Budget 2023: स्मार्टफोन, टीवी हो सकते हैं सस्ते, केंद्र ने कस्टम ड्यूटी में की कटौती

 

सरकार मोबाइल फोन के प्रमुख पुर्जों पर सीमा शुल्क में छूट देगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि यह कदम मोबाइल फोन के निर्माण में घरेलू मूल्यवर्धन को और गहरा करने के लिए है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ मोबाइल फोन के पुर्जों और कैमरा लेंस जैसे इनपुट के आयात पर बुनियादी सीमा शुल्क (बीसीडी) को कम कर दिया है और बैटरी के लिए लिथियम-आयन सेल पर रियायती शुल्क को एक और साल के लिए जारी रखा है। बजट 2023-24 संसद में भाषण।

अमेज़ॅन जॉब कट्स किराना, रोबोटिक्स, भुगतान, एडब्ल्यूएस डिवीजनों में कर्मचारियों को प्रभावित करता है

वित्त मंत्री ने कहा कि इस कदम से मोबाइल फोन के निर्माण में घरेलू मूल्य संवर्धन और गहरा होगा। उन्होंने टेलीविजन के निर्माण में मूल्यवर्धन को बढ़ावा देने के लिए टीवी पैनलों के ओपन सेल के पुर्जों पर मूल सीमा शुल्क को घटाकर 2.5 प्रतिशत करने का भी प्रस्ताव किया।

“में मोबाइल फोन उत्पादन भारत 2014-15 में लगभग 18,900 करोड़ रुपये मूल्य की 5.8 करोड़ यूनिट से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 2,75,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 31 करोड़ यूनिट हो गई थी, जो ‘चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम’ सहित सरकार की विभिन्न पहलों के परिणामस्वरूप हुई थी। ‘,” निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा।

रेवाड़ी में स्कूटी की ट्रॉले से टक्कर: चाचा की मौत, भतीजा घायल; कसौला चौक पर हादसा; ड्यूटी से लौट रहे थे दोनों

प्रभु राम, हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर के अनुसार, मोबाइल फोन के लिए कुछ पुर्जों के आयात पर सीमा शुल्क में कमी एक स्वागत योग्य कदम है और इससे घरेलू मूल्य संवर्धन को और बढ़ावा मिलेगा और इलेक्ट्रॉनिक्स के विकास को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारत में घटक पारिस्थितिकी तंत्र।

काउंटरपॉइंट के एसोसिएट डायरेक्टर, तरुण पाठक ने कहा, “टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर बुनियादी सीमा शुल्क को घटाकर 2.5% करने से भारत में टीवी के स्थानीय मूल्यवर्धन को फिर से बढ़ावा मिलेगा।”

उन्होंने यह भी कहा कि फोन के कुल BoM में फ्रंट और बैक कैमरा लेंस का योगदान लगभग 1 प्रतिशत है। पाठक ने कहा, “कुछ हिस्सों और इनपुट के कस्टम ड्यूटी पर राहत सहित मोबाइल फोन के लिए कुल कीमत 1-1.1 प्रतिशत कम हो जाएगी।”

ऑप्टिमस इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के एमडी ए गुरुराज ने कहा: इस साल का बजट महामारी के बाद की गतिशीलता में भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का एक मजबूत प्रयास है, व्यक्तिगत कर छूट की सीमा बढ़ाने से निश्चित रूप से खपत को बढ़ावा मिलेगा और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को निश्चित रूप से इसका लाभ मिलेगा। मोबाइल निर्माण के लिए कैमरा लेंस और बैटरियों पर आयात शुल्क में कटौती जारी रखना एक स्वागत योग्य कदम है और यह भारत में घरेलू विनिर्माण में उल्लेखनीय वृद्धि को बढ़ावा देना जारी रखेगा।”

G20 के विदेशी मेहमानों ने पाया भंगड़ा: चंडीगढ़ में नेक चंद का आर्ट वर्क देखा; स्पेशल स्टॉल्स पर ख़रीददारी भी की

बजट 2023 की प्रस्तुति के दौरान, केंद्र ने 5G ऐप और सेवाओं को विकसित करने के लिए शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में 100 लैब स्थापित करने की भी घोषणा की। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा, “नए अवसरों, व्यापार मॉडल और रोजगार की संभावनाओं को महसूस करने के लिए, 5जी लैब स्मार्ट क्लासरूम, सटीक खेती, बुद्धिमान परिवहन प्रणाली और स्वास्थ्य देखभाल अनुप्रयोगों जैसे अनुप्रयोगों को कवर करेगी।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *