IPL 2022 RR VS GT preview: हार्दिक के सामने होंगे संजू सैमसन, राजस्थान और गुजरात के बीच दिलचस्प मुकाबले की उम्मीद

नवी मुंबई, पीटीआइ। हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस और संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान रायल्स के बीच गुरुवार को होने वाला आइपीएल मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है, जिसमें दोनों के पास गेंदबाजी आक्रमण में पैनापन है। राजस्थान का इस सत्र में गेंदबाजी आक्रमण सर्वश्रेष्ठ में से एक रहा है जिसमें उनके सभी स्पिनरों और तेज गेंदबाजों ने सटीक प्रदर्शन किया है। अनुभवी ट्रेंट बोल्ट का नई गेंद से दमदार प्रदर्शन जारी है और वह स्लाग ओवर में भी इतने ही प्रभावशाली रहे हैं।

लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ पिछले मैच में उनका शुरुआती स्पैल कातिलाना रहा, जिसमें उन्होंने पहले ही ओवर में कप्तान लोकेश राहुल और कृष्णप्पा गौतम के विकेट झटक लिए। प्रसिद्ध कृष्णा ने भी झलक दिखाई कि उन्हें भारतीय क्रिकेट की अगली तेज गेंदबाजी सनसनी के रूप में क्यों देखा जा रहा है। बोल्ट के साथ दोनों ने रफ्तार और आक्रामकता के साथ गेंदबाजी की है।

वहीं नए खिलाड़ी कुलदीप सेन ने भी साबित किया कि वह भी बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलने का माद्दा रखते हैं। अपने पदार्पण मैच में उन्होंने काफी दबाव में गेंदबाजी की और लखनऊ के खिलाफ अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव किया। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्रा सिंह चहल के कंधों पर है। चहल इस समय लीग के इस सत्र में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं, इस लेग स्पिनर ने 6.50 के इकोनमी से 11 विकेट चटकाए हैं।

अश्विन हालांकि ज्यादा विकेट नहीं झटक सके हैं, लेकिन इस आफ स्पिनर ने विपक्षी टीम की रन गति पर लगाम लगाई है और उनकी इकोनमी 6.87 रही है। गुजरात टाइटंस के कम अनुभव रखने वाले बल्लेबाजों के लिए राजस्थान रायल्स की गेंदबाजी से निपटना कड़ी चुनौती होगी। यह नई टीम बल्लेबाजी में अपने युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और पांड्या पर काफी निर्भर रही है। गिल शानदार फार्म में चल रहे हैं, लेकिन तेजी से रन जुटाने के लिए मशहूर कप्तान बल्लेबाजी में ज्यादा सतर्क दिख रहे हैं और उनकी कोशिश पारी को गहराई देने की दिख रही है।

मैथ्यू वेड रन जुटाने में जूझ रहे हैं, जबकि डेविड मिलर का धमाल दिखाना बाकी है जिससे नए खिलाडि़यों अभिनव मनोहर और बी साई सुदर्शन को अधिक जिम्मेदारी से खेलना होगा। हालांकि राहुल तेवतिया फिनिशर की अपनी भूमिका का लुत्फ उठाते दिख रहे हैं और इच्छानुसार छक्के जड़ रहे हैं। गुजरात की खुद की गेंदबाजी इकाई काफी मजबूत है। तेज गेंदबाजी विभाग में लाकी फग्र्यूसन शामिल हैं जो विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार हैं।

उज्जीवन बैंक एटीएम में धोखाधड़ी करके चोरी करने के प्रयास का मामला

उनके अलावा भारतीय तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी और पांड्या सभी विकेट झटकने वाले गेंदबाज हैं जो प्रतिद्वंद्वी टीम को दबाव में रख सकते हैं। राशिद खान उम्मीद के अनुरूप उनके सबसे किफायती गेंदबाज रहे हैं। प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाज उनके चार ओवर में कोई बड़ा शाट लगाने के बजाय इन्हें जल्दी से जल्दी खत्म होने को तरजीह देते हैं।

गुजराज टाइंटस के गेंदबाजों में हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली हार में पैनेपन की कमी दिखी, जो इस सत्र में उनकी पहली हार थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि वे राजस्थान रायल्स के बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ किस तरह एकजुट होते हैं जिसमें विस्फोटक जोस बटलर, शिमरोन हेटमायर और सैमसन के अलावा प्रतिभाशाली देवदत्त पडीक्कल शामिल हैं।

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्रा सिंह चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर नाइल, देवदत्त पडीक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रासी वेन डेर डुसैन, जेम्स नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गरहवाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेड मैकाय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा।

हार्दिक पांड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मुहम्मद शमी, लाकी फग्र्यूसन, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकंडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा,  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *