडेट प्राप्त करने की सुविधा लगभग तीन साल पहले 2019 में ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन पर शुरू की गई थी।

Advertisement
error: Content is protected !!