7 दिवसीय एनएसएस कैंप का हुआ समापन

एस• के• मित्तल 
सफीदों,       नगर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे 7 दिवसीय एनएसएस कैंप का शनिवार को समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्यातिथि समाजसेवी नरेश सिंह बराड़ व विशिष्टातिथि पूर्व बीईओ नरेश वर्मा व समाजसेविका ऊषा बराड़ ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य मनोज कुमार ने की। एनएसएस अधिकारी गीता देवी ने आए हुए अतिथियों का अभिनंदन किया तथा शिविर के दौरान किए गए कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।
समापन समारोह में स्कूली छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर अध्यापक अशोक कुमार व शांति देवी विशेष रूप से मौजूद थे। एनएसएस अधिकारी गीता देवी ने बताया कि कैंप के दौरान स्वयंसेविकाओं ने भाषण, लेखन, रंगोली व सांस्कृृतिक प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। छात्राओं ने विद्यालय प्रांगण, साईकिल स्टैंड, रामलीला ग्राउंड, नागक्षेत्र सरोवर प्रांगण व गौशाला की साफ-सफाई की। समाज को जागरूक करने के लिए रैली का भी आयोजन किया गया। अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि एनएसएस शिविरों में भाग लेने से बच्चों ने समाजसेवा की भावना जागृत होती है और बच्चों का टैलेंट निखरकर बाहर आता है।
बच्चा जो इन कैंपों के माध्यम से सीखता है वह उसके निजी जीवन में बेहद काम आता है और उनमें अच्छे संस्कार पनपते हैं। इन कैंपों के माध्यम से सीखकर बच्चे जीवन को अच्छा बनाते हैं और एक उत्कृष्ट राष्ट्र की संरचना में अपना सहयोग प्रदान करते हैं। सरकार द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना जैसी यह बहुत अनोखी योजना शुरू की हुई है। यह योजना बच्चों के सर्वांगीण विकास में बेहद सहायक है। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *