Google के नए क्रोमकास्ट की तुलना फायर टीवी स्टिक 4K मैक्स से कैसे की जाती है?

 

गूगल टीवी के साथ गूगल क्रोमकास्ट आखिरकार भारतीय बाजार में आ गया है और लोगों के पास अपने नियमित या स्मार्ट टीवी पर वेब सामग्री को स्ट्रीम करने का एक और विकल्प है। कुछ साल पहले क्रोमकास्ट में एक बड़ा बदलाव आया, और Google ने एंड्रॉइड टीवी को Google टीवी में रीब्रांड करने का फैसला किया, जिसमें कुछ नई सुविधाएं भी शामिल हैं।

लेकिन हार्डवेयर के रूप में, इसका उपयोग Amazon Fire TV Stick के समान है जो विभिन्न संस्करणों में आता है। गूगल टीवी के साथ गूगल क्रोमकास्ट की कीमत 6,399 रुपये है, जो बाजार में फायर टीवी स्टिक मैक्स से ऊपर है। लेकिन आपको इनमें से किसे अपने टीवी के लिए चुनना चाहिए? आपको उत्तर देने के लिए यहां एक विस्तृत तुलना दी गई है।

नवीन जयहिंद की कावड़ यात्रा पहुंची करनाल: बोले- मुख्यमंत्री की सद्बुद्धि के लिए लाए कांवड़, प्रदेश में डाकुओं की सरकार है

Google टीवी बनाम फायर टीवी स्टिक मैक्स के साथ Google क्रोमकास्ट: डिज़ाइन

लुक्स के मामले में ये दोनों डिवाइस काफी अलग हैं। Google के स्टीमिंग डिवाइस के साथ आपके पास एक अंडाकार आकार की स्ट्रीमिंग इकाई होती है जिसमें एक फैला हुआ भाग होता है जिसमें एचडीएमआई पोर्ट होता है जो टीवी से जुड़ता है। डिवाइस बाजार में सफेद रंग में आता है, और आपके पास क्रोमकास्ट को पावर स्रोत से जोड़ने के लिए एक लंबी केबल है।

फायर टीवी स्टिक मैक्स एक स्टिक-जैसी डिज़ाइन के लिए जाता है जो बाजार में उपलब्ध अन्य फायर टीवी स्टिक मॉडल के समान है। एचडीएमआई कनेक्टर दाईं ओर है, जबकि माइक्रोयूएसबी पोर्ट पावर स्रोत पर मुख्य एडेप्टर से जुड़ता है। डिज़ाइन के दृष्टिकोण से, क्रोमकास्ट में निश्चित रूप से एक आधुनिक स्पर्श है, जबकि फायर टीवी स्टिक एक कार्यात्मक विकल्प साबित हुआ है।

डीईओ ज्वाइनिंग को लेकर हाई वोल्टेज ड्रामा: रोहतक पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी तो नहीं मिले डिस्पेंच रजिस्टर व ई-मेल, गेट पर ताला

Google टीवी बनाम फायर टीवी स्टिक मैक्स के साथ Google क्रोमकास्ट: प्रदर्शन

प्रदर्शन के लिहाज से, दोनों उपकरणों में समान हार्डवेयर हैं, साथ ही अमेज़न आपको कुछ नए विकल्प भी दे रहा है। आपके पास दोनों स्ट्रीमिंग डिवाइस पर 2GB रैम के साथ क्वाड-कोर प्रोसेसर है, जिसका अर्थ है कि प्रदर्शन, टीवी पर ऐप्स खोलना और बड़ी स्क्रीन पर समग्र प्रतिक्रिया विश्वसनीय होगी। लेकिन कुछ अंतर हैं जैसे कि अमेज़ॅन अपने स्ट्रीमिंग डिवाइस के लिए वाई-फाई 6 समर्थन प्रदान करता है, जबकि Google के पास क्रोमकास्ट को पावर देने के लिए एक यूएसबी सी पोर्ट है। खरीदारों के लिए भंडारण भी एक महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐप्स को बचाने के लिए पर्याप्त है।

कुरुक्षेत्र में राजपुरा के दंपति की मौत: शाहबाद के पास पलटी गाड़ी; मलेशिया से आ रही बेटी को लेने एयरपोर्ट जा रहे थे

गूगल टीवी बनाम फायर टीवी स्टिक मैक्स के साथ गूगल क्रोमकास्ट: सॉफ्टवेयर और वॉयस असिस्टेंट

क्रोमकास्ट गूगल टीवी द्वारा संचालित है जो कि नया दिखने वाला एंड्रॉइड टीवी प्लेटफॉर्म है। इससे आपको Google Play Store का सपोर्ट मिलता है जिसमें हजारों ऐप्स हैं जिन्हें बड़ी स्क्रीन पर स्ट्रीम किया जा सकता है। आप इसे Google सहायक के साथ भी प्राप्त करते हैं जिसका उपयोग अन्य चीजों के साथ हाथों से मुक्त नियंत्रण के लिए किया जा सकता है।

फायर टीवी स्टिक मैक्स का अपना ऐप स्टोर है जो अमेज़ॅन द्वारा प्रदान किया गया है, और आपके पास वॉयस कमांड के लिए एलेक्सा है। बंडल किए गए रिमोट में एलेक्सा, नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और बहुत कुछ के लिए त्वरित एक्सेस बटन हैं।

नया मोटो रेजर फ्लिप फोन और मोटोरोला फ्लैगशिप स्मार्टफोन अगले महीने लॉन्च: सभी विवरण
ये दोनों प्लेटफॉर्म अच्छे हैं और सभी उद्देश्यों के लिए विश्वसनीय साबित हुए हैं।

Google टीवी बनाम फायर टीवी स्टिक मैक्स के साथ Google क्रोमकास्ट: हम क्या सोचते हैं

तो, कीमत के लिए इन दोनों में से कौन सा डिवाइस बेहतर है? यह कहना मुश्किल होगा कि कौन सा बेहतर है, लेकिन अगर आपको वास्तव में नाइटपिक करना है तो Google को Google Play Store के समर्थन, डिवाइस को पावर देने के लिए यूएसबी सी पोर्ट और डॉल्बी विजन के साथ 4K एचडीआर गुणवत्ता की पेशकश के साथ इसके लाभ हैं।

अमेज़न आपको वाई-फाई 6 कनेक्टिविटी, ऐप्स के लिए अधिक स्टोरेज और त्वरित सहायता के लिए एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट देता है। आप अपनी पसंद और अपनी आवश्यकताओं के आधार पर इनमें से कोई भी उपकरण खरीद सकते हैं।

 

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *