IIT-मद्रास ने हवाई यातायात नियंत्रण की सुरक्षा के लिए एल्गोरिदम विकसित किया, हमलों के खिलाफ बिजली वितरण

 

भारतीय संस्थान के शोधकर्ता तकनीकी (IIT) मद्रास ने एक लक्षित हमले के दौरान हवाई यातायात नियंत्रण और बिजली वितरण जैसे महत्वपूर्ण नेटवर्क में रुकावट को कम करने के लिए एक क्रांतिकारी एल्गोरिदम-आधारित तकनीक तैयार की है।

इस रणनीति का परीक्षण दो बुनियादी ढांचा नेटवर्क-हवाई यातायात और बिजली वितरण पर किया गया था। शोध की समीक्षा की गई और इसे ‘फिजिका ए: स्टैटिस्टिकल मैकेनिक्स एंड इट्स एप्लीकेशन्स’, एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित किया गया।

IIT-मद्रास ने हवाई यातायात नियंत्रण की सुरक्षा के लिए एल्गोरिदम विकसित किया, हमलों के खिलाफ बिजली वितरण

हालांकि, यह माना जाता है कि जैसे-जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)-आधारित प्रौद्योगिकियां समाज में अधिक व्यापक रूप से अपनाई जाती हैं, ऐसे नेटवर्क का निर्माण करना महत्वपूर्ण है जो इस तरह के हमलों का सामना कर सकें।

रॉबर्ट बॉश सेंटर फॉर डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (आरबीसीडीएसएआई), आईआईटी मद्रास के कोर सदस्य कार्तिक रमन ने कथित तौर पर कहा कि 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमले, जो एक ही दिन में हुए और एक ही देश- संयुक्त राज्य अमेरिका को लक्षित किया गया- पूरे एयरलाइन उद्योग को ठप कर दिया।

9/11 के हमले के परिणामस्वरूप, जेटब्लू एयरवेज जैसी वाणिज्यिक उड़ानें कई दिनों तक बंद रहीं और एयरलाइन उद्योग में एयरलाइन के अधिकारियों ने इस क्षेत्र के भविष्य के बारे में सोचा। नतीजतन, अकेले यूएस एयरलाइंस को उस वर्ष 8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ और उद्योग 2006 तक लाभदायक नहीं था।

ब्लूटूथ सपोर्ट और 8 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ Jio गेम कंट्रोलर लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशंस

रमन के अनुसार, इस तरह के जोखिम एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं कि आज की तेजी से परस्पर जुड़ी दुनिया में, एक एकल नकारात्मक घटना के कारण पूरे नेटवर्क के नीचे जाने की बहुत संभावना है।

रमन ने कहा, “हवाई यातायात, सड़क यातायात, बिजली वितरण बुनियादी ढांचा और यहां तक ​​कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सभी अत्यधिक जुड़े नेटवर्क के उदाहरण हैं और इसलिए लक्षित हमलों के लिए अत्यधिक संवेदनशील हैं।”

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शोधकर्ताओं की तकनीक का उद्देश्य उनकी भेद्यता को कम करने के लिए उन्हें विवेकपूर्ण तरीके से रीवायर करके नेटवर्क को अधिक लचीला बनाना है। यह एक एल्गोरिदम का उपयोग करके कार्यान्वित किया जाता है जो नेटवर्क में अतिरिक्त क्षमता बनाने का एक तरीका सुझाता है ताकि यदि नेटवर्क के नोड्स में से एक (कई अन्य से जुड़ी एक इकाई) पर हमला किया जाता है, तो प्रभावित नोड के यातायात को अतिरिक्त क्षमता के माध्यम से रूट किया जाता है, जिससे नेटवर्क काम करना जारी रखने के लिए।

BJP-JJP में दरार! अजय चौटाला बोले- हमने ईमानदारी के साथ निभाया गठबंधन का धर्म, भाजपा ने तोड़ा

समझाते हुए, रमन ने कहा: “इस अतिरिक्त क्षमता की तुलना सरल शब्दों में, कार में रखे एक अतिरिक्त टायर से की जा सकती है। यदि यात्रा के दौरान वाहन के चार टायरों (नोड्स) में से कोई भी निष्क्रिय हो जाता है, तो निष्क्रिय अतिरिक्त क्षमता (स्पेयर टायर) का उपयोग किया जाता है।

“एल्गोरिदम एक नेटवर्क लेता है जिसकी अतिरिक्त क्षमता को इनपुट के रूप में निर्धारित किया जाना है और अतिरिक्त अतिरिक्त क्षमता, नेटवर्क के लिए अतिरिक्त क्षमता की लागत आदि के साथ एक संशोधित नेटवर्क देता है। महत्वपूर्ण रूप से, एल्गोरिदम अतिरिक्त जोड़ने से जुड़ी लागत को भी अनुकूलित करता है क्षमता, ”उन्होंने कहा।

अध्ययन के प्रमुख लेखक और संस्थान के एक छात्र, साई सारंगा दास ने कहा कि टीम ने एक नेटवर्क में निष्क्रिय अतिरिक्त क्षमता की स्थापना और संबंधित पूंजी के साथ-साथ इस अध्ययन में परिचालन लागत के बीच संबंधों की जांच की।

दास के अनुसार अगला कदम इस तकनीक को जैविक नेटवर्कों पर लागू करना होगा ताकि उनके बारे में संभावित रूप से व्यावहारिक जानकारी हासिल की जा सके।

“यह पाया गया कि एल्गोरिदम ने लक्षित हमलों के लिए इन नेटवर्कों की मजबूती को बढ़ा दिया। एल्गोरिथम कैनोनिकल स्केल-फ्री नेटवर्क की मजबूती को बढ़ाने में भी अत्यधिक प्रभावी था, जो इन नेटवर्क पर लक्षित हमलों को कम करने के लिए मौजूदा रणनीतियों की तुलना में कई वास्तविक दुनिया के नेटवर्क के प्रतिनिधि हैं,” दास ने कहा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!