BWF ने पेरिस ओलंपिक के अंत तक ‘स्पिन सर्व’ पर प्रतिबंध बढ़ाया

 

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) ने अगले साल पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के समापन तक नए ‘स्पिन सर्व’ पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

आईपीएल 2023 फाइनल: साईं सुदर्शन ने गुजरात टाइटन्स को आईपीएल फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर बनाने में मदद की

यह फैसला बैंकॉक में मंगलवार से शुरू हो रहे थाईलैंड ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट से लागू होगा।

सुदीरमन कप से पहले, BWF ने 29 मई, 2023 तक प्रयोगात्मक सर्व के उपयोग पर अंतरिम प्रतिबंध लगा दिया था।

बीडब्ल्यूएफ ने एक बयान में कहा, “बैडमिंटन समुदाय के साथ परामर्श के बाद, बीडब्ल्यूएफ परिषद ने अगले 15 महीनों के लिए ‘स्पिन सर्व’ को प्रतिबंधित करना सबसे अच्छा माना, ताकि ओलंपिक और पैरालंपिक क्वालीफाइंग अवधि और खेलों को प्रभावित न किया जा सके।”

प्रायोगिक स्पिन सर्व ने दुनिया के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों का ध्यान खींचा था, यहां तक ​​कि भारतीय डबल्स शटलरों ने भी इस नवीनतम कौशल में महारत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की थी, जो कई लोगों का मानना ​​है कि इससे खिलाड़ियों को “अनुचित” लाभ मिल सकता है।

इसकी शुरुआत सबसे पहले डेनमार्क के डबल्स खिलाड़ी मार्कस रिंडशोज ने की थी, जिन्होंने पिछले महीने पोलिश ओपन में इस इनोवेटिव स्पिन सर्व के साथ ढेर सारे अंक जमा किए थे।

सरकार का कहना है कि पिछले साल लगभग 1 लाख यूपीआई धोखाधड़ी की सूचना दी गई; यहां बताया गया है कि लोग कैसे जाल में फंसते हैं

यह एक प्रकार की सर्व है जिसमें शटलर शटलकॉक के कॉर्क को अपने अंगूठे और मध्य उंगली के बीच रखता है और रैकेट के साथ नेट पर भेजने से पहले कैरम स्ट्राइक गति के साथ इसे स्पिन करने की कोशिश करता है।

BWF के महासचिव थॉमस लुंड ने दोहराया कि “BWF ने बैडमिंटन में नवाचार का स्वागत किया” लेकिन यह भी कहा कि इसे पूर्ण पैमाने पर पेश करने से पहले “संभावित प्रभावों पर अधिक साक्ष्य की आवश्यकता थी”।

बयान में कहा गया है, “बैडमिंटन के बीडब्ल्यूएफ कानून की धारा 4.1 के 9.1.5 के तहत अब यह पढ़ता है कि सर्वर बिना स्पिन जोड़े शटल को छोड़ देगा, और सर्वर का रैकेट शुरू में शटल के आधार से टकराएगा।”

.
करनाल में बैठक में जा घुसा ट्रैक्टर: हादसे में 4 साल के बच्चे की मौत, बुजुर्ग की हालत गंभीर, अपने पिता के साथ आया था बच्चा गांव

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *