ट्विनिंग कार्यक्रम के तहत तीन स्कूलों के विद्यार्थी पहुंचे सफीदों

ट्विनिंग कार्यक्रम के तहत तीन स्कूलों के विद्यार्थी पहुंचे सफीदों
एस• के• मित्तल   
सफीदों,  सफीदों के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वीरवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अलेवा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निडानी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दालमवाला के बच्चों ने ट्विनिंग कार्यक्रम के शैक्षणिक भ्रमण किया। शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा संचालित ट्विनिंग प्रोग्राम के तहत तीनों स्कूलों के बच्चों ने विद्यालय भवन, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल प्रांगण, विज्ञान एवं गणित पार्क का भ्रमण किया। बच्चों ने इस अवसर पर आपस में अपने अनुभव भी सांझा किए।
कक्षा कक्ष में भी गए और पढ़ाई के तौर तरीकों के बारे में भी सीखा। मॉडल संस्कृति स्कूल में डिजिटल बोर्ड पर पढ़ाई को देखकर बच्चे बड़े खुश हुए। बच्चों ने कहा कि यहां आकर हम काफी उत्साहित हैं। कार्यक्रम में स्कूली छात्रों के साथ उनके अध्यापक प्रीति राजपूत, मनीषा, सुरेंद्र सिंह, संदीप शर्मा व सुमन ने हिस्सा लिया। हिंदी प्राध्यापक तेजबीर शर्मा ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। भौतिकी विज्ञान प्राध्यापक राजेश कुमार ने विज्ञान रहस्यों के बारे में बच्चों को अवगत कराया। स्कूल प्राचार्य डा. योगेंद्रपाल सिंह ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चे आपसी तालमेल बनाने के गुर भी सिखते हैं। ट्विनिंग कार्यक्रम से बच्चे दूसरे विद्यालय की बेहतर शिक्षण व्यवस्था व पाठ्यक्रम को कैसे सरल बनाया जाए की जानकारी हासिल करते हैं। इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है व उनमें सीखने की भावना जागृत होती है।
उन्होंने कहा कि विद्यालय में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी संसाधन उपलब्ध हैं। विद्यालय के अध्यापक हमेशा विद्यार्थियों के शैक्षणिक योग्यता के विकास के साथ-साथ सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों में संलग्न रहते हैं। जिसके कारण आज विद्यालय ने राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। इस अवसर पर नवीन कुुमार, पवन कुमार, सुरेश कुमार, बंसीलाल, सुरेंद्र दुग्गल, अशोक कुमार, योगेश रोहिल्ला, टेकराम व विरेंद्र सिंह मलिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *