FTX के संस्थापक बैंकमैन-फ्राइड पर चीन को 40 मिलियन अमरीकी डालर की रिश्वत देने का आरोप लगाया गया

 

FILE – FTX के संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड ने 16 फरवरी, 2023 को न्यूयॉर्क में मैनहट्टन संघीय अदालत छोड़ दी। मंगलवार को, बैंकमैन-फ्राइड पर चीन में जमे हुए क्रिप्टो को अनलॉक करने के लिए $ 40 मिलियन रिश्वत देने के नए अभियोग का आरोप लगाया गया। (एपी फोटो)

इस आरोप में ऐसी भाषा भी शामिल है जो बताती है कि पांचवीं गिरफ्तारी आसन्न थी, जिसे अमेरिकी अटार्नी डेमियन विलियम्स ने एक सतत जांच के रूप में वर्णित किया है।

FTX के संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड पर एक या एक से अधिक चीनी अधिकारियों को रिश्वत में 40 मिलियन अमरीकी डालर का निर्देश देने का आरोप लगाया गया था, जो कि मंगलवार को एक नए पुनर्लेखित अभियोग में उनके क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यवसाय से संबंधित संपत्ति को अनफ्रीज करने के लिए था।

राम रहीम के गुरुमंत्र तिथि पर विवाद छिड़ा: डेरा चीफ का दावा; 25 मार्च 1973 को लिया था; डेरे के ग्रंथों में 31 मार्च 1974 लिखा

दिसंबर में बहामास में गिरफ्तार किए जाने और उसके तुरंत बाद संयुक्त राज्य अमेरिका लाए जाने के बाद, बैंकमैन-फ्राइड के ऊपर लगाए गए आरोपों की संख्या विदेशी भ्रष्ट आचरण अधिनियम के रिश्वत-विरोधी प्रावधानों का उल्लंघन करने की साजिश के आरोप से बढ़कर 13 हो गई। सोमवार को अभियोग वापस कर दिया गया।

इस आरोप में ऐसी भाषा भी शामिल है जो बताती है कि पांचवीं गिरफ्तारी आसन्न थी, जिसे अमेरिकी अटार्नी डेमियन विलियम्स ने बार-बार एक सतत जांच के रूप में वर्णित किया है।

उस अज्ञात व्यक्ति ने अभियोग के अनुसार, बैंकमैन-फ्राइड के साथ रिश्वतखोरी की साजिश में भाग लिया और “न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में गिरफ्तार किया जाएगा।” FTX ने 11 नवंबर को दिवालिएपन के लिए दायर किया, जब वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर चलने वाले बैंक के बराबर पैसे खत्म हो गए। वह 250 मिलियन अमरीकी डालर के व्यक्तिगत पहचान बांड पर मुक्त रहा है, जो उसे कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में अपने माता-पिता के साथ रहने की अनुमति देता है।

क्लासमेट की अश्लील वीडियो बनाकर रेप: चंडीगढ़ पुलिस ने 20 साल के स्टूडेंट को पकड़ा; सर्कुलेट करने की धमकी देता था

उन्होंने आरोपों के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है कि उन्होंने अपने व्यवसाय के ढहने से पहले अरबों डॉलर के निवेशकों को धोखा दिया।

अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुईस ए. कापलान द्वारा गुरुवार को फिर से लिखे गए अभियोग पर एक आरोप तय किया गया था। उन्होंने मंगलवार को बैंकमैन-फ्राइड को एफटीएक्स या अल्मेडा रिसर्च के वर्तमान या पूर्व कर्मचारियों के साथ संवाद करने से भी प्रतिबंधित कर दिया, इसकी संबद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी हेज फंड ट्रेडिंग फर्म।

यह आदेश बैंकमैन-फ्राइड को एक लैपटॉप और फोन तक सीमित करता है और उसे एन्क्रिप्टेड संचार या अन्य सेलफोन, कंप्यूटर या इंटरनेट एक्सेस के साथ “स्मार्ट” डिवाइस से प्रतिबंधित करता है।

कथित रिश्वत अल्मेडा रिसर्च के संचालन से उपजी है। अभियोग में कहा गया है कि 2021 की शुरुआत में चीनी कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने चीन के दो सबसे बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर क्रिप्टोक्यूरेंसी में लगभग 1 बिलियन अमरीकी डालर वाले अल्मेडा क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग खातों को फ्रीज कर दिया।

अभियोग में कहा गया है कि 31 वर्षीय बैंकमैन-फ्राइड ने समझा कि एक विशेष अल्मेडा व्यापारिक प्रतिपक्ष की चल रही जांच के तहत चीनी अधिकारियों द्वारा खातों को फ्रीज कर दिया गया था।

अभियोग में कहा गया है कि बैंकमैन-फ्राइड कई महीनों में खातों को अनफ्रीज करने के कई प्रयासों में विफल रहा, जिसमें लॉबी के लिए वकीलों का उपयोग करना शामिल था, बैंकमैन-फ्राइड अंततः खातों को अनफ्रीज करने की कोशिश करने के लिए मल्टीमिलियन डॉलर रिश्वत देने के लिए सहमत हुए।

असफल प्रयासों के बीच, अभियोग ने कहा कि बैंकमैन-फ्राइड और अन्य ने चीनी एक्सचेंजों पर एफटीएक्स या अल्मेडा से असंबद्ध कई व्यक्तियों की व्यक्तिगत पहचान की जानकारी का उपयोग करके फ्रीज ऑर्डर से बचने और क्रिप्टोकरंसी को जमे हुए खातों से धोखाधड़ी वाले खातों में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। .

जब आप सो रहे थे: अल्जारी जोसेफ ने वेस्ट इंडीज को जीत दिलाई, डी ब्रुइन ने बेल्जियम को जर्मनी पर 3-2 से हराया और एलेना रायबाकिना ने लगातार 12वीं जीत दर्ज की

क्रिप्टोक्यूरेंसी के रिश्वत भुगतान का एक हिस्सा, जो तब लगभग 40 मिलियन अमरीकी डालर का था, नवंबर 2021 में अल्मेडा के मुख्य ट्रेडिंग खाते से एक निजी क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया गया था और जमे हुए खाते लगभग उसी समय अपरिवर्तित थे, अभियोग ने कहा।

अभियोग के अनुसार, बैंकमैन-फ्राइड को इस बात की पुष्टि होने के बाद कि खाते को फ्रीज नहीं किया गया है, उसने रिश्वत को पूरा करने के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी में अतिरिक्त करोड़ों डॉलर के हस्तांतरण को अधिकृत किया।

हिसार, एनसीआर और गुजरात के अस्पतालों के काटे चक्कर: मूत्रोत्संग रोग से मुक्ति पाने के लिए 5 लाख खर्च करके भी राहत नहीं मिली तो आयुर्वेद में 5 हजार से हुआ ठीक

मामले में पहले से आरोपित लोगों में अल्मेडा के पूर्व मुख्य कार्यकारी कैरोलिन एलिसन हैं। वह बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ गवाही देने के लिए सहमत हो गई है, क्योंकि दो पूर्व एफटीएक्स अधिकारियों ने सरकार के साथ सहयोग सौदों में दोषी ठहराया है।

बैंकमैन-फ्राइड के वकीलों ने टिप्पणी मांगने वाले संदेशों का तुरंत जवाब नहीं दिया। टिप्पणी के लिए संदेश न्यूयॉर्क में चीनी वाणिज्य दूतावास और वाशिंगटन डीसी में चीनी दूतावास को भी भेजे गए थे।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *