अधिकारी राजस्व रिकवरी करके सरकारी खजाने में जमा करवाएं: एसडीएम

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने सोमवार को अपने कार्यालय में राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक ली और उन्हे बकाया राजस्व को प्राथमिकता के आधार पर रिकवरी करके सरकारी खजाने में जमा करवाने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम ने राजस्व से संबंधित कार्यों की समीक्षा भी की। एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सरकारी बकाया वसूली जैसे माल आबियाना, स्टांप ड्यूटी, बैंक ड्यूज, कोर्ट जुर्माना की बकाया वसूली करें।
अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर इस कार्य को लेते हुए परिणाम दें और इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई ना बरतें। इसके अलावा सीएम विंडो पर पेंडिंग शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर करें। तहसीलदार व नायब तहसीलदार अपनी जमाबंदियां पूरी कर लें। इसके साथ ही सरकार की गाइडलाइन के अनुसार इंतकाल तय समय में करें। जो पुराने इंतकाल लंबित हैं, उन्हें भी आगामी दिनों में पूरा कर लिया जाए। उन्होंने तहसीलदार से कहा कि वे अपनी-अपनी कोर्ट में नियमित सुनवाई करें और नागरिकों के केसों का निपटान करें। मनीष कुमार फोगाट ने क्षतिपूर्ति पोर्टल पर आए आवेदनों की वेरिफिकेशन तय समय पर करने और गिरदावरी नियमानुसार करने के आदेश दिये।
इस संबंध में सफीदों उपमंडल के जूनियर प्रोग्रामर भारतभूषण ने बताया कि अभी तक पटवारी की तरफ से एक भी गिरदावरी के कागजात अपलोड करने के लिए प्राप्त नहीं हुए है, जिस पर उपमंडल अधिकारी ने जल्द से जल्द अपलोड करवाने के निर्देश पटवारियों को दिए। एसडीएम ने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए बीडीपीओ को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत जिन लोगों के प्रॉपर्टी कार्ड बन चुके है उनकी ऑनलाइन रजिस्ट्री करवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए राजस्व और पंचायत विभाग आपसी तालमेल के साथ काम करें। इस मौके पर बीडीपीओ राज सिंह व उप तहसीलदार लोकेश शर्मा समेत राजस्व से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *