Cheapest Personal Loan: पर्सनल लोन लेने का है इरादा? इन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता कर्ज

Cheapest Personal Loan: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर मेडिकल, बच्चों की शादी या उनकी शिक्षा से जुड़ी कोई इमरजेंसी हो और आपके पास इससे निपटने के लिए पैसे न हों? ऐसी स्थिति में पर्सनल लोन (Personal Loan) आपके सबसे अच्छे दोस्त की तरह काम आ सकते हैं. पर्सनल लोन हासिल करने की प्रक्रिया काफी आसान है और आपको इसमें बहुत से कागजातों की जरूरत भी नहीं पड़ती है. पर्सनल लोन एक अन-सिक्योर्ड लोन है, जिसका मतलब है कि यह लोन आपको बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. अधिकांश बैंक 25-30 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन ऑफर करते हैं. हालांकि कुछ बैंकों में मंथली इनकम, क्रेडिट स्कोर और जरूरतों के आधार पर आपको इससे ज्यादा अमाउंट का लोन भी मिल सकता है.

Top 5 selling compact SUVs in April 2022: ये हैं भारत की टॉप 5 कॉम्पैक्ट एसयूवी, स्टाइलिश डिजाइन के साथ बेहतरीन फीचर्स

पर्सनल लोन ही क्यों?

पर्सनल लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस फंड का इस्तेमाल किसी भी मकसद के लिए कर सकते हैं, जैसे – घर के रिनोवेशन के लिए, बच्चों की शादी या शिक्षा के लिए, मेडिकल खर्च या छुट्टी में विदेश घूमने जाने के लिए. कुछ लोग पर्सनल लोन को इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि इसमें फ्लेक्सिबल रीपेमेंट ऑप्शन और सुटेबल रीपेमेंट टेन्योर जैसी सुविधाएं होती हैं.

Top 5 selling compact SUVs in April 2022: ये हैं भारत की टॉप 5 कॉम्पैक्ट एसयूवी, स्टाइलिश डिजाइन के साथ बेहतरीन फीचर्स

पर्सनल लोन एक अन-सिक्योर्ड लोन है, इसलिए अच्छा क्रेडिट स्कोर इसमें अहम भूमिका निभाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है, तो आपको पर्सनल लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है. आपको प्रोसेसिंग फीस, हिडन चार्ज, फोरक्लोजर चार्ज जैसी चीजों को चेक कर लेना चाहिए. पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको लोन और उसके नियमों व शर्तों को समझ लेना चाहिए, ताकि आपको बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो.

ऐसे करें अप्लाई

आजकल पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है. आप बैंकों की वेबसाइटों पर, उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं या किसी नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं. अगर आप एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं और आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो कुछ घंटों से लेकर दिनों तक में भी पर्सनल लोन अप्रुव हो सकता है. अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले मौजूदा ग्राहकों के लिए बैंक कम ब्याज दरों पर प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन भी देते हैं और ये आसानी से उपलब्ध होते हैं.

FPI ने मई में अब तक शेयर बाजारों से निकाले 6,400 करोड़, एक्सपर्ट्स से जानिए आगे कैसा रहेगा निवेशकों का रूझान?

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

यह सलाह दी जाती है कि केवल अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही पर्सनल लोन लेना चाहिए. एक से अधिक पर्सनल लोन लेने से बचें क्योंकि अगर आप अपनी ईएमआई का भुगतान में देरी करते हैं, तो यह आपको वित्तीय संकट में डाल सकता है और आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है. उतना ही लोन लें, जितने की जरूरत है. अगर आप अपनी चुकौती क्षमता से अधिक उधार लेते हैं, तो आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. साथ ही, बैंकों को सही दस्तावेज और जानकारी देना न भूलें. अगर लोन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग के समय कुछ भी गलत पाया जाता है तो आपका एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकता है. इसके अलावा, अप्लाई करने से पहले अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों और ईएमआई की तुलना जरूर कर लें.

FPI ने मई में अब तक शेयर बाजारों से निकाले 6,400 करोड़, एक्सपर्ट्स से जानिए आगे कैसा रहेगा निवेशकों का रूझान?

इन बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता पर्सनल लोन

यहां हमने पर्सनल लोन के लिए 25 अलग-अलग बैंकों के ब्याज दरों की जानकारी दी है. इसकी मदद से आपको बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करने में आसानी होगी. यहां पांच साल की अवधि में 5 लाख रुपये लोन अमाउंट के लिए बैंकों की ब्याज दरों की जानकारी दी गई है.

(डिस्क्लेमर: ये आंकड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस बैंकबाजारडॉटकॉम ने जुटाए हैं. यहां उन पब्लिक और प्राइवेट बैंकों को शामिल किया गया है जो BSE पर लिस्टेड हैं. जिन बैंकों की वेबसाइट पर आंकड़े नहीं हैं, उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है. ये आंकड़े 03 मई 2022 तक के हैं. 5 साल की अवधि के साथ 5 लाख रुपये के लोन के लिए ब्याज दर के आधार पर ईएमआई की गणना की गई है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!