iQOO Neo 7 रिव्यू: 30,000 रुपये से कम कीमत में गेमिंग पर फोकस करने वाला बेस्ट फोन

 

iQOO Neo 7 5G ऐसा फोन नहीं है जो सब कुछ करने की कोशिश करता है; लेकिन यह एक काम बहुत अच्छा करता है। यानी, गेमिंग के लिए डिज़ाइन किया गया स्मार्टफोन होने के नाते, iQOO Neo 7 कई मोर्चों पर डिलीवर करता है, और एक समझदार ट्रेड-ऑफ बनाता है – विशेष रूप से इसकी सस्ती कीमत को देखते हुए।

हरियाणा में कोरोना वैक्सीन का संकट: कोविशील्ड का स्टॉक खत्म; केंद्र से मांगे 15 हजार वॉयल, 24 घंटे में मिले 115 नए मरीज

एक महीने से अधिक समय तक फोन का उपयोग करने के बाद, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं, यदि आप विश्वसनीय प्रदर्शन और कार्यात्मक डिजाइन के साथ 30,000 रुपये से कम का गेमिंग फोन चाहते हैं, तो iQOO Neo 7 एक योग्य विकल्प हो सकता है।

यह iQOO Neo 7 5G की हमारी समीक्षा है।

बैक पैनल उंगलियों के निशान के लिए काफी प्रतिरोधी है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

प्रदर्शन: पसीना नहीं छलकता

iQOO Neo 7 का प्रदर्शन इसका मुख्य विक्रय बिंदु है। डाइमेंसिटी 8200 SoC और 12GB रैम के साथ फोन काफी तेज है। मुझे कभी भी अंतराल का अनुभव नहीं हुआ – चाहे गेमिंग हो या नियमित कार्य करना।

गेमिंग के लिए, विशेष रूप से, फोन एक बढ़िया विकल्प है! कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल जैसे गेम्स में आप 90fps की स्मूद स्पीड का आनंद ले सकते हैं और फोन लंबे समय तक भारी वर्कलोड को हैंडल कर सकता है। मैंने सीओडी मोबाइल को एक समय में लगभग 45 मिनट तक चलाया, और मैंने कई फ्रेम ड्रॉप्स को नोटिस नहीं किया।

जींद से चंडीगढ़ अब ढ़ाई घंटे में पहुंचाएगी रोडवेज: 3 अप्रैल से NH-152 डी से चलेगी बस सेवा; एक घंटे का बचेगा समय

iQOO Neo 7 सिंथेटिक बेंचमार्क में अच्छा प्रदर्शन करता है।

Dimensity 8200, जो डिवाइस को शक्ति प्रदान करता है, एक 4nm चिप है, और मेरे परीक्षण के आधार पर, यह गेमिंग के मामले में स्नैपड्रैगन 8 Gen 1 और शक्तिशाली 8 Gen 2 के बीच कहीं बैठता है।

ज़रूर, यह थोड़ा गर्म होता है, लेकिन कौन सा फ़ोन नहीं करता है, है ना?

बंबीगा गैंग के 2 मेंबर्स हथियारों समेत काबू: चंडीगढ़ पुलिस के ऑपरेशन सेल ने दबोचा; व्यापारियों को डरा वसूली करता है गैंग

प्रदर्शन, वक्ताओं और मीडिया की खपत

iQOO Neo 7 का डिस्प्ले अपनी श्रेणी में सबसे अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी यह अच्छा है। 120Hz AMOLED पैनल, और शानदार व्यूइंग एंगल्स के कारण रिच ब्लैक के साथ, डिस्प्ले काफी अच्छा है। बाहरी चमक, जिसे ब्रांड 1300 निट्स तक कहता है, मेरे लिए राजस्थान की तेज धूप में डिस्प्ले देखने के लिए पर्याप्त थी। मैं वास्तव में सराहना करता हूं कि पतले बेज़ल और फ्लैट डिस्प्ले हैं। एक गेमिंग-केंद्रित डिवाइस के रूप में, फ्लैट डिस्प्ले किसी निश्चित *गैलेक्सी* के कुछ हाई-एंड फ़्लैगशिप के आकस्मिक स्पर्श की समस्या से बचाता है, अहम।

कीमत के हिसाब से iQOO Neo 7 का 6.78-इंच AMOLED पैनल काफी अच्छा है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

हालाँकि, वक्ताओं को कुछ सुधार की आवश्यकता है। भले ही उनके पास स्टीरियो स्पीकर हैं – एक कान के टुकड़े में और दूसरा तल पर, स्टीरियो पृथक्करण, मध्य और चढ़ाव बहुत अच्छे नहीं हैं। स्पीकर काफी लाउड हैं लेकिन क्रिस्पनेस की कमी है। गेमिंग के लिए, मैंने स्पीकर्स पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया क्योंकि मैं गेम्स में कदमों की आहट स्पष्ट रूप से सुन सकता था। कॉल क्वालिटी भी बेहतरीन थी। मैं दूसरे व्यक्ति को अच्छी तरह सुन सकता था, और उन्होंने कहा कि मैं भी अच्छा लग रहा हूँ। तो, यहाँ कोई समस्या नहीं है।

महेंद्रगढ़ में 4 घरों से कैश-सोने के जेवर चोरी: पास में सो रहे लोगों को नहीं लगी भनक; आसपास बने हुए हैं मकान

कैमरा: क्षमता है, लेकिन बेहतर हो सकता है

iQOO Neo 7 में पीछे की तरफ एक डुअल कैमरा सेटअप है- एक 64MP का मुख्य सेंसर और एक सेकेंडरी ‘बोकेह’ सेंसर। भले ही इस सेटअप में iQOO Neo 6 (जिसमें वाइड और अल्ट्रावाइड दोनों एंगल लेंस थे) की तुलना में कम लेंस हैं, iQOO Neo 7 के मुख्य कैमरे से छवि गुणवत्ता कीमत के लिए अच्छी है।

iQOO Neo 7 का 64MP सेंसर छाया में अच्छी डिटेल कैप्चर करता है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

ज्यादातर मामलों में डायनामिक रेंज सटीक है, संतुलित एचडीआर के साथ, और हाइलाइट रोल ऑफ अच्छी तरह से किया जाता है। मैंने इसकी तुलना सैमसंग गैलेक्सी S23 से की, जो कि एक बहुत अधिक महंगा डिवाइस है, और मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं बमुश्किल विवरण के मामले में कोई अंतर देख सका।

अत्यधिक कम रोशनी में, छवियां थोड़ी धुली हुई दिख सकती हैं। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

इंडोर आर्टिफिशियल लाइटिंग में भी तस्वीरें शार्प आती ​​हैं। हालांकि 4k30 वीडियो बहुत प्रभावशाली नहीं है। इसमें डिटेल की कमी है, हाइलाइट्स को ओवरएक्सपोज करता है और काफी अस्थिर है।

फ्रंट कैमरा, जो 16MP का है, कैजुअल सेल्फी लेने वालों के लिए उपयुक्त होगा, लेकिन अगर आपको प्राकृतिक शॉट्स पसंद हैं, बिना अतिरिक्त सौंदर्यीकरण और त्वचा को मुलायम बनाने और पुनर्गठन के, तो iQOO Neo 7 आपके लिए फोन नहीं है।

रिटायर कर्नल पर कोर्ट मार्शल की कार्रवाई शुरु: सूबेदार की पत्नी से अवैध संबंधों के आरोप; प्रिंसिपल बैंच से राहत नहीं; वॉट्सऐप, CDs सबूत

बड़े सेंसर की वजह से उथला DoF हासिल किया जा सकता है। साथ ही, सेल्फी थोड़ी ज्यादा शार्प दिख सकती हैं।

पोर्ट्रेट मोड में, यह पैनापन की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जो बहुत आकर्षक नहीं है। लेकिन इस बात पर विचार करते हुए कि औसत उपयोगकर्ता त्वचा को चिकना करने में कोई आपत्ति नहीं करता है, या इसे पसंद भी करता है, मैं कहूंगा कि फोन उसके लिए ठीक है।

यहाँ कुछ और कैमरा नमूने दिए गए हैं:

पेचीदा प्रकाश व्यवस्था में, जब तक आप फ़ोकस करने के लिए टैप नहीं करते, हाइलाइट्स को उड़ाया जा सकता है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

मिनिमल लेंस फ्लेयर एक अच्छी बात है। (छवि: शौर्य शर्मा/न्यूज18)

बैटरी जीवन और चार्जिंग अनुभव शीर्ष पायदान पर हैं

iQOO Neo 7 ने बैटरी के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया। फ़ोन का स्टैंडबाय समय बहुत अच्छा है, और भारी उपयोगकर्ताओं के लिए यह लंबे समय तक—लगभग डेढ़ दिन—भी चलता है। और, सबसे अच्छी बात यह है—आप इसे बहुत तेज़ी से चार्ज कर सकते हैं यदि फ़ोन के साथ आने वाले 120W तेज़ चार्जर का उपयोग करके आपकी बैटरी कम हो जाती है।

बंडल किया गया 120W फास्ट चार्जर एक अच्छा स्पर्श है।

मैं इसे आसानी से 30 मिनट से भी कम समय में 10% से फुल चार्ज कर सकता था। जहां तक ​​स्क्रीन-ऑन टाइम की बात है, तो लगभग डेढ़ दिन तक चार्जर बंद रखने पर मुझे लगभग 7.5 घंटे का समय मिला। मुझे लगता है, जिस तरह से iQOO ने डायमेंसिटी 8200 को अनुकूलित किया है, वह अच्छी बैटरी लाइफ सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बोइंग स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के जुलाई लॉन्च का लक्ष्य रखता है जो नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाएगा

डिज़ाइन: प्लास्टिक, लेकिन क्या आपको ध्यान रखना चाहिए?

बिल्ड ज्यादातर प्लास्टिक का है, और यह 30,000 रुपये के फोन के लिए बहुत प्रीमियम नहीं लगता है लेकिन क्या यह वास्तव में महत्वपूर्ण है? मेरा मतलब है, यदि आप एक अच्छे गेमिंग फोन की तलाश कर रहे हैं, जो कार्यात्मक हो, तो डिजाइन आपको डिवाइस खरीदने से नहीं रोकना चाहिए। लेकिन, यदि आप कांच और धातु जैसी प्रीमियम सामग्री पसंद करते हैं, तो iQOO Neo 7 से बचें।

फोटो: शौर्य शर्मा/न्यूज18

प्लास्टिक निर्माण कम गुणवत्ता महसूस नहीं करता है, हालांकि, और यह वास्तव में कांच की तरह दिखता है, और मैट फ़िनिश के लिए धन्यवाद, उंगलियों के निशान का विरोध करता है। साथ ही यह आसानी से खराब भी नहीं होता है। मुझे पीठ पर कोई गहरी खरोंच या उस मामले के लिए डिस्प्ले ग्लास भी नहीं दिखाई दिया।

सॉफ्टवेयर: एक ‘फनटच’ जो आप पर बढ़ेगा

एक पिक्सेल उपयोगकर्ता के रूप में, मुझे अपना स्टॉक एंड्रॉइड पसंद है, और मोटोरोला जैसे अन्य ओईएम से स्टॉक-जैसे यूआई, और भले ही मैंने iQOO के फनटच ओएस के खिलाफ पूर्वाग्रह के साथ समीक्षा अवधि शुरू की हो, जो कि एंड्रॉइड 13 पर आधारित है- मेरी राय है बदला हुआ। मुझे वास्तव में iQOO द्वारा जोड़े गए ‘मज़ेदार’ स्पर्श पसंद हैं – विशेष रूप से गेमिंग सुविधाएँ।

अल्ट्रा गेम मोड जैसी विशेषताएं, जो फ्रेम-दर प्राथमिकता, कम से कम गड़बड़ी जैसी चीजों की अनुमति देती हैं, और अन्य विभिन्न अनुकूलन सुविधाओं की तरह जहां आप टच स्क्रीन एनिमेशन, परिवेश प्रकाश प्रभाव और यहां तक ​​कि चार्जिंग एनीमेशन को बदल सकते हैं- iQOO Neo 7 को एक सपना बनाएं Android पावर उपयोगकर्ताओं के लिए।

तो हाँ, जबकि मुझे सभी सुविधाओं की आवश्यकता नहीं हो सकती है, मुझे यकीन है कि उत्साही लोग उनका आनंद लेंगे।

हालाँकि, सॉफ़्टवेयर अनुभव के बारे में मुझे एक चीज़ से नफरत है, वह है पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप, जिनमें बायजूस जैसे ऐप शामिल हैं, इत्यादि। हॉट ऐप्स व्यक्तिगत रूप से भी परेशान कर रहे हैं। शुक्र है, आप चाहें तो ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं, जो आपको निश्चित रूप से करना चाहिए। iQOO, कृपया इन ऐप्स को हटा दें।

फैसले: व्यावहारिकता का एक प्रतिबिंब

iQOO Neo 7 एक ऐसा फोन है जो गेमिंग प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करता है, और यह बहुत अच्छा करता है। एक तेज़ और विश्वसनीय प्रोसेसर, एक सुचारू और कार्यात्मक डिस्प्ले, एक अच्छा मुख्य कैमरा और एक लंबे समय तक चलने वाली और जल्दी चार्ज होने वाली बैटरी के साथ, फोन अपने वादे को पूरा करता है। इसमें सबसे प्रीमियम डिज़ाइन या सर्वश्रेष्ठ स्पीकर या सबसे बहुमुखी कैमरा सेटअप नहीं हो सकता है, लेकिन यह इसकी कीमत के लिए एक समझदार समझौता करता है। यदि आप 30,000 रुपये से कम के गेमिंग फोन की तलाश कर रहे हैं, तो iQOO Neo 7 एक योग्य विकल्प है।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *