Haryana Weather Update: भीषण गर्मी की चपेट में हरियाणा, 8 जिलों का तापमान पहुंचा 47 डिग्री के पार

चंडीगढ़. हरियाणा में गर्मी के तेवर लगातार बढ़ते जा रहे हैं. मई महीने के आगे बढ़ने के साथ प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. गर्मी हर दिन लोगों को टार्चर भी दे रही है. दोपहर के समय लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया है. अब तो सड़कें भी सुनसान हो रही है. रविवार को हरियाणा के आठ जिलों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं हिसार के बालसमंद और दिल्ली के मुंगेशपुर में दिन का तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो देश में सर्वाधिक रहा.

बता दें कि इससे पहले 1998 में हिसार में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इससे पहले का रिकॉर्ड था. हालांकि दोपहर बाद हवाओं के बदलाव की वजह से हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर आंशिक बादलवाही देखने को मिली.

मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में 16 मई देर रात्रि से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से उत्तर पूर्वी होने से मौसम में हल्का बदलाव आने की संभावना है. जिससे 16 मई रात्रि को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने तथा 17 मई को उत्तरी हरियाणा के जिलों पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर व कुरुक्षेत्र आदि में पर गरज चमक के साथ बादलवाई तथा हवाओं के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

इसके अलावा पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में धूलभरी हवाओं के साथ कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना है. राज्य में 18 मई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

वर्तमान में मौसम प्रणाली से एक-दो दिन की राहत मिलने के बाद एक बार फिर से भीषण गर्मी रफ्तार पकड़ेगी. मगर 20 मई से 23 मई तक हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर राहत की बारिश होने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं.

Tags: Haryana news, Haryana weather

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *