Gold Hallmarking में क्‍या है HUID नंबर? जेवर की शुद्धता के लिए है कितना जरूरी, जानिए यहां

नई दिल्‍ली  तिजोरी या Bank Locker में रखा सोना (Gold purity) कितना शुद्ध है, इसकी चेकिंग अब आसान हो गई है। साथ ही सरकार ने 2021 में हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) को अनिवार्य कर दिया है। हॉलमार्क जेवर बेचने के लिए सुनारों (Jewellers) को रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है। Bureau of Indian Standards (BIS) जेवर पर Hallmark प्रमाण देता है।

Infosys को चौथी तिमाही में हुआ 12 फीसद का शुद्ध लाभ, Salary बढ़ाने के साथ 50 हजार नए इंजीनियर करेगी भर्ती

कंज्‍यूमर अफेयर्स मिनिस्‍ट्री की वेबसाइट के मुताबिक हॉलमार्क में तीन सिंबल होते हैं और ग्राहक को आभूषण खरीदने से पहले उनकी जांच करनी चाहिए। पहला सिंबल BIS Logo है, दूसरा शुद्धता और सुंदरता प्रदर्शित करता है, और तीसरा हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (HUID) संख्या है। वेबसाइट के मुताबिक हॉलमार्किंग योजना में एक लाख से ज्‍यादा जौहरी रजिस्‍टर हो चुके हैं और अब हरेक दिन तीन लाख से अधिक आभूषणों की हॉलमार्किंग हो रही है।

HUID हॉलमार्किंग के समय जेवर के हरेक टुकड़े को दिया जाने वाला छह अंकों का Alphanumeric कोड है। जेवर की हॉलमार्किंग के समय उसके हरेक हिस्‍से पर HUID नंबर डाला जाता है, जिसमें हरेक Unique होता है। इससे हॉलमार्किंग सेंटर पर हर जेवर पर मैन्युअली एक HUID नंबर की मुहर लग जाती है।

क्‍या है उद्देश्‍य

HUID नंबर का उद्देश्य किसी भी फ्रॉड की जांच करना है। हॉलमार्क गहनों की शुद्धता के लिए जरूरी है। इसके अलावा जेवर के प्रत्येक टुकड़े पर HUID नंबर होने से इसकी ट्रेसबिलिटी आसान हो जाती है। HUID आधारित हॉलमार्किंग में ज्वैलरों का रजिस्ट्रेशन अपने आप हो जाता है। HUID एक सुरक्षित सिस्‍टम है।

कैसे करें परख

ग्राहक बीआईएस केयर ऐप पर ‘वेरिफाई एचयूआईडी’ फीचर का इस्‍तेमाल करके हॉलमार्क वाले आभूषणों की प्रामाणिकता की जांच कर सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। ऐप डाउनलोड करने के बाद, ग्राहक को लाइसेंस विवरण जांचें टैब पर जाना होगा और फिर उत्पाद की वैधता को वेरिफाई करने के लिए HUID सत्यापित करें पर जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *