Jurgen Klopp का सातवां सीज़न सिंड्रोम

 

19 मैचों के बाद, लिवरपूल प्रीमियर लीग मिड-टेबल में पिछड़ रहा है, नेताओं आर्सेनल से 18 अंक पीछे, एक गेम अधिक खेला है। वे न्यूकैसल युनाइटेड से भी काफी पीछे हैं, जो वर्तमान में चैम्पियंस लीग में चौथे स्थान पर काबिज है।

मर्सीसाइड क्लब के लिए, इसे हल्के ढंग से रखने के लिए मौसम बहुत ही कम रहा है। ऐसा लगता है कि प्रबंधक जुर्गन क्लॉप ने स्वीकार किया है कि उनकी टीम इस समय संघर्ष कर रही है और उन्होंने अपने लक्ष्यों को फिर से तैयार कर लिया है।

जब आप सो रहे थे: हॉलर ने कैंसर को मात देने के बाद नए जूते दिखाए, तचौमेनी ने प्रशंसकों से माफी मांगी, जेरार्ड ने मजाक में लिवरपूल को बेलिंगहैम की पेशकश की

वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधकों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, क्लॉप के पास भी एक टीम बनाने का एक समय चक्र है, इसे शिखर पर ले जाना और फिर इसे कम करना – एक ऐसी प्रक्रिया जिससे लगभग हर फुटबॉल प्रबंधक गुजरता है।

क्लॉप अपने करियर की तीसरी मैनेजमेंट जॉब में हैं। वह जिस भी क्लब में रहे हैं, जर्मन ने एक विरासत छोड़ी है। मेंज और बोरुसिया डॉर्टमुंड में उनके द्वारा हासिल की गई सफलता (2015 में क्लोप के चले जाने के बाद से बाद में बुंडेसलिगा नहीं जीती) उनके उत्तराधिकारियों द्वारा मेल नहीं की जा सकी। हालांकि, दोनों क्लबों में उनका समय सात सीज़न के बाद समाप्त हो गया, और क्लॉप लिवरपूल में अपने सातवें सीज़न में हैं।

लिवरपूल संकट कितना बुरा है?

मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड, न्यूकैसल, चेल्सी और पेरिस सेंट जर्मेन के विपरीत, लिवरपूल बजट सीमाओं के साथ चलने वाला एक क्लब है। ओनर्स फेनवे स्पोर्ट्स ग्रुप (FSG) सबसे धनी मालिकों में से नहीं हैं, इसलिए लिवरपूल के लिए यह अनिवार्य हो जाता है कि वह गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों को खरीदकर अन्य बड़े क्लबों के साथ समानता बनाए रखने के लिए हर सीजन में चैंपियंस लीग में स्थान प्राप्त करे।

करनाल में संदिग्ध हालत में महिला ने लगाया फंदा: प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा मामला, 4 माह की गर्भवती थी महिला

मैदान पर पक्ष की वर्तमान दुर्दशा और तालिका के शीर्ष छोर पर अन्य क्लबों के रूप को देखते हुए, यह अत्यधिक संभावना नहीं लगती है कि लिवरपूल एक पारंपरिक मार्ग से चैंपियंस लीग में प्रवेश करेगा। इसे करने का वैकल्पिक तरीका चैंपियंस लीग जीतना है। वे पिछले सीज़न के चैंपियंस लीग फ़ाइनल के रीमैच में, 16 के राउंड में कार्लो एंसेलॉटी के रियल मैड्रिड का सामना करेंगे।

एफएसजी क्लब या इसमें हिस्सेदारी बेचने की तलाश में है, मालिकों को लाभ कमाने के लिए पक्ष को शीर्ष चार में खत्म करना होगा।

FSG के सत्ता में आने के बाद से लिवरपूल का वेतन ढांचा बेहद कॉम्पैक्ट रहा है। चैंपियंस लीग फ़ुटबॉल से बाहर होने के खतरे के साथ, पैसे के लालच या शीर्ष सम्मान जीतने के मौके के बिना शीर्ष खिलाड़ियों को आकर्षित करना बेहद मुश्किल होगा।

ऑन-फील्ड मुद्दे

क्लॉप ने ब्राइटन से मिली 3-0 की हार के बाद कहा, “बेशक, हम बहुत चिंतित हैं।” “आप इस तरह के खेल के बाद कैसे नहीं हो सकते?”

उस खेल में लिवरपूल की रक्षा ब्राइटन की गति के खिलाफ उजागर हुई, जिस पक्ष के पास कोई जवाब नहीं था। वृद्ध रक्षक जोएल मटिप और अनुभवहीन इब्राहिम कोनाटे दंग रह गए।

क्लॉप उच्च रक्षा पंक्ति के साथ खेलता है, जो हमेशा विपक्षी द्वारा त्वरित काउंटरों के लिए अतिसंवेदनशील होता है जब पूरी बैक लाइन एक ही पृष्ठ पर नहीं होती है।

“उच्च रेखा केवल एक जोखिम है अगर हमारे पास गेंद पर दबाव नहीं है। अगर हमारे पास एक उच्च रेखा है और हम पर कोई दबाव नहीं है, हाँ, तो यह एक जोखिम है – लेकिन आमतौर पर ऐसा नहीं होता है।

Upwardly ‘मोबाइल’: आईआईटी मद्रास से जुड़ी फर्म भरोस विकसित करती है, लेकिन क्या आप इसे अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

“समस्या उच्च रेखा नहीं है। हमें कॉम्पैक्ट होने के लिए हाई लाइन की जरूरत है। समस्या यह थी कि हम कभी भी प्रतिद्वंद्वी को दबाव में लाने के लिए पर्याप्त नहीं थे,” क्लॉप ने सीजन के पहले चैंपियंस लीग में नेपोली के खिलाफ 4-1 से हारने के बाद उच्च रक्षात्मक रेखा के बारे में कहा।

वर्जिल वैन डायक जनवरी 2018 से डिफेंस के लीडर हैं। बहरहाल, वह इस सीजन में पूरी तरह से ऑफ-कलर दिखे हैं। नीदरलैंड के लिए विश्व कप ड्यूटी से लौटने के बाद, वह थका हुआ लग रहा था और ब्रेंटफोर्ड के खिलाफ खेल में चोटिल हो गया, जिससे वह कुछ हफ्तों के लिए बाहर हो गया।

मिडफ़ील्ड भी इस चल रही हार का एक कारण रहा है। जॉर्डन हेंडरसन, फेबिन्हियो और थियागो अल्कांतारा के पास क्लॉप की तीव्र दबाव प्रणाली को निष्पादित करने के लिए अब पैर नहीं हैं। नैबी कीटा और एलेक्स ऑक्सलेड-चेम्बरलेन मैदान की तुलना में बेंच पर अधिक समय बिताते हैं। जुवेंटस के समर साइनिंग आर्थर मेलो बिना गेम शुरू किए ही चोटिल हो गए।

यंगस्टर्स हार्वे इलियट और कर्टिस जोन्स इस जहाज को घुमाने के लिए बहुत अनुभवहीन हैं।

रक्षा और मिडफ़ील्ड में संकट के बावजूद, प्रबंधन हमलावरों के साथ अग्रिम पंक्ति को लोड करना जारी रखता है। जब पक्ष को मिडफ़ील्डर की आवश्यकता थी, तो मालिकों ने जनवरी ट्रांसफर विंडो में कोडी गक्पो में एक और विंगर लाया।

लिवरपूल के पास अब फ्रंटलाइन के लिए सात खिलाड़ी हैं लेकिन अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त नहीं हैं।

क्या क्लॉप बर्खास्त होंगे?

अपने सातवें सीज़न में ड्राप-ऑफ़ के बावजूद क्लॉप को अपने करियर में पहले कभी बर्खास्त नहीं किया गया है। वह हमेशा अपनी शर्तों पर चले गए। उनके पिछले क्लबों में मालिकों और प्रशंसकों के साथ हमेशा बहुत अच्छे संबंध थे और लिवरपूल में भी ऐसा ही है। जब ब्रेंडन रॉजर्स युग के अंत में 2015 में क्लब जर्जर स्थिति में था, क्लॉप ने प्रशंसकों और क्लब को फिर से एकजुट किया और प्रशंसकों के बीच इस विश्वास को फिर से जगाया कि लिवरपूल फिर से शीर्ष सम्मान जीत सकता है।

फतेहाबाद में जाखल नपा बैठक में पार्षदों में विवाद: सचिव ने प्रतिनिधियों को मीटिंग से बाहर निकाला; एक-दूसरे पर कसे तंज

उन्होंने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “जहां तक ​​​​मेरा संबंध है, जब तक कोई मुझसे नहीं कहता, मैं नहीं जाऊंगा।” मालिकों की ओर से कोई संकेत नहीं दिया गया है कि कोई बदलाव होगा।

क्लॉप 2026 की गर्मियों तक के लिए अनुबंधित हैं। वह लिवरपूल के सबसे सफल मैनेजरों में से एक रहे हैं। उन्होंने 30 साल बाद 2019/2020 सीजन में प्रीमियर लीग और 2018/19 में चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम किया।

पिछले सीजन में, पक्ष सभी प्रमुख ट्राफियां जीत सकता था और चौगुना करने के लिए अंग्रेजी फुटबॉल में पहला पुरुष पक्ष बन सकता था। हालांकि, वे लीग में मैनचेस्टर सिटी से एक अंक पीछे रह गए और चैंपियंस लीग फाइनल में रियल मैड्रिड से 1-0 से हार गए। रेड्स ने EFL कप और FA कप जीता।

इतना कुछ हासिल करने के बाद, क्या क्लॉप के पास लिवरपूल के लिए एक और चक्र बनाने की ऊर्जा है, क्योंकि अन्य क्लबों के पास अमीर मालिक हैं और वे बेहद निवेश कर रहे हैं?

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *