5जी स्पेक्ट्रम की बिक्री 5वें दिन 1.50 लाख करोड़ रुपये के करीब; आज फिर से शुरू करने के लिए बोली लगाना

 

नई दिल्ली, 30 जुलाई: अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट की पेशकश करने में सक्षम 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी ने शनिवार को बिक्री के पांचवें दिन लगभग 1,49,966 करोड़ रुपये की बोली लगाई और बोली रविवार को भी जारी रहने की उम्मीद है। 26 जुलाई, मंगलवार को शुरू हुई टेलीकॉम स्पेक्ट्रम नीलामी में बोलियों का कुल मूल्य 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक की दूरी के भीतर आ गया है।

हिसार में आज चक्का जाम: टोल पर 11 से 3 बजे तक आवाजाही बंद रहेगी; सरकार का पुतला फूंकेंगे किसान

“5G नीलामी से पता चलता है कि उद्योग विस्तार करना चाहता है, यह समस्याओं से बाहर आया है और विकास के चरण में आ रहा है। नीलामी के परिणाम बहुत अच्छे हैं, उद्योग ने स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए करीब 1,49,966 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई है।’ मंत्री ने कहा कि नीलामी और इसकी “अच्छी प्रतिक्रिया” उद्योग की परिपक्वता को रेखांकित करती है। अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियोसुनील मित्तल के नेतृत्व वाली भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अरबपति गौतम अडानी के प्रमुख अदानी एंटरप्राइजेज की एक इकाई 5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने की दौड़ में है, जो 4G की तुलना में लगभग 10 गुना तेज गति, अंतराल-मुक्त कनेक्टिविटी प्रदान करता है और वास्तविक समय में डेटा साझा करने के लिए अरबों कनेक्टेड उपकरणों को सक्षम कर सकता है।

आधुनिकता के दौर में फीका पड़ने लगा त्योहारों का रंग: अपनी संस्कृति को भूले लोग, पहले तीज पर मनाया जाता था 10 दिन उत्सव

https://www.youtube.com/watch?v=/6Z5mu_2JoP0

अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्शन को पावर देने के अलावा, जो कुछ ही सेकंड में (भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी) मोबाइल डिवाइस पर फुल-लेंथ हाई-क्वालिटी वीडियो या मूवी डाउनलोड करने की अनुमति देता है, पांचवीं पीढ़ी या 5G ई-हेल्थ जैसे समाधानों को सक्षम करेगा। कनेक्टेड वाहन, अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभव, जीवन रक्षक उपयोग के मामले, और उन्नत मोबाइल क्लाउड गेमिंग, आदि। मंत्री ने कहा कि स्पेक्ट्रम के लिए निर्धारित आरक्षित मूल्य “उचित संख्या” है और यह नीलामी के परिणाम से दिखाई देता है। तेजी से, 111-112 करोड़ रुपये शनिवार को आए, जो कि रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे खिलाड़ियों से शुक्रवार तक प्राप्त 1,49,855 करोड़ रुपये से अस्थायी आय थी।

उद्योग विश्लेषकों ने दूरसंचार मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पूर्व में मांग – जो पिछले तीन दिनों में चरम पर थी – शनिवार को आपूर्ति स्तर से नीचे गिर गई। विशेषज्ञों ने कहा कि इससे पहले 54 ब्लॉकों की आपूर्ति के मुकाबले 75 ब्लॉकों की मांग थी। उत्तर प्रदेश पूर्व में मांग-आपूर्ति पैटर्न ने संकेत दिया कि बोली गतिविधि बंद होने के संकेत दे रही है, हालांकि रविवार सुबह स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

सीआईए टीम को देखकर युवक जोहड़ में कूदे, एक की मौत

शनिवार को सात नए दौर आयोजित किए गए, और बोली रविवार को फिर से शुरू होगी (सामान्य अभ्यास से प्रस्थान) 31 वें दौर के साथ। शुक्रवार तक, ब्लॉक पर रखे गए कुल स्पेक्ट्रम का लगभग 71 प्रतिशत अनंतिम रूप से बेचा गया था। मंगलवार को एक उड़ान शुरू होने के बाद, जिसमें खिलाड़ियों ने पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की कमाई की, संख्या केवल बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को बढ़ी, क्योंकि Jio और Airtel उत्तर प्रदेश के पूर्वी सर्कल में 1800 के लिए गहन बोली लगाने में लगे हुए थे। पिछले कुछ दिनों में मेगाहर्ट्ज बैंड।

कुल मिलाकर, 72 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) रेडियो तरंगें कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य की हैं। नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज), मध्य (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जा रही है।

.

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *