53% भारतीयों को उनकी निजी फोन कॉल वार्ता के आधार पर विज्ञापन मिले हैं: सर्वेक्षण

 

इस सप्ताह जारी एक सर्वेक्षण से पता चला है कि दो भारतीयों में से एक ने अपनी निजी आवाज वार्ता के आधार पर विज्ञापन प्राप्त करना स्वीकार किया।

आय से अधिक संपत्ति केस: पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को लाया गया तिहाड़ जेल, इस बैरक में कटेगी रात

सामुदायिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकलसर्किल द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 53% से अधिक नागरिकों ने संकेत दिया कि उन्होंने पिछले वर्ष में कम से कम एक बार फोन पर बातचीत के आधार पर वेब या ऐप पर विज्ञापन देखे हैं।

जिन लोगों को ऐसा अनुभव हुआ है, उनमें से 28% ने कहा कि यह अक्सर होता है, 19% ने कहा कि यह कई बार हुआ है, और 6% ने कहा कि यह केवल कुछ ही बार हुआ है।

केवल 24% लोगों ने दावा किया कि ऐसा कभी नहीं हुआ, जबकि 23% अनिर्णीत थे।

यह भी पाया गया कि अधिकांश भारतीयों ने ऑडियो/वीडियो कॉल, सोशल नेटवर्किंग और थर्ड-पार्टी ऑडियो रिकॉर्डिंग ऐप्स के लिए अपने मोबाइल फोन के माइक्रोफ़ोन एक्सेस को सक्षम किया है।

पूर्व CM ओपी चौटाला की सजा पर दिग्विजय चौटाला ने कहा, ‘कांग्रेस के बोए बीज हैं’

लगभग 84% स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने व्हाट्सएप को अपनी संपर्क सूची, 51% फेसबुक या इंस्टाग्राम (या दोनों) और 41% कॉलर सूचना एप्लिकेशन जैसे Truecaller तक पहुंच देने की बात स्वीकार की।

लोकलसर्किल के संस्थापक सचिन टापरिया ने कहा: “बड़ी संख्या में लोग अपने निजी फोन पर बातचीत के बाद प्रासंगिक विज्ञापनों को देखने का मुद्दा उठा रहे हैं और यह बहुत ही चिंताजनक है।”

उनके अनुसार, ऐसे तरीकों की समीक्षा की जानी चाहिए और जिन ऐप्स को माइक्रोफ़ोन एक्सेस की आवश्यकता होती है, उन्हें इस बारे में स्पष्ट प्रतिनिधित्व करना चाहिए कि उनके डेटा का उपयोग कैसे किया जाएगा और स्पष्ट प्राधिकरण प्राप्त करना होगा।

व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक 2019, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं या नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी को विधायी और वैधानिक सुरक्षा देना है, को अभी तक सरकार द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है।

विकास चौधरी हत्याकांड: मुख्य आरोपी ने ‘सीन ऑफ क्राइम’ पर बताया, कैसे उस सुबह चौधरी पर बरसाई थी गोलियां?

तत्कालीन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने दिसंबर 2019 में लोकसभा में बिल पेश किया। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोगों से संबंधित व्यक्तिगत डेटा सुरक्षित रहे और ऐसा करने के लिए यह एक डेटा सुरक्षा प्राधिकरण की स्थापना करता है।

बिल i) सरकार, ii) भारत में निगमित कंपनियों, और iii) भारतीयों के व्यक्तिगत डेटा से संबंधित विदेशी फर्मों द्वारा व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण को नियंत्रित करता है।

हालांकि, सर्वेक्षण के निष्कर्षों को सूचना के साथ साझा किया जाएगा तकनीकी मंत्रालय, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए), और रिजर्व बैंक भारत (आरबीआई) आगे की कार्रवाई के लिए।

हैल्प डैस्क के माध्यम से जिला न्यायालय में आमजन को किया जा रहा है जागरूक : सीजेएम रेखा

टापरिया ने कहा: “यदि यह जल्द से जल्द नहीं किया जाता है, तो इस तरह की पहुंच आसानी से वित्तीय धोखाधड़ी का कारण बन सकती है और लोगों की व्यक्तिगत जानकारी से समझौता किया जा सकता है और यह कैसे हुआ इसकी कोई जवाबदेही नहीं है।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *