5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म, 1.5 लाख करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज

 

नई दिल्ली: सोमवार को समाप्त हुई सात दिनों की नीलामी में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 5G टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की बिक्री हुई, जिसमें अरबपति मुकेश अंबानी की Jio अपनी नेतृत्व की स्थिति को मजबूत करने के लिए शीर्ष बोली लगाने वाले के रूप में उभरी। मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि अनंतिम डेटा कुल बोलियां 1,50,173 करोड़ रुपये रखता है।

अल्ट्रा-हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी की पेशकश करने में सक्षम 5जी स्पेक्ट्रम से संग्रह पिछले साल बेचे गए 77,815 करोड़ रुपये के 4जी स्पेक्ट्रम से लगभग दोगुना है और 2010 में 3जी नीलामी से प्राप्त 50,968.37 करोड़ रुपये का तिगुना है।

डबवाली महिला थाने में ASI की धुनाई: पति-पत्नी के विवाद में बुलाई पंचायत में हंगामा; लड़की वालों ने बरसाए लात-घुसें, शिकायत फाड़ी

रिलायंस जियो 4जी की तुलना में लगभग 10 गुना तेज गति, लैग-फ्री कनेक्टिविटी की पेशकश करने में सक्षम एयरवेव्स के लिए शीर्ष बोली लगाने वाला था, और वास्तविक समय में डेटा साझा करने के लिए अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को सक्षम कर सकता है। इसके बाद भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का स्थान रहा।

कहा जाता है कि नए प्रवेशी अदानी समूह ने निजी दूरसंचार नेटवर्क स्थापित करने के लिए 26 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है। सूत्रों ने कहा कि किस कंपनी ने कितना स्पेक्ट्रम खरीदा, इसका ब्योरा नीलामी के आंकड़ों के पूरी तरह संकलित होने के बाद ही पता चलेगा।

Vodafone Idea की चुनिंदा भागीदारी के साथ, भारती और Jio दोनों ने 5G के लिए एक अखिल भारतीय स्पेक्ट्रम पदचिह्न बनाने की संभावना है। सरकार ने 10 बैंड में स्पेक्ट्रम की पेशकश की थी लेकिन 600 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में एयरवेव के लिए कोई बोली नहीं मिली। लगभग दो-तिहाई बोलियां 5G बैंड (3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़) के लिए थीं, जबकि एक चौथाई से अधिक मांग 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में आई थी – एक बैंड जो पिछली दो नीलामियों (2016 और 2021) में नहीं बिका था। )

डबवाली महिला थाने में ASI की धुनाई: पति-पत्नी के विवाद में बुलाई पंचायत में हंगामा; लड़की वालों ने बरसाए लात-घुसें, शिकायत फाड़ी

पिछले साल हुई नीलामी में – जो दो दिनों तक चली थी – रिलायंस जियो ने 57,122.65 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम लिया, भारती एयरटेल ने लगभग 18,699 करोड़ रुपये की बोली लगाई, और वोडाफोन आइडिया ने 1,993.40 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा। इस साल, कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) रेडियो तरंगों को ब्लॉक पर रखा गया था। नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज), मध्य (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की गई थी।

अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्शन को पावर देने के अलावा, जो कुछ ही सेकंड में (भीड़ वाले इलाकों में भी) मोबाइल डिवाइस पर फुल-लेंथ हाई-क्वालिटी वीडियो या मूवी डाउनलोड करने की अनुमति देता है, फिफ्थ जेनरेशन या 5G ई-हेल्थ जैसे समाधानों को सक्षम करेगा। , कनेक्टेड वाहन, अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभव, जीवन रक्षक उपयोग के मामले, और अन्य के बीच उन्नत मोबाइल क्लाउड गेमिंग। नीलामी में 26 जुलाई को पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं, बाद के दिनों में कुछ सर्किलों में केवल मामूली वृद्धिशील मांग देखी गई।

.सरकार को अक्टूबर की शुरुआत में 5G रोलआउट की उम्मीद, कई भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे तेज: आईटी मंत्री वैष्णव

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *