Google Microsoft-समर्थित ChatGPT को मात देने के लिए एक 1000-भाषा AI मॉडल बना रहा है

 

उम्मीद की जा रही है कि Google एआई सुविधाओं की मेजबानी पेश करेगा।

Google वर्तमान में दावा करता है कि USM 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है और एक बहुत बड़ी प्रणाली के लिए “नींव” के रूप में काम करेगा।

Google ने यूनिवर्सल स्पीच मॉडल (USM) के बारे में अधिक जानकारी साझा की है, एक ऐसी प्रणाली जिसे कंपनी अपने लक्ष्यों को साकार करने के लिए “महत्वपूर्ण पहला कदम” के रूप में वर्णित करती है, जो अब 1,000 अलग-अलग का समर्थन करने वाले AI भाषा मॉडल के निर्माण के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। चैटजीपीटी को मात देने वाली भाषाएं।

पिछले साल नवंबर में, कंपनी ने अपने यूएसएम मॉडल का खुलासा करते हुए दुनिया की 1,000 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं का समर्थन करने वाला एक भाषा मॉडल बनाने की अपनी योजना की घोषणा की।

होली 2023: ये वाटरप्रूफ फोन आएंगे आपके काम

तकनीकी दिग्गज यूएसएम को अत्याधुनिक भाषण मॉडल के एक परिवार के रूप में वर्णित करता है, जिसमें 12 मिलियन घंटे के भाषण पर प्रशिक्षित 2 बिलियन पैरामीटर और पाठ के 28 बिलियन वाक्य, 300+ भाषाओं में फैले हुए हैं।

“USM, जो YouTube में उपयोग के लिए है (उदाहरण के लिए, बंद कैप्शन के लिए), न केवल अंग्रेजी और मंदारिन जैसी व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं पर स्वचालित वाक् पहचान (ASR) कर सकता है, बल्कि अम्हारिक्, सिबुआनो, असमिया जैसी कम संसाधन वाली भाषाओं पर भी कर सकता है। और अज़रबैजानी कुछ नाम रखने के लिए, “Google ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथा टेस्ट टिप-ऑफ XI: मोहम्मद सिराज की जगह मोहम्मद शमी आ सकते हैं, इशान किशन के पदार्पण की संभावना

Google वर्तमान में दावा करता है कि USM 100 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है और एक बहुत बड़ी प्रणाली के लिए “नींव” के रूप में काम करेगा।

इस बीच, Google से निकट भविष्य में अपने उत्पादों के लिए AI सुविधाओं की मेजबानी करने की उम्मीद है, और उनमें से, Android के लिए Gboard Imagen टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर को एकीकृत करने के लिए काम कर रहा है।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!