Hyundai Creta और i20 कितनी सुरक्षित? जानिए सेफ्टी टेस्ट में मिले कितने नंबर?

गाड़ियों की सेफ्टी टेस्ट करने वाली ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) ने हुंडई की मोटर इंडिया की मिड आकार वाली एसयूवी क्रेटा (Creta) और प्रीमियम हैचबैक आई20 (i20) को तीन स्टार मिले हैं. यह रेटिंग एडल्ट अकुपैंट प्रोटेक्शन के मामले में मिली है. इस रेटिंग को क्रैश टेस्ट के आधार पर दिया जाता है. वहीं ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट के आधार पर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) की अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) को चार स्टार मिले हैं. इस टेस्ट में गाड़ियों की रेटिंग सेफ्टी फीचर्स के आधार पर शून्य से लेकर पांच तक की जाती है और जिसकी रेटिंग अधिक होती है, उसे यात्रियों के उतना ही सुरक्षित माना जाता है.

फूड डिलीवरी ऐप Zomato और Swiggy हुए डाउन, लंच टाइम में खाना ऑर्डर नहीं कर सके कई यूजर्स

क्रैश टेस्ट में ये नतीजे आए सामने

कलीराम डीएवी स्कूल में गुरु तेग बहादुर प्रकाशोत्सव पर छात्राओं ने क्या कहा… सुनिए लाइव…

  • ग्लोबल एनकैप ने क्रेटा और आई20 के बेसिक वर्जन की टेस्टिंग की जिसमें आगे की सीटों पर दो एयरबैग्स और एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) दिया हुआ है.
  • सेफ्टी रिपोर्ट के मुताबिक मिड-साइज्ड एसयूवी क्रेटा क्रैश का हुलिया क्रैश के बाद बिगड़ गया और इसमें ड्राइवर पांव और पैर के निचले हिस्से में चोट आने का खतरा है. ग्लोबल एनकैप के मुताबिक इसमें सभी सीटिंग पोजिशंस में थ्री प्वाइंट बेल्ट्स और आईसोफिक्स एंकरेजेज नहीं दिया हुआ है जिसके चलते बच्चों के लिए यह कार अधिक सुरक्षित नहीं है. ग्लोबल एनकैप ने इस पर आश्चर्य जताया है कि इतने नए मॉडल में सभी सीटिंग पोजिशंस में थ्री प्वाइंट्स बेल्ट्स, ईएससी और साइड हेड इंपैक्ट प्रोटेक्शन नहीं है. नीचे क्रैश टेस्ट वीडियो में क्रेटा का प्रदर्शन देख सकते हैं-
  • आई20 की बात करें तो एसेसमेंट के दौरान इसमें अनस्टेबल स्ट्रक्चर, एयरबैग ड्राइवर से सिर को पूरी तरह सुरक्षित करने में सक्षम नहीं और ड्राइवर के सीने को कमजोर प्रोटेक्शन का रिस्क सामने आया. नीचे क्रैश टेस्ट वीडियो में आई20 का प्रदर्शन देख सकते हैं-
  • सभी सीटिंग पोजिशंस में तीन प्वाइंट बेल्ट्स की कमी और फ्रंटल क्रैश में इन्हें हाई नेक बॉयोमैकेनिकल वैल्यूज के चलते बच्चों की सुरक्षा को लेकर इसे तीन स्टॉर मिला है.

Mahindra & Mahindra ने बढ़ाए अपनी गाड़ियों के दाम, जानिए कीमतों में कितना होगा इजाफा

आठ साल में 53 से अधिक सेफ्टी एसेसमेंट्स

ग्लोबल एनकैप टूवार्ड्स जीरो फाउंडेशन का एक प्रमुख कार्यक्रम है. ब्रिटेन की यह चैरिटी फाउंडेशन रोड सेफ्टी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रही है और इसका मुख्य लक्ष्य वर्ष 2030 तक सड़कों पर एक्सीडेंट के चलते होने वाली मौतों और गंभीर रूप से घायल होने के मामले आधे करना है. ग्लोबल एनकैप ने वर्ष 2014 में भारत में सुरक्षित गाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए #SaferCarsForIndia कैंपेन शुरू किया और पिछले आठ साल में अब तक इसने 53 से अधिक सेफ्टी एसेसमेंट किए हैं.

RRR Box Office: ‘केजीएफ 2’ की रिलीज से पहले राजामौली की फिल्म ने कर ली इतनी कमाई, जानें- नेट कलेक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *