नाट्य कार्यशाला से विद्यार्थियों की निखरेगी कला: महावीर गुड्डू 16 दिवसीय नाट्य कार्यशाला का हुआ समापन

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      नगर के राजकीय पीजी कालेज में चल रही 16 दिवसीय नाट्य कार्यशाला का सोमवार को समापन हो गया। समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्या डा. तनासा हुड्डा ने की। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा कला परिषद (हिसार मंडल) के डायरेक्टर महाबीर गुड्डू ने शिरकत की। समापन समारोह में विद्यार्थियों ने अपने विषयों पर नाटिकाएं व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। अपने संबोधन में महावीर गुड्डू ने कहा कि कालेज द्वारा नाट्य कार्यशाला का आयोजन करना बेहद सराहनीय कदम है।
इससे बच्चों की कला निखकर सामने आएगी और बच्चे यहां से कुछ सीखकर कला के क्षेत्र में कुछ बड़ा मुकाम भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वास्तव में हमारे समाज में नारी की स्थिति दयनीय है। उनके अधिकार तो पुरुष के समान कर दिए गए हैं परंतु आज भी उन्हें सम्मान और बराबरी की नजरों से नहीं देखा जाता। यह हमारा उत्तरदायित्व है कि हम नारी को सम्मान दें और अपने देश को एक सभ्य समाज के रूप में प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि यह तभी संभव है जब आज का पुरुष, नारी का सम्मान करेगा और नारी भी अपने अधिकारों को केवल जानने तक ही सीमित न करके बल्कि उनका अपने जीवन प्रयोग भी करें।
महाविद्यालय प्राचार्या डॉ तनाशा हुड्डा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु सदैव तत्पर है, बशर्ते विद्यार्थी अपनी इच्छाशक्ति सशक्त करें। उन्होंने कहा कि इस 16 दिवसीय वर्कशॉप से विद्यार्थियों के आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी होगी। कार्यक्रम के समापन पर प्रतिभागी बच्चों को प्रशंसा पत्र प्रदान किए गए। वहीं अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर डा. अंजू रानी शर्मा, डॉ जयविंद्र शास्त्री, नाट्य निदेशक पवन कुमार, सहायक नाट्य निदेशक मनोज कुमार, डा. प्रदीप शर्मा, मनिता, बलविंद्र , सुनील देवी, ज्योति कंवल, शील आर्य, मनजीत कौर व रुचि भारद्वाज विशेष रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *