6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        नगर के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रहे 6 दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया। शिविर में प्राथमिक अध्यापकों को निपुण हरियाणा मिशन के अन्तर्गत एफएलएन की अवधारणाओं से परिचित कराते हुए तकनीक, अध्यापक संदर्शिका, अभ्यास पुस्तक और पाठ्य पुस्तक में सामंजस्य रखते हुए नई शिक्षा तकनीकों से परिचित कराया गया।
खंड के लगभग 100 अध्यापकों ने लग्न और रुचि से शिक्षा की नई विधाओं और तकनीकों को सीखा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्राचार्य डा. योगेंद्रपाल के निर्देशन में भाषा प्रशिक्षक डा. सुमनलता (अंग्रेजी), सुमन रानी व सरिता तंवर (हिंदी) ने अध्यापकों को भाषाई दक्षताओं का प्रशिक्षण दिया तथा सत्यदेव वशिष्ठ ने गणितीय दक्षताओं से प्राथमिक अध्यापकों को प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षकों के सहायक विनिशा, पिंकी, बिमला, वंदना, कमलकांत, प्रदीप नैन व सुभाष रहे। प्राथमिक शिक्षक कश्मीरी लाल ने तकनीकी व छायांकन सहयोग दिया।
गौरतलब है कि पानीपत जिले के अध्यापक भी इस शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे। प्रशिक्षकों ने अध्यापकों को उनके कर्तव्य और जिम्मेदारियों को याद दिलाते हुए विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास को प्राथमिकता देने की बात कही। शिविर के समापन पर अध्यापकों को प्रमाण पत्र सौंपे गए। इस अवसर पर सीताराम, अनिल भारद्वाज, सुनील अत्रि, रामफल, सुभाष हुडा, संजय, नरेश, रेणु, स्नेहलता व पुष्पलता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *