ChatGPT सफलतापूर्वक ड्रोन के साथ संचार करता है, जटिल रोबोटिक्स कार्यों को हल करता है

 

ChatGPT को एक गैर-तकनीकी उपयोगकर्ता और एक ड्रोन के बीच भाषा-आधारित इंटरफ़ेस के रूप में परीक्षण किया गया था।

Microsoft ने यह देखने के लिए शोध किया है कि क्या चैटजीपीटी रोबोटिक्स कार्यों में मदद करने के लिए पाठ के बाहर सोच सकता है और भौतिक दुनिया के बारे में सोच सकता है।

प्रोग्रामिंग भाषाओं को जाने बिना या रोबोटिक्स सिस्टम को समझे बिना लोग रोबोट को निर्देश देने के लिए ChatGPT का उपयोग कर सकते हैं या नहीं, यह जांचने के लिए, Microsoft ने यह देखने के लिए शोध किया है कि क्या वह पाठ के बाहर सोच सकता है और रोबोटिक्स कार्यों में मदद करने के लिए भौतिक दुनिया के बारे में सोच सकता है।

रेवाड़ी में युवक पर जानलेवा हमला: घर में घुसकर चाकू से गोदा; रोहतक पीजीआई में भर्ती

माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, “चैटजीपीटी को पढ़ाना मुख्य चुनौती है कि फिजिक्स के नियमों, ऑपरेटिंग वातावरण के संदर्भ में समस्याओं को कैसे हल किया जाए और रोबोट की शारीरिक क्रियाएं दुनिया की स्थिति को कैसे बदल सकती हैं।”

“यह पता चला है कि चैटजीपीटी अपने आप में बहुत कुछ कर सकता है, लेकिन इसे अभी भी कुछ मदद की ज़रूरत है। हमारा तकनीकी पेपर डिजाइन सिद्धांतों की एक श्रृंखला का वर्णन करता है जिसका उपयोग रोबोटिक्स कार्यों को हल करने की दिशा में भाषा मॉडल को निर्देशित करने के लिए किया जा सकता है। इसमें शामिल हैं, और यह सीमित नहीं हैं, विशेष संकेत देने वाली संरचनाएं, उच्च-स्तरीय एपीआई और पाठ के माध्यम से मानव प्रतिक्रिया, “यह जोड़ा।

चैटजीपीटी को एप्लिकेशन इंटरफेस के माध्यम से ऑब्जेक्ट-डिटेक्शन और ऑब्जेक्ट-डिस्टेंस डेटा तक पहुंच प्रदान करने के बाद, माइक्रोसॉफ्ट के शोधकर्ताओं ने जीरो-शॉट प्लानिंग और कोड जनरेशन जैसे रोबोटिक्स परिदृश्यों के लिए, ज्यादातर पायथन में कोड उत्पन्न करने की क्षमता की जांच की।

नगर योजनाकार विभाग: नगर योजनाकार विभाग ने छह एकड़ में बनी एक अवैध कॉलोनी को गिराया

जैसा कि एआई चैटबॉट को बड़ी मात्रा में कोड और लिखित पाठ पर प्रशिक्षित किया गया था, यह कोड उत्पन्न कर सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, सिस्टम कोडिंग समस्याओं और डिबग कार्यक्रमों को हल कर सकता है, साथ ही बातचीत का जवाब दे सकता है और स्पष्टीकरण मांग सकता है।

इसके अलावा, चैटजीपीटी को इन संवादों और स्पष्टीकरण क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए एक गैर-तकनीकी उपयोगकर्ता और एक ड्रोन के बीच भाषा-आधारित इंटरफ़ेस के रूप में परीक्षण किया गया था।

शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि जब रोबोटिक्स प्लानिंग और कोडिंग की बात आती है तो GPT-3, LaMDA और कोडेक्स ने अच्छे परिणाम प्रदर्शित किए, वहीं ChatGPT “संभावित रूप से अधिक बहुमुखी रोबोटिक्स टूल के रूप में खड़ा है क्योंकि यह संवाद लचीलेपन के साथ प्राकृतिक भाषा और कोड जनरेशन मॉडल को शामिल करता है”।

शोधकर्ताओं ने कहा, “चैटजीपीटी ने स्पष्टीकरण के सवाल पूछे जब उपयोगकर्ता के निर्देश अस्पष्ट थे और ड्रोन के लिए जटिल कोड संरचनाएं लिखीं, जैसे ज़िग-ज़ैग पैटर्न, जो अलमारियों का निरीक्षण करता है।”

नारनौल में 42 हजार रुपए चुराए: केंद्रीय मंत्री के समर्थक के ऑफिस में वारदात; लैपटॉप आदि सामान मिला सेफ

Microsoft ने Microsoft लोगो बनाने के लिए चारों ओर ब्लॉक को स्थानांतरित करने के लिए एक रोबोटिक बांह का उपयोग करने के लिए चैटजीपीटी का परीक्षण किया, जिसमें ड्रोन के लिए एक एल्गोरिथ्म लिखने के लिए बाधाओं से टकराए बिना एक बिंदु तक पहुंच गया, और क्या चैटजीपीटी यह तय कर सकता है कि वास्तव में सेंसर फीडबैक के आधार पर रोबोट को कहां जाना चाहिए। -समय।

 

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *