Internet Media पर विदेशी महिला से की दोस्‍ती, फिर यूं डालर के चक्‍कर में लुटा दिए 4 चार लाख रुपये

कैथल। फेसबुक पर एक विदेशी महिला के साथ दोस्ती करना युवक को महंगा पड़ गया। भगत सिंह कालोनी निवासी सुरेश कुमार ने चार अप्रैल 2022 को साइबर क्राइम थाना में शिकायत दी थी। शिकायत के बाद अब सिविल लाइन थाना में मामला दर्ज किया गया है। युवक ने बताया कि कुछ समय पहले उसके फेसबुक पर एक महिला की आइडी से रिक्वेस्ट आई थी, जिसे उसने स्वीकार कर लिया था।

रोहतक में देशी कट्टे से युवक को दोस्त ने मारी गोली, हालत गंभीर, पीजीआई में भर्ती

उसके बाद महिला के साथ फेसबुक पर बातें होना शुरू हो गई और दोस्ती बढ़ गई। महिला ने उसके अपना वाट्सएप नंबर दे दिया और वाट्सएप पर भी बातें होने लगी। महिला ने बताया था कि वह आर्मी में नौकरी करती है और अमेरिका की रहने वाली है। इस समय सीरिया में युद्ध चला हुआ है और उसकी ड्यूटी भी वहीं पर है। कुछ महीने बाद ही वह रिटायर्ड होने वाली है उसके बाद भारत आकर रहना चाहती है। वह अपने सारे पैसे भारत उसके पास पार्सल से भेज रही है।

एक नंबर से 30 मार्च को उसके पास एक फोन आया और कहा कि आपका विदेश से कोई पार्सल आया हुआ है। पार्सल को लेने के लिए आपको 75 हजार रुपये देने होंगे और उसने ठग के खाते में पैसे जमा करवा दिए। करीब चार घंटे बाद दोबारा फोन आया और पूछा कि क्या आपको पता है इस पार्सल में क्या है, तो उसने पता होने से मना कर दिया।

ठग ने कहा कि इसमें तो विदेशी डालर हैं। डालर को लेने के लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। ठग ने दूसरी बार तीन लाख दस हजार रुपये जमा करवाने को कहा तो उसने पैसे दोबारा से जमा करवा दिए। 31 मार्च को फोन आया कि तकनीकी कमी के कारण आपके डालर आपको नहीं मिल पाएंगे।

एक अप्रैल को ठग का फोन आया और कहा कि डालर को भारतीय मुद्रा में बदलने के लिए अलग से पांच लाख हजार रुपये देने होंगे। इससे उसे शक हुआ कि उसके साथ धोखाधड़ी हो रही है। ठग ने उससे दो बार में तीन लाख 85 हजार रुपये ठगे हैं।

जांच अधिकारी एएसआइ अनिल कुमार ने बताया कि पुलिस ने सुरेश कुमार की शिकायत पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की गहनता से जांच शुरू कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *