iPhone 14, iPhone 14 Plus बनाम iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max: प्रमुख अंतर क्या हैं?

ऐप्पल ‘फ़ार आउट’ सितंबर इवेंट के बाद धूल जमने लगी है, जिसमें कई प्रमुख लॉन्च होने की उम्मीद है। अब, iPhone 14 सीरीज के साथ, अपग्रेड मानक 14 मॉडल के लिए पुनरावृत्त लगते हैं, लेकिन दूसरी ओर, iPhone 14 Pro मॉडल को अपग्रेड का एक उचित हिस्सा मिलता है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए और भी अधिक परिष्कृत उत्पाद की अनुमति मिलती है।

अब, यदि आपके पास पहले से ही 13 सीरीज का आईफोन है, तो क्या आपको नए आईफोन 14/14 प्रो में अपग्रेड करना चाहिए? या मान लें, आप एक नए iPhone के लिए बाजार में हैं, तो बेहतर विकल्प क्या होगा – नई iPhone 14 सीरीज खरीदना या खरीदने के लिए चुनकर पैसे बचाना, अब छूट वाली, 13 सीरीज? उन प्रमुख अंतरों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जिनकी आप अपेक्षा कर सकते हैं। इसके अलावा, ध्यान दें कि, पिछले कुछ वर्षों की तरह, Apple ने पुराने iPhone 13 Pro को iPhone 14 की बिक्री को नरभक्षी बनाने से रोकने के लिए बंद कर दिया है।

वीडियो देखें: iPhone 14 बनाम iPhone 13: क्या आपको अपग्रेड करना चाहिए?

आईफोन 14/14 प्लस बनाम 14 प्रो/14 प्रो मैक्स

सबसे पहले सबसे पहले, हमारे पास आईफोन 14 प्लस की शुरुआत के साथ लाइनअप में एक बड़ा वैनिला आईफोन है। पुराने उपनाम को वापस लाते हुए, Apple 6.7 इंच का बड़ा OLED डिस्प्ले दे रहा है जो कि अधिक प्रीमियम iPhone 14 Pro Max के डिस्प्ले साइज से मेल खाता है। हालांकि, प्रो मॉडल के विपरीत, वेनिला आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस में घंटियाँ और सीटी नहीं हैं, जिसमें 120 हर्ट्ज प्रोमोशन डिस्प्ले शामिल हैं जो प्रो मॉडल के साथ आते हैं। प्रो मॉडल ने गोली के आकार के कटआउट के पक्ष में पायदान खो दिया है जिसे ऐप्पल ‘डायनेमिक आइलैंड’ कह रहा है जबकि वेनिला मॉडल को अभी भी पिछले साल से समान पायदान मिलता है।

ऐप्पल आईफोन 14 प्लस के लिए 26 घंटे तक वीडियो प्लेबैक के साथ आईफोन पर “अब तक की सबसे लंबी बैटरी लाइफ” का वादा कर रहा है, लेकिन ऐप्पल की वेबसाइट के मुताबिक, अधिक महंगा आईफोन 14 प्रो मैक्स में 29 घंटे का लंबा वीडियो प्लेबैक है। iPhone 14 में भी पुराने iPhone 13 की तुलना में एक घंटे का उछाल देखा गया है।

विशिष्टताओं की बात करें तो, iPhone 14 और iPhone 14 Plus में पिछले साल की A15 बायोनिक चिप है जो शुरुआत में iPhone 13 लाइनअप के साथ शुरू हुई थी। IPhone 14 Pro के साथ यह एक अलग कहानी है, क्योंकि अधिक प्रीमियम पेशकशों में नया A16 बायोनिक चिपसेट मिलता है। नए A16 बायोनिक में पांच-कोर GPU, एक 16-कोर न्यूरल इंजन, दो उच्च-प्रदर्शन कोर, चार दक्षता कोर और दो दक्षता कोर शामिल हैं। यह कॉन्फ़िगरेशन इसे प्रति सेकंड 17 ट्रिलियन ऑपरेशन तक संसाधित करने की अनुमति देता है। सस्ते आईफोन 14 में 4 जीबी रैम मिलती है, जबकि प्रो मॉडल में 6 जीबी रैम मिलती है। आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो मैक्स मॉडल दोनों के लिए बेस स्टोरेज 128 जीबी है।
वीडियो देखो: ब्राजील ने बिना चार्जर के iPhones की बिक्री पर रोक लगाई

आईफोन 14/14 प्रो बनाम आईफोन 13/13 प्रो सीरीज: अपग्रेड करने लायक?

सैटेलाइट और नए कैमरा सेंसर के जरिए नए इमरजेंसी एसओएस जैसी सुविधाओं के अलावा, आईफोन 14 कमोबेश पिछले साल के आईफोन 13 मॉडल की याद दिलाता है। नए iPhone 14 और 14 Plus में न केवल iPhone 13 के समान A15 बायोनिक चिप है, बल्कि समग्र डिज़ाइन बिल्कुल समान है।

Apple दावा कर रहा है कि एक नया आंतरिक डिज़ाइन बेहतर थर्मल दक्षता के लिए अनुमति देता है, लेकिन सभी बातों पर विचार किया जाता है, बहुत कुछ अलग नहीं है। हालाँकि, नए कैमरे एक अलग कहानी हैं। नए iPhone 14 और 14 Plus में एक बड़ा सेंसर और f/1.5 अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सल का अपडेटेड कैमरा मिलता है, जो कम रोशनी में बेहतर परफॉर्मेंस देता है। Apple का यह भी दावा है कि उनकी नई ‘फोटोनिक इंजन’ छवि पाइपलाइन 2X बेहतर फ्रंट और अल्ट्रावाइड कैमरा प्रदर्शन और 2.5X बेहतर मुख्य सेंसर इमेजिंग की अनुमति देती है।

आईफोन 14 प्रो और 14 प्रो मैक्स, इसके विपरीत, एक बिल्कुल नया 48 मेगापिक्सेल क्वाड-पिक्सेल सेंसर मुख्य कैमरा पेश करते हैं जो चार पिक्सल को एक में जोड़कर पिक्सेल बिनिंग का उपयोग करता है, मोटे तौर पर 12 मेगापिक्सेल छवियों का उत्पादन अलग-अलग पिक्सेल 2.44 माइक्रोन आकार में करता है प्रत्येक। Apple के अनुसार, पिछले साल के iPhone 13 Pro की तुलना में, नया 48 मेगापिक्सल का कैमरा 65% बड़ा है।

बेस स्टोरेज और रैम पिछले साल की तरह ही हैं, आईफोन 14 और 14 प्लस में बेस के रूप में 4GB/128GB कॉन्फ़िगरेशन और 6GB/128GB बेस ऑफरिंग के साथ iPhone 14 Pro, और 14 Pro Max की पेशकश की गई है।

निष्कर्ष

सब कुछ कहने के साथ, केवल प्रो मॉडल इस साल सार्थक अपडेट प्रदान करते हैं, वैनिला आईफोन 14 मॉडल पिछले साल की तुलना में अधिक परिष्कृत, पुनरावृत्त अनुभव प्रदान करते हैं। इसलिए, जब तक आपको पूरी तरह से बेहतर बैटरी जीवन की आवश्यकता नहीं है जो कि iPhone 14 प्लस तालिका में लाता है, iPhone 13 अभी भी एक अच्छा सौदा है और विशेष रूप से अब रियायती मूल्य टैग के साथ।

ऐप्पल ने संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे बाजारों में आईफोन की कीमतों में वृद्धि नहीं की है, लेकिन भारत में, हमें आईफोन 14 प्रो और 14 प्रो मैक्स के लिए 10,000 रुपये की कीमत में बढ़ोतरी मिलती है, जिससे कीमत क्रमशः 1,29,900 रुपये और 1,39,900 रुपये हो जाती है, लेकिन अगर आप हैं आईफोन 14 प्रो या 14 प्रो मैक्स खरीदने के लिए उत्सुक, आप ‘डिस्प्ले आइलैंड’ सहित नई सुविधाओं के साथ सुखद आनंद की उम्मीद कर सकते हैं और बेहतर इमेजिंग के लिए नया 48 मेगापिक्सेल क्वाड-पिक्सेल मुख्य कैमरा दे सकते हैं।

सभी पढ़ें नवीनतम तकनीकी समाचार तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *