6 महीने में न्यूरालिंक मानव परीक्षण एलोन मस्क कहते हैं: यह क्या है, यह कैसे काम करता है और बहुत कुछ

 

एलोन मस्क ने पिछले कुछ हफ्तों में खुद को ट्विटर पर कब्जा कर रखा है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि उन्होंने सोशल मीडिया से परे अपने पंख फैलाए हैं। हम सभी टेस्ला और स्पेसएक्स के बारे में जानते हैं, लेकिन हममें से बहुत से लोग न्यूरालिंक नामक एक स्टार्टअप के बारे में नहीं जानते हैं,

SI को लूटने का प्रयास करने वाला गिरोह काबू: CIA की गाड़ी रुकवारक लूटने की कोशिश, चार आरोपी गिरफ्तार

जो ऐसी चीजें करने का वादा करता है जो हमने अब तक केवल विज्ञान-फाई फिल्मों में देखी हैं। मस्क की इस कंपनी का एक ही लक्ष्य है, इंसानों के दिमाग में माइक्रोचिप्स लगाना ताकि वो चीजें हासिल की जा सकें जिसकी अभी सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है।

कंपनी इसी हफ्ते सामने आई है और दावा किया है कि वह अगले छह महीने में इंसानों में माइक्रोचिप्स लगाने के अपने वादे को पूरा करने के लिए तैयार हो जाएगी। तो, न्यूरालिंक क्या है, यह किस तकनीक पर काम करता है और कंपनी इसे कैसे संभव बनाने की योजना बना रही है?

फतेहाबाद में 18 केंद्रों पर होगी HTET: DC ने बैठक में की तैयारियों की समीक्षा; 3-4 दिसंबर को होंगे पुख्ता प्रबंध

न्यूरालिंक – यह सब कब शुरू हुआ

न्यूरालिंक को 2016 में वापस स्थापित किया गया था और मस्क द्वारा इसे सुर्खियों में लाने से पहले ज्यादातर लोगों को इस कंपनी के बारे में पता भी नहीं था। मस्क ने बार-बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इंसानों से ज्यादा स्मार्ट बनने के अपने डर के बारे में बात की है, इसलिए इस कंपनी के साथ, वह इंसानों पर एआई का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, ताकि हम कभी भी आउटसोर्स न हो सकें। उनके दावों का उपहास किया गया है, विशेष रूप से विशेषज्ञों द्वारा जो मानते हैं कि मस्क का एआई के मानव मस्तिष्क के साथ एकीकरण का सपना काल्पनिक है और टेस्ला संस्थापक की कई कल्पनाओं में से एक है।

लास्टपास पासवर्ड मैनेजर ने 2022 में दूसरे डेटा ब्रीच की पुष्टि की, उपयोगकर्ता विवरण उजागर

यह कैसे काम करता है

यदि आपने विज्ञान-फाई फिल्में या कार्टून देखे हैं, तो ऐसी कहानियां हैं जिनमें लोग माइक्रोचिप्स से प्रत्यारोपित हो जाते हैं। न्यूरालिंक ने इसे एक वास्तविकता बनाने की योजना बनाई है, और इसका उपयोग मामला चिकित्सा बिरादरी के लिए एक नया क्षितिज खोलने का वादा करता है, कम से कम कंपनी का तो यही दावा है।

कंपनी माइक्रोचिप को खोपड़ी में लगाने के लिए मानव विषयों का उपयोग करेगी और यूनिट के दूसरे भाग में उनके मस्तिष्क में इलेक्ट्रोड लटके होंगे। विकसित की गई चिप एक सिक्के के आकार की है, और छोटे तारों को मानव बाल की तुलना में 20 गुना पतले होने का दावा किया जाता है, इसलिए ऐसा नहीं है कि आप उन्हें खोपड़ी के अंदर झूलते हुए महसूस करेंगे। मस्क का कहना है कि चिप को प्रत्यारोपित करना LASIK नेत्र शल्य चिकित्सा करने जितना आसान हो जाएगा।

क्या यह काम करता है?

कंपनी के मुताबिक न्यूरालिंक ने सूअरों और यहां तक ​​कि बंदरों पर भी प्री-टेस्ट किया है और उत्साहजनक नतीजे मिले हैं। कंपनी ने 2020 में चिप को वापस सुअर में प्रत्यारोपित किया और यह दिखाते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया कि कैसे तकनीक उन्हें सुअर के अंगों गर्ट्रूड की स्थिति का सटीक अनुमान लगाने में मदद कर रही है। चिप को दो महीने के लिए सुअर की खोपड़ी में एम्बेड किया गया था, और प्रौद्योगिकी के बेहतर पढ़ने के लिए परिणाम जनता को दिखाए गए थे।

ह्यूमन सब्जेक्ट्स – द रियल टेस्ट ऑफ़ न्यूरालिंक

लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सूअरों पर चिप्स लगाना एक बात है, और मनुष्यों पर उनका उपयोग करना पूरी तरह से एक अलग परिदृश्य होगा। मस्क ने उल्लेख किया है कि मानव मस्तिष्क के अंदर माइक्रोचिप पार्किंसंस जैसे प्रमुख मस्तिष्क विकारों के इलाज में मदद कर सकती है और यहां तक ​​​​कि रोगियों के न्यूरोलॉजिकल पैटर्न का अध्ययन करके उन्हें पहले से उपचार या चिकित्सा प्रदान कर सकती है। वह आप भी एआई के साथ मानवीय चेतना को मिला सकते हैं लेकिन हम ऐसे दावों के झांसे में नहीं आ रहे हैं जब तक कि हम इसे अपनी आंखों के सामने होते हुए नहीं देखते।

कस्तूरी ने परीक्षणों में अब तीन साल से अधिक की देरी की है। उन्होंने पहले दावा किया कि ट्रायल 2020 में होगा, फिर 2021 में और फिर इस साल। अब, यह 2023 होने जा रहा है, और उन्हें उम्मीद है कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से आवश्यक अनुमोदन कंपनी को मानव नैदानिक ​​परीक्षण करने की अनुमति देगा ताकि सभी को यह दिखाया जा सके कि मस्तिष्क में माइक्रोचिप केवल एक कल्पना नहीं है बल्कि जा रही है। भविष्य का एक बड़ा हिस्सा बनने के लिए।

एसडीओ के निर्देश: नहराें में कूड़ा-कचरा डालने वालाें के खिलाफ हाेगी कार्रवाई

 

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!