26 सितंबर को बृहस्पति पृथ्वी के सबसे करीब होगा, 70 साल में एक बार होने वाली घटना

 

बृहस्पति पिछले 70 वर्षों में पृथ्वी के सबसे करीब पहुंचने के लिए तैयार है और 26 सितंबर को, जब विशाल ग्रह विरोध में पहुंचता है, तो स्टारगेज़र एक उत्कृष्ट दृश्य की उम्मीद कर सकते हैं।

जया किशोरी के कार्यक्रम में स्नैचिंग: रेवाड़ी में पंडाल के पास गले से तोड़ी सोने की चैन; कलश यात्रा में एक का मंगलसूत्र, दूसरी की चैन तोड़ी

पृथ्वी की सतह के दृष्टिकोण से, विरोध तब होता है जब एक खगोलीय वस्तु पूर्व में उगती है क्योंकि सूर्य पश्चिम में सेट होता है, वस्तु और सूर्य को पृथ्वी के विपरीत दिशा में रखता है।

बृहस्पति का विरोध हर 13 महीने में होता है, जिससे ग्रह साल के किसी भी समय की तुलना में बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। लेकिन वह सब नहीं है।

नारनौल में बस रोककर यात्रियों को पीटा: लड़कियों के साथ छेड़छाड़ से जोड़ा जा रहा मामला, सोशल मीडिया पर VIDEO वायरल

नासा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “पृथ्वी के लिए बृहस्पति का निकटतम दृष्टिकोण शायद ही कभी विरोध के साथ मेल खाता हो, जिसका अर्थ है कि इस वर्ष के विचार असाधारण होंगे।”

अपने निकटतम दृष्टिकोण पर, बृहस्पति पृथ्वी से लगभग 365 मिलियन मील की दूरी पर होगा।

ग्रह अपने सबसे दूर बिंदु पर पृथ्वी से लगभग 600 मिलियन मील दूर है।

“अच्छे दूरबीन के साथ, बैंडिंग (कम से कम केंद्रीय बैंड) और तीन या चार गैलीलियन उपग्रह (चंद्रमा) दिखाई देने चाहिए,” अलबामा के हंट्सविले में नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक शोध खगोल वैज्ञानिक एडम कोबेल्स्की ने कहा।

“यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गैलीलियो ने इन चंद्रमाओं को 17 वीं शताब्दी के प्रकाशिकी के साथ देखा था। प्रमुख जरूरतों में से एक आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी प्रणाली के लिए एक स्थिर माउंट होगी, ”उन्होंने कहा।

कोबेल्स्की बृहस्पति के ग्रेट रेड स्पॉट और बैंड को अधिक विस्तार से देखने के लिए एक बड़े टेलीस्कोप की सिफारिश करता है – एक चार इंच या बड़ा टेलीस्कोप और हरे से नीले रंग की रेंज में कुछ फिल्टर इन सुविधाओं की दृश्यता को बढ़ाएंगे।

सांसद दीपेंद्र और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष आज आएंगे हिसार: कांग्रेस भवन में वर्करों की लेंगे मीटिंग; चौथी बार पहुंच रहे हिसार

कोबेल्स्की के अनुसार, एक आदर्श दृश्य स्थान एक अंधेरे और शुष्क क्षेत्र में उच्च ऊंचाई पर होगा।

बृहस्पति के 53 नामित चंद्रमा हैं, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि कुल 79 का पता लगाया जा चुका है।

चार सबसे बड़े चंद्रमा – आयो, यूरोपा, गेनीमेड और कैलिस्टो – को गैलीलियन उपग्रह कहा जाता है।

नासा का जूनो अंतरिक्ष यान, जो छह साल से बृहस्पति की परिक्रमा कर रहा है, ग्रह की सतह और उसके चंद्रमाओं की खोज के लिए समर्पित है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि बृहस्पति का अध्ययन करने से सौर मंडल के निर्माण के बारे में महत्वपूर्ण खोज हो सकती है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *