Apple लॉकडाउन मोड समझाया गया: iPhone पर स्पाइवेयर सुरक्षा के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब दिए गए

 

iPhone निर्माता Apple iPhone, iPad और Mac कंप्यूटर पर एक नया “लॉकडाउन” मोड ला रहा है। लॉकडाउन मोड को ऐप्पल उपयोगकर्ताओं को स्पाइवेयर से बचाने के उद्देश्य से लॉन्च किया जा रहा है जिसे राज्य प्रायोजित हैकर्स द्वारा लॉन्च किया जा सकता है।

सेब बुधवार को ‘लॉकडाउन मोड’ की घोषणा की, जहां Apple ने स्वीकार किया कि वह पर्याप्त रूप से ढालने में सक्षम नहीं है आई – फ़ोन और अन्य Apple उत्पाद राज्य समर्थित हैकर्स और वाणिज्यिक स्पाइवेयर से घुसपैठ के खिलाफ। सरकारों ने पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, विपक्षी नेताओं और अन्य पर नज़र रखने के लिए स्पाइवेयर टूल का इस्तेमाल किया है। आइए एक नज़र डालते हैं कि Apple का लॉकडाउन मोड क्या करेगा, इसका उपयोग कैसे करें, और सीमाएं, यदि कोई हो।

Apple लॉकडाउन मोड समझाया गया: iPhone पर स्पाइवेयर सुरक्षा के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब दिए गए

लॉकडाउन मोड क्या है

नई सुविधा, ‘लॉकडाउन मोड’, ऐप्पल उपयोगकर्ताओं को स्पाइवेयर से बचाएगी जो कि राज्य समर्थित हैकर्स द्वारा अपने उपकरणों पर लॉन्च किए जा सकते हैं। प्रारंभ में, फीचर को बीटा संस्करण के रूप में पेश किया जाएगा ताकि सुरक्षा शोधकर्ता ताकि यह ऐप्पल को बग या कमजोरियों की पहचान करने में मदद कर सके। Apple ने कहा है कि वह आने वाले महीनों में लॉकडाउन मोड में नई सुविधाएँ और मजबूत सुरक्षा जोड़ देगा।

Apple के अपने उत्पादों के लिए अन्य सुरक्षा सुविधाओं के विपरीत, लॉकडाउन मोड एक “आपातकालीन बटन” के रूप में काम करेगा, जिसकी आवश्यकता केवल कुछ ही उपयोगकर्ताओं को होगी। इसे स्पाइवेयर द्वारा लक्षित लोगों के लिए अंतिम उपाय माना जाएगा, क्योंकि लॉकडाउन को सक्रिय करने से कई सुविधाएं अक्षम हो जाएंगी। यूजर्स अपनी मर्जी से लॉकडाउन मोड को ऑन और ऑफ कर सकेंगे।

Apple MacBook Air M2 15 जुलाई से होगा उपलब्ध: कीमत, स्पेसिफिकेशंस

क्या फीचर होंगे लॉकडाउन मोड लिमिट

मूल रूप से, लॉकडाउन मोड उन सभी सुविधाओं को बंद कर देगा जिनका उपयोग बुरे अभिनेता कर सकते हैं। Apple के अनुसार, जब कोई उपयोगकर्ता लॉकडाउन मोड चालू करेगा, तो मैसेज ऐप में अधिकांश अटैचमेंट ब्लॉक हो जाएंगे, और केवल छवियों की अनुमति होगी। इसके अलावा, लिंक पूर्वावलोकन जैसी सुविधाएं अक्षम कर दी जाएंगी।

इसके अलावा, जब कोई उपयोगकर्ता वेब ब्राउज़ कर रहा होता है, तो कुछ “जस्ट-इन-टाइम (JIT) जावास्क्रिप्ट संकलन जैसी जटिल वेब तकनीकें अक्षम हो जाती हैं,” Apple ने कहा। ऐप्पल अजनबियों से फेसटाइम कॉल सहित सभी आने वाले आमंत्रणों, सेवा अनुरोधों को भी रोक देगा। अगर यूजर ने पहले उस व्यक्ति को कॉल नहीं किया है तो फेसटाइम कॉल्स भी ब्लॉक हो जाएंगी। यहां तक ​​कि कंप्यूटर या एक्सेसरी के साथ वायर्ड कनेक्शन भी लॉकडाउन मोड में ब्लॉक हो जाएंगे।

Apple लाॅकडाउन मोड क्यों ला रहा है

जबकि कुछ ही देश अपने स्वयं के स्पाइवेयर विकसित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त संसाधन रखने में सक्षम हैं, इज़राइल के एनएसओ ग्रुप जैसी निजी कंपनियों के पास स्पाइवेयर है जो वह दुनिया भर की सरकारी एजेंसियों को बेचता है। पिछले साल, Apple ने भी iPhones में सेंध लगाने के लिए NSO समूह के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। Apple का मानना ​​है कि सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और अन्य लक्ष्यों के लिए मूल्यवान साबित होगी।

रेवाड़ी में दोस्त पर जानलेवा हमला: पार्टी करने के बहाने होटल पर बुलाया; सिर पर बीयर की बोतल से वार, हालत गंभीर

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *