ChatGPT आउटेज: लोग घंटों तक AI चैटबॉट का उपयोग करने में समस्याओं का सामना करते हैं

 

आखरी अपडेट: 20 मार्च, 2023, 17:09 IST

चैटजीपीटी ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए काम करना बंद कर दिया

लोकप्रिय एआई चैटबॉट आने वाले ट्रैफिक को संभालने में असमर्थ था, जिसके परिणामस्वरूप एक घंटे का आउटेज हुआ।

OpenAI से ChatGPT उन सभी के लिए दिलचस्प है जो इसकी क्षमता देखना चाहते हैं और AI को अपना काम करने देना चाहते हैं। दुर्भाग्य से, चैटजीपीटी सोमवार को लोगों को लॉग इन नहीं करने दे रहा था, जिससे सभी को स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई दे रहा था, जिसमें उन्हें थोड़ी देर में वापस आने के लिए कहा गया था।

OpenAI चैटबॉट को इस सप्ताह एक संक्षिप्त आउटेज का सामना करना पड़ा, ज्यादातर इसलिए क्योंकि प्लेटफॉर्म को संभालने की तुलना में अधिक अनुरोध प्राप्त हो रहे थे। डाउनडिटेक्टर.कॉम पर आई रिपोर्ट के मुताबिक, चैटबॉट एक घंटे से अधिक समय तक उपलब्ध नहीं था।

Open AI को Microsoft और अन्य कंपनियों से बड़ी फंडिंग मिली है, जो आदर्श रूप से ChatGPT को पूर्ण झुकाव पर संचालित करने में मदद करनी चाहिए, लेकिन यह आउटेज बताता है कि उच्च लोकप्रियता और ट्रैफ़िक के साथ भी, सिस्टम इस समय की मांग को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित नहीं हैं। कुछ लोगों ने महसूस किया कि चैटजीपीटी काम करना शुरू करता है या नहीं, यह देखने के लिए अपने पीसी को फिर से शुरू करना समझ में आता है, लेकिन स्पष्ट रूप से ऐसा नहीं हुआ। चैटबॉट आउटेज ने न केवल मुफ्त संस्करण का उपयोग करने वालों को प्रभावित किया बल्कि चैटजीपीटी प्लस भुगतान मॉडल को भी प्रभावित किया।

गुरुग्राम में कांग्रेस का हाथ से जोड़ो हाथ अभियान: लक्ष्मण विहार में पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव और पंकज डावर के साथ एकजुट हुए लोग

ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन के कुछ ही घंटों बाद आउटेज आता है, उन्होंने उल्लेख किया कि वह एआई को समाज को फिर से आकार देते हुए देखते हैं और उन्हें चिंता है कि एआई चैटबॉट बहुत सारी मौजूदा नौकरियों को खत्म कर सकता है।

“हमें यहाँ सावधान रहना होगा। मुझे लगता है कि लोगों को खुश होना चाहिए कि हम इससे थोड़ा डरे हुए हैं।”

जब उनसे पूछा गया कि वह अपनी कंपनी बनाने को लेकर “डर” क्यों रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि अगर वह नहीं थे, तो “आपको या तो मुझ पर भरोसा नहीं करना चाहिए या इस बात से बहुत दुखी होना चाहिए कि मैं इस नौकरी में हूं।” ChatGPT अब पिछले सप्ताह संस्करण 4.0 में चला गया है, जो प्रतिक्रियाओं में बेहतर सटीकता और दिए जाने वाले बयानों के बेहतर निर्णय का वादा करता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!