IRCTC अब टिकट बुकिंग में नहीं मांगेगी यात्री का पता, रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Indian Railways ने टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों (IRCTC Rail Ticket booking) को बड़ी सहूलियत दी है। आने वाले दिनों में यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान अपना पता नहीं भरना होगा। रेलवे बोर्ड ने तत्‍काल प्रभाव से इस जानकारी के मांगे जाने पर रोक लगा दी है। बोर्ड ने कहा है कि सभी Zonal Railways इस दिशा में तुरंत कार्रवाई करें। अब IRCTC साफ्टवेयर में बदलाव करेगी।

SAIL, BEL, SBI Life जैसे शेयरों में आया ब्रेकआउट, 3-4 हफ्ते में 10% से 15% मिल सकता है रिटर्न

पैसेंजर का पता दर्ज करने के आदेश पर सफाई मांगी

रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक Zonal Railways ने टिकट बुकिंग के दौरान पैसेंजर का पता दर्ज करने के आदेश पर सफाई मांगी थी। उनका कहना था कि अब Covid containment measure खत्‍म हो चुके हैं तो क्‍या ऐसे में यात्रियों से अब भी घर का पता दर्ज करने के लिए कहना होगा। इस पर बोर्ड ने इस व्‍यवस्‍था में तत्‍काल प्रभाव से बदलाव का आदेश दिया। बोर्ड ने कहा कि गृह मंत्रालय से बातचीत के बाद तय हुआ है कि इस व्‍यवस्‍था को खत्‍म कर दिया जाए।

जिला स्तर पर मनाई जाएगी बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जयंती

31 मार्च के बाद कोविड कंटेनमेंट उपाय हो गए एक्‍सपायर

रेलवे बोर्ड ने बताया कि इस बाबत गृह मंत्रालय से राय ली गई थी। गृह मंत्रालय ने जवाब में कहा कि 31 मार्च 2022 के बाद कोई भी Covid Containment उपाय लागू नहीं रहेगा। इसलिए फैसला लिया गया है कि अब यात्रियों से रिजर्वेशन के दौरान उनके पते को दर्ज करने को नहीं कहा जाएगा। इसके लिए सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किया जाएगा।

रेल टिकट बुक करते समय यात्रियों को अपना पता दर्ज करना होता है

बता दें कि IRCTC पर रेल टिकट बुक करते समय यात्रियों को अपना पता दर्ज करना होता है। इसके बिना टिकट रिजर्वेशन नहीं होता है। पता दर्ज करने के बाद ही यात्री ट्रांजैक्‍शन पूरा कर पाते हैं। रेलवे बोर्ड ने कहा कि अब CRIS और IRCTC को साफ्टवेयर में बदलाव करना होगा। यह प्रावधान वेबसाइट में हो जाना चाहिए। जोनल रेलवे इसे हर स्‍तर पर लागू करने के लिए कार्रवाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!