Apple वॉच के ब्लड ऑक्सीजन फ़ीचर में ‘नस्लीय पूर्वाग्रह’ का आरोप लगाते हुए Apple फ़ेस मुक़दमा

 

Apple ने 2020 में Apple Watch Series 6 के साथ ब्लड ऑक्सीजन फीचर पेश किया। (छवि: Apple)

Apple एक मुकदमे का सामना कर रहा है जो Apple वॉच पर अपने रक्त ऑक्सीजन फ़ंक्शन में नस्लीय पूर्वाग्रह का आरोप लगाता है, जो कथित तौर पर गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों में रक्त ऑक्सीजन के स्तर को सटीक रूप से नहीं मापता है।

इसके आकार को देखते हुए, Apple मुकदमों के लिए कोई अजनबी नहीं है, और कंपनी को अब एक कानूनी शिकायत का सामना करना पड़ रहा है जो Apple वॉच के साथ पेश की जाने वाली कुछ प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं में नस्लीय पूर्वाग्रह का आरोप लगाती है।

न्यू यॉर्क के दक्षिणी जिले में, Apple के स्मार्टवॉच पर रक्त ऑक्सीमीटर फ़ंक्शन में नस्लीय पूर्वाग्रह का आरोप लगाते हुए एक वर्ग कार्रवाई का मुकदमा दायर किया गया है। वादी, एलेक्स मोरालेस, का दावा है कि विचाराधीन घड़ी गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए रक्त ऑक्सीजन के स्तर को सटीक रूप से नहीं मापती है, बावजूद इसके कि त्वचा की टोन की परवाह किए बिना ऐसा करने में सक्षम होने का विज्ञापन किया जाता है।

Apple वॉच के ब्लड ऑक्सीजन फ़ीचर में ‘नस्लीय पूर्वाग्रह’ का आरोप लगाते हुए Apple फ़ेस मुक़दमा

मोरालेस ने कहा कि उन्हें “उम्मीद थी कि उत्पाद गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों के संबंध में पल्स ऑक्सीमेट्री के पक्षपात और दोषों को शामिल नहीं करेगा” और “झूठे और भ्रामक प्रतिनिधित्व के परिणामस्वरूप, उत्पाद प्रीमियम मूल्य पर बेचा जाता है, लगभग कम नहीं $400 से अधिक, कर और बिक्री को छोड़कर।

Apple ने 2020 में Apple Watch Series 6 के साथ ब्लड ऑक्सीजन फीचर पेश किया था, इसके साथ ही Apple के अनुसार, “आपकी मांग पर सीधे आपकी कलाई से आपके रक्त के ऑक्सीजन स्तर को मापने” में सक्षम था।

 

द न्यू यॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकदमे में यह भी आरोप लगाया गया है कि कोरोनावाइरस महामारी, शोधकर्ताओं ने पल्स ऑक्सीमेट्री में नस्लीय पूर्वाग्रह के नैदानिक ​​​​महत्व की पुष्टि करने के लिए रोगियों के रिकॉर्ड का उपयोग किया, और कहा कि “दशकों से, ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि ऐसे उपकरण त्वचा के रंग के आधार पर रक्त ऑक्सीजन के स्तर को मापने में काफी कम सटीक थे।”

जल्द ही आपको वॉयस असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए सिरी या एलेक्सा की आवश्यकता नहीं होगी: यहां बताया गया है

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट है कि Apple ने अभी तक मुकदमे पर कोई टिप्पणी जारी नहीं की है। हालाँकि, कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर नोट किया है कि ब्लड ऑक्सीजन ऐप “केवल सामान्य फिटनेस और कल्याण उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर खोजने वाले उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने के लिए हैकर्स Google विज्ञापनों का शोषण करते हैं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *