ChatGPT- स्टाइल टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे चीनी टेक दिग्गज: इसका क्या मतलब है

 

चीन में चैटबॉट ज्यादातर सामाजिक बातचीत पर ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि चैटजीपीटी, जो बड़ी मात्रा में डेटा से सीखता है कि संकेतों का जवाब कैसे दिया जाए। (छवि: रायटर/फ्लोरेंस लो/चित्रण)

Microsoft चैटबॉट चैटजीपीटी के आसपास वैश्विक चर्चा चीन में फैल गई है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संबंधित फर्मों में स्टॉक को कम कर रही है और प्रतिद्वंद्वी परियोजनाओं की घोषणा करने के लिए स्थानीय कंपनियों की हड़बड़ाहट को प्रेरित कर रही है।

बीजिंग: माइक्रोसॉफ्ट चैटबॉट चैटजीपीटी के आसपास वैश्विक चर्चा चीन में फैल गई है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से संबंधित फर्मों में स्टॉक को कम कर रही है और प्रतिद्वंद्वी परियोजनाओं की घोषणा करने के लिए स्थानीय कंपनियों की हड़बड़ाहट को प्रेरित कर रही है।

सोनीपत में युवक की हत्या: बारात में UP के सुल्तानपुर गया था; बसोदी रोड पर मिला खून से सना शव

Microsoft और Google की तरह चीनी टेक दिग्गज जैसे Baidu और अलीबाबा के साथ-साथ छोटे स्टार्ट-अप भी AI प्रोजेक्ट्स पर सालों से काम कर रहे हैं।

चीन में चैटबॉट ज्यादातर सामाजिक बातचीत पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि चैटजीपीटी, जो बड़ी मात्रा में डेटा से सीखता है कि उपयोगकर्ताओं द्वारा मानव-तरीके से संकेतों का जवाब कैसे दिया जाए, प्रोग्रामिंग और निबंध लेखन जैसे अधिक पेशेवर कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करता है।

यहां उन चीनी टेक कंपनियों की सूची दी गई है, जिन्होंने हाल ही में AI तकनीक पर घोषणाएं की हैं:

स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों ने नेपाल के संदीप लामिछाने से हाथ मिलाने से किया इनकार

Baidu

Baidu इंक ने 7 फरवरी को कहा कि यह मार्च में “एर्नी बॉट” नामक चैटजीपीटी-शैली की परियोजना का आंतरिक परीक्षण पूरा करेगा।

अलीबाबा

अलीबाबा ग्रुप ने 8 फरवरी को कहा कि वह वर्तमान में आंतरिक परीक्षण में एक चैटजीपीटी-शैली उपकरण विकसित कर रहा है। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने कहा कि 2017 में अपने शोध संस्थान दामो अकादमी का गठन करने के बाद से बड़े भाषा मॉडल और जनरेटिव एआई फोकस के क्षेत्र रहे हैं।

सूरजकुंड मेले के शिल्पकार की कला: राजा-महाराजाओं व अंग्रेजों के काल से अब तक के पोस्टकार्ड पर किशनगढ़ शैली को निखार रहे, तीन पीढ़ी से जिंदा रखी है कला

Tencent

टेनसेंट होल्डिंग्स ने 9 फरवरी को कहा कि चैटजीपीटी-टूल टेक्नोलॉजी पर शोध किया जा रहा है और फर्म फाउंडेशन मॉडल, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग में अपने मौजूदा तकनीकी भंडार के आधार पर एआई रिसर्च में निवेश करना जारी रखेगी।

जद.कॉम

ई-कॉमर्स कंपनी JD.Com ने 10 फरवरी को कहा कि वह ChatGPT के समान एक उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसके बारे में कहा गया है कि इसे ChatJD कहा जाएगा और इसका उद्देश्य अन्य व्यवसायों की सेवा करना होगा।

चाइना टेलीकॉम

चाइना टेलीकॉम कॉर्प दूरसंचार क्षेत्र के लिए चैटजीपीटी का एक औद्योगिक संस्करण विकसित कर रहा है और जो कुछ ग्राहक सेवा कार्यों में एआई का उपयोग करेगा, स्थानीय चीनी मीडिया ने 18 फरवरी को सूचना दी।

नारनौल में पुलिस का स्पेशल पैदल मार्च: एसपी विक्रांत भूषण के नेतृत्व में सड़क पर उतरी पुलिस; आमजन में सुरक्षा भावना जगाई

NETEASE

गेमिंग फर्म नेटएज़ ने अपने शिक्षा व्यवसाय की सेवा के लिए बड़े भाषा मॉडल प्रौद्योगिकी को तैनात करने की योजना बनाई है, कंपनी से परिचित एक स्रोत ने 8 फरवरी को रॉयटर्स को बताया।

360 सुरक्षा प्रौद्योगिकी इंक

360 सिक्यूरिटी तकनीकी इंक ने 8 फरवरी को कहा कि उसके पास भाषा मॉडल तकनीक है लेकिन यह स्पष्ट संकेत नहीं दे सकता है कि वह किसी संबंधित उत्पाद को कब लॉन्च करेगा।

कुइशौ प्रौद्योगिकी

लघु वीडियो ऐप कुइशौ तकनीकी बड़े भाषा मॉडल पर शोध कर रहा है, जिसका उपयोग वह एआई ग्राहक सेवा जैसे अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए करेगा, सरकार समर्थित पेपर ने 9 फरवरी को रिपोर्ट किया।

सहारनपुर में लिंग भ्रूण जांच का भंडाफोड़: कैथल-गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 2 को पकड़ा; 60 हजार रुपए खाते में डलवाए

INSPUR इलेक्ट्रॉनिक सूचना उद्योग

Inspur Electronic Information Industry ने अपनी इन्वेस्टर्स रिलेशन वेबसाइट पर कहा कि उसने लंबे समय से AI-जनरेटेड कंटेंट (AIGC) में अंकगणित, एल्गोरिदम से लेकर तकनीक के अनुप्रयोग तक में निवेश किया है।

कुनलुन टेक

बीजिंग स्थित मोबाइल गेम फर्म कुनलुन टेक ने कहा कि उसने इस साल चैटजीपीटी का एक चीनी संस्करण लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसका कोड ओपन सोर्स होगा, कंपनी ने गुरुवार को अपने वीचैट अकाउंट पर कहा।

कंपनी ने एक अलग बयान में कहा कि बुधवार को वह अपने नॉर्वे स्थित वेब ब्राउजर ओपेरा में चैटजीपीटी को एम्बेड करेगी।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *