Google मानचित्र भारत के 10 शहरों के साथ हैदराबाद में सड़क दृश्य लाता है

 

हैदराबाद: हैदराबाद में विभिन्न स्थानों के सूक्ष्म विवरण प्रस्तुत करने के लिए, गूगल मैप्स ने हैदराबाद में सड़क दृश्य सेवा के साथ-साथ 10 शहरों में लॉन्च किया भारत 27 जुलाई को गूगल मैप्स ने हैदराबाद की दो कंपनियों के साथ मिलकर इस सेवा की शुरुआत की है। इसने बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा और अहमद नगर सहित 10 शहरों की नवीनतम छवियों को उपलब्ध कराया। यह स्थानीय कंपनियों के साथ साझेदारी में उपरोक्त शहरों में 1,50,000 किमी के क्षेत्र को कवर करता है।

टॉप टेक न्यूज टुडे – 29 जुलाई: भारत में BGMI प्रतिबंधित, 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के चौथे दिन और भी बहुत कुछ

जेनेसिस इंटरनेशनल और टेक महिंद्रा के सहयोग से, Google 2022 के अंत तक 50 शहरों में स्ट्रीट व्यू सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। मीडिया को संबोधित करते हुए, जेनेसिस इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक साजिद मलिक ने कहा कि उनके पास वर्तमान सेवाएं हैं। भारी भीड़ वाले स्थानों पर यातायात को नियंत्रित करने में स्थानीय यातायात अधिकारियों की मदद कर रहे थे। उन्होंने यह भी दावा किया कि यह पहली भारतीय कंपनी है जो देश के सभी प्रमुख शहरों में स्ट्रीट इमेजिंग कर रही है और स्ट्रीट लाइव व्यू के माध्यम से हैदराबाद में सड़कों और जमीन के निशान देख सकते हैं। साजिद मलिक ने कहा कि उनकी टीमें शहर के अधिकांश इलाकों की तस्वीरें ले रही हैं और तत्काल प्रभाव से नेटिज़न्स को उपलब्ध करा रही हैं।

बिजली के मामले में हरियाणा आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर: सांसद रमेश कौशिक

हैदराबाद स्थित Google के अधिकारियों के अनुसार, कंपनी स्थानीय यातायात नियंत्रण अधिकारियों के साथ साझेदारी में कोलकाता में सड़क दृश्य सेवा शुरू करने की भी कोशिश कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि हैदराबाद में लाइव स्ट्रीट व्यू पर स्थानीय व्यवसायों के लिए लाइव लोकेशन पर जाने की सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Google वायु गुणवत्ता से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के साथ भी समन्वय कर रहा है। गूगल मैप्स ऐप के दायीं ओर ‘लेयर्स’ बटन को दबाकर किसी विशेष शहर की वायु गुणवत्ता की जानकारी को लाइव देखा जा सकता है।

जठलाना प्रशासनिक कार्रवाई की सूचना पर तनाव: गुरुद्वारा खाली न करने पर अड़े; भारी भीड़ जुटी तो नहीं आए अधिकारी, सहमति के आसार

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही सड़क दृश्य के लिए Google के साथ करार कर लिया है, जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों में यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिली है। एक आधिकारिक बयान में Google ने कहा, “यह स्थानीय यातायात प्राधिकरण को प्रमुख चौराहों पर सड़क की भीड़ का प्रबंधन करने में मदद कर रहा है, और अंततः पूरे शहर में फैल जाएगा।”

वीडियो देखें: भारत में BGMI पर प्रतिबंध क्यों है

सड़क दृश्य के लिए पहली बार Google ने स्थानीय भागीदारों के साथ भागीदारी की है। बेंगलुरु ट्रैफिक ज्वाइंट कमिश्नर रविकांत गौड़ा ने कहा, ‘हम पहले भारतीय शहर हैं, जिन्होंने गूगल के साथ पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, Google द्वारा संशोधित योजना के परिणामस्वरूप दिन के दौरान पायलट चौराहे से गुजरने वाले प्रति ड्राइवर प्रतीक्षा समय में औसतन 20% की कमी आई है। ट्रैफिक पुलिस को उम्मीद है कि इससे शहर में जल्द ही और भीड़भाड़ कम होगी।

आज हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग: CM की अध्यक्षता में होगी बैठक; साइबर सिटी, आत्म निर्भर कपड़ा नीति को मिल सकती मंजूरी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *