LPG Cylinder Price Hike: मई के पहले ही दिन महंगाई का झटका, 102 रुपये बढ़े कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

LPG Cylinder Price Hike: तेल कंपनियों ने आज महीने के पहले दिन (1 मई) कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder,) के दाम बढ़ा दिए हैं. 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में आज 102 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. पिछले महीने एक अप्रैल को भी कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए थे. तब एक ही बार में कीमत में 250 रुपये का इजाफा हुआ था. वहीं, 1 मार्च को कमर्शियल एलपीजी में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. आज एक बार फिर महीने के पहले दिन कीमतों में 102 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि, राहत की बात यह है कि कीमतों में यह बढ़ोतरी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में नहीं, बल्कि कमर्शियल गैस सिलेंडर में हुई है.

Tata Motors 29 अप्रैल को लाएगी नई इलेक्ट्रिक कार, क्या Altroz EV को लॉन्च करने की है तैयारी?

बड़े शहरों में कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम

देश की राजधानी दिल्ली में अब 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए 2253 रुपये के बजाए 2355.50 रुपये देने होंगे. वहीं, मुंबई में कमर्शियल रसोई गैस की कीमत 2205 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़ाकर 2,307 कर दी गई है. इसके अलावा, कोलकाता की बात करें तो यहां 19 किलो के सिलेंडर की कीमत पहले 2,351 रुपये थी, लेकिन अब यह बढ़कर 2,455 रुपये हो गई है. चेन्नई में ग्राहकों को इसके लिए 2,406 रुपये के बजाय 2,508 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 655 रुपये में मिल रहा है.

Multibagger Stocks: आपको भी है कई गुना मुनाफा देने वाले शेयर का इंतजार? इन तरीकों से कर सकते हैं मल्टीबैगर की तलाश

कमर्शियल LPG सिलेंडर क्यों हो रहा है महंगा

कीमतों में यह बढ़ोतरी यूक्रेन संकट और आपूर्ति चिंताओं के बीच ग्लोबल एनर्जी की कीमतों में वृद्धि के कारण हुई है. पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है. 22 मार्च को, सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर में 50 रुपये की वृद्धि हुई. इससे पहले 6 अक्टूबर 2021 के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *