iPhones स्विच ऑफ होने पर भी मैलवेयर के हमलों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं: इसका क्या मतलब है

Apple ने वर्षों से iPhone की गोपनीयता और सुरक्षा उपायों के बारे में गर्व से बात की है, लेकिन एक नई रिपोर्ट बताती है कि iPhone बंद करने पर भी मैलवेयर के हमलों का खतरा होता है। यह खोज जर्मनी के डार्मस्टैड के तकनीकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा की गई थी, जो दावा करते हैं कि ऐप्पल की लोकप्रिय फाइंड माई आईफोन फीचर भेद्यता के लिए अपराधी है।

जैसा कि आप जानते होंगे, फाइंड माई आईफोन फीचर को डिवाइस को चालू करने की आवश्यकता नहीं है, इसके बजाय यह ब्लूटूथ चिप का उपयोग फोन को खो जाने या खो जाने पर पता लगाने के लिए करता है। और टीम ने देखा कि ब्लूटूथ चिप का फर्मवेयर एन्क्रिप्टेड नहीं है, जिससे यह दुर्भावनापूर्ण हमलों की चपेट में आ जाता है।

यह भी पढ़ें: Apple ने कर्मचारियों को दूर से काम करने की अनुमति दी क्योंकि COVID मामले फिर से बढ़ रहे हैं

निष्कर्षों का विवरण उनकी रिपोर्ट के माध्यम से साझा किया गया है, जिसका शीर्षक है, “ईविल नेवर स्लीप्स: जब वायरलेस मैलवेयर iPhone बंद करने के बाद भी चालू रहता है।” यह बताता है कि ब्लूटूथ चिप के लो-पावर मोड को इसके उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है, Apple ने शायद इसके सुरक्षा पहलू के बारे में नहीं सोचा था, यही वजह है कि iOS 15 संस्करण पर चलने वाले iPhones का इस खामी का उपयोग करके शोषण किया जा सकता है।

लेकिन अभी iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए सब कुछ कयामत नहीं है, क्योंकि अनुसंधान दल जल्दी से बताता है कि इस सुरक्षा मुद्दे को दरकिनार करने के लिए, हमलावर को एक iPhone की आवश्यकता होगी जिसे जेलब्रेक किया गया हो। यह देखते हुए कि बाजार में अधिकांश iPhone जेलब्रेक नहीं हैं (चूंकि आप डिवाइस पर आधिकारिक Apple वारंटी खो देते हैं), यह संभव है कि इस तरह के हमले का खतरा स्तर Apple के लिए बहुत अधिक चिंताजनक न हो।

यह भी पढ़ें: आपको भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में कभी भी 5G स्मार्टफोन नहीं मिल सकता है

वैसे भी, रिपोर्ट से अपने निष्कर्षों को साझा करने के लिए टीम Apple के पास पहुंची, जिसका कथित तौर पर Apple इंजीनियरों द्वारा अध्ययन किया गया है।

वीडियो देखें: ओप्पो फाइंड एक्स5 प्रो क्विक लुक: पावर-पैक ओप्पो फ्लैगशिप स्मार्टफोन जिसे भारत मिस कर सकता है

हम उम्मीद कर रहे हैं कि भविष्य में, कंपनी फाइंड माई आईफोन फीचर के साथ मौजूद किसी भी संभावित कमजोरियों को ठीक कर देगी, भले ही वह जेलब्रेक किए गए आईफोन मॉडल से संबंधित हो।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *