खेत के डेरे से किसानों ने रंगे हाथ भैंस चोरी करते हुए 2 पकड़े, 2 फरार वारदात में प्रयोग किया गया टैंपू व बाईक को कब्जे में लिया

असले के बल पर नौकर के हाथ-पैंर बांधकर मुंह पर डाली रजाई

एस• के• मित्तल   
सफीदों,  उपमंडल के गांव धर्मगढ़ बोहली के खेतों के डेरे पर देर रात पशु चोर गिरोह द्वार डेरे पर बंधे पशुओं को चोरी करने का मामला सामने आया है। गनीमत तो यह रही कि डेरे के मालिक किसान को किसी पडौसी किसान ने सूचित कर दिया। सूचना पाकर किसान मौके पर पहुंचे गए और दो लोगों को टैंपू व बाईक सहित काबू कर लिया। जब डेरे के अंदर कमरे में जाकर देखा तो वहां पर तैनात नौकर को चोरों ने हाथ-पैर बांधकर खाट पर डालकर उसके मुंह पर रजाई डाली हुई थी।
किसानों ने रस्सी खोलकर नौकर को बंधन से मुक्त किया। मामले की सूचना डायल 112 को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस को किसानों ने दोनों आरोपियों को सौंप दिया। पकड़े गए दोनों आरोपियों की पहचान परमजीत उर्फ पम्मा निवासी मलिकपुर व नीतू निवासी कमहेड़ा जिला मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। मिली जानकारी के अनुसार गांव धर्मगढ़ बोहली का किसान सतनाम सिंह अपने खेत के डेरे पर पशुओं को सही प्रकार से बंधवाकर डेरे पर रह रहे नौकर पेशकार यादव को सौंपकर अपने सफीदों स्थित घर पर आकर सो गया था। रात को करीब 10 बजे उसके पड़ौसी किसान ने फोन करके सूचना दी कि उसके डेरे पर एक टैंपू खड़ा है और कुछ व्यक्ति चहलकदमी करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं
और फटाफट डेरे पर आ आ जाओं। सूचना पाकर किसान सतनाम सिंह आननफानन में अन्य किसानों को साथ लेकर डेरे पर पहुंचा तो देखा कि वहां पर एक टैंपू खड़ा था और उसमें एक भैंस व कटड़ी लदी हुई थी। किसानों ने फौरी तौर पर वहां से दो लोगों को काबू किया और दो लोग मौका लगाकर फरार होने में कामयाब हो गए। किसानों ने डेरे में बने कमरे में जाकर देखा तो पाया कि डेरे के नौकर पेशकार यादव को हाथ पैर रस्सी से बांधकर खाट पर डाला हुआ था और उसके मुंह पर रजाई डाली हुई थी।
किसान सतनाम सिंह ने नौकर की रस्सी खोलकर आजाद करवाया। नौकर ने अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि कई लोग अचानक डेरे पर आए और उस पर हमला बोलकर उसे कमरे के अंदर खाट पर डालकर रस्सी से बांध दिया और उसके ऊपर असला तानकर कहा कि अगर आवाज निकाली तो मार दिए जाओगे। उसके बाद किसानों ने सूचना डायल 112 को दी। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और किसानों ने पकड़े गए दोनों आरोपियों व टैंपू को पुलिस के हवाले कर दिया।
पकड़े गए दोनों आरोपियों की पहचान परमजीत उर्फ पम्मा निवासी मलिकपुर व नीतू निवासी कमहेड़ा जिला मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश के रूप में हुई। मंगलवार सुबह काफी तादाद में कई गांवों के किसान सफीदों के सदर थाना पहुंचे और पुलिस से आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करके इस गिरोह का पूरा पर्दाफास करने की मांग की। किसानों का कहना था कि यह एक बड़ा पशु चोर गिरोह है और जब तक यह पूरा गिरोह काबू नहीं आएगा तब तक क्षेत्र में पशु चोरी नहीं रूकेगी। किसानों ने बताया कि सफीदों क्षेत्र में हर रोज कहीं ना कहीं से पशु चोरी के समाचार मिल रहे है और किसानों के ऊपर यह एक बहुत बड़ी मार पड़ रही है।
पहले करते थे रेकी फिर देते थे वारदात को अंजाम
सफीदों सदर थाना में पहुंचे निमनाबाद के किसान अजायब सिंह सहित अन्य किसानों ने बताया कि यह एक बड़ा गिरोह है और इसका ख्खुलासा होना बेहद जरूरी है। अजायब सिंह ने बताया कि लोहड़ी की रात को उनके पशु बाड़े का गेट काटकर उसमें से भैंस व कटडी चोरी कर ली गई थी। इस मामले में पुलिस को शिकायत दी थी। हमने गांव में लगे सीसीटीवी फूटेज को चेक किया तो इसी प्रकार का एक टैंपू दिखाई पड़ा था लेकिन धुंध के कारण तस्वीर साफ नहीं दिख रही थी।
किसानों ने बताया कि उत्तरप्रदेश से काफी लोग गांवों के आसपास रहने लग जाते हैं और पशुओं को खरीदने व बेचने का व्यापार करने के बहाने किसानों के पशु बाड़ों में पहुंच जाते हैं और पशुबाड़े में पशुओं के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लेते है। उसके बाद मौका लगाकर रात के अंधेरे में पशुओं को अपनी गाड़ी में भरकर ले जाते हैं। इस प्रकार की वारदातें सफीदों क्षेत्र के अनेक गांवों में हो चुकी है।
क्या कहते हैं सदर थाना प्रभारी
इस मामले में सदर थाना प्रभारी बलजीत सिंह का कहना है कि रात में उन्हे सूचना प्राप्त हुई थी। सूचना पाकर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर टैंपू को बरामद कर लिया था। फिलहाल मामला दर्ज कर लिया है और मामले की गहनता से जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *