219 टेक फर्मों ने जनवरी में 68,000 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त किया, गहरी छंटनी आ रही है

 

2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की। (छवि: कैनवा)

छंटनी ट्रैकिंग साइट Layoffs.fyi के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में अब तक 219 कंपनियों ने 68,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है।

तकनीक की दुनिया में कर्मचारियों के लिए जनवरी का महीना सुपर खराब नोट पर शुरू हुआ। Microsoft और Google जैसी अधिक बड़ी टेक कंपनियों के चल रहे छंटनी के मौसम में शामिल होने के साथ, वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रति दिन 3,400 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है।

‘सिर्फ इसलिए कि एमएस धोनी ने पदभार संभालते ही आकर विश्व कप जीत लिया, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सबके साथ होगा’: रविचंद्रन अश्विन

छंटनी ट्रैकिंग साइट Layoffs.fyi के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में अब तक 219 कंपनियों ने 68,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है।

छंटनी ट्रैकिंग साइट Layoffs.fyi के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की।

2022 की बड़े पैमाने पर टेक छंटनी नए साल में जारी है। वैश्विक आर्थिक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच बर्खास्तगी की घटनाओं में तेजी आई है।

2023 में गहरी छंटनी आ रही है क्योंकि अधिकांश व्यावसायिक अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनियां आने वाले महीनों में पेरोल में कटौती करेंगी।

हरियाणा में AAP का वालंटियर मैपिंग अभियान शुरू: 30 जनवरी को वेस्ट जोन के जिलों की मीटिंग हिसार में; सांसद संदीप पाठक लेंगे

सीएनएन में एक नए सर्वेक्षण का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट के अनुसार, केवल 12 प्रतिशत अर्थशास्त्रियों – नेशनल एसोसिएशन फॉर फॉर द्वारा सर्वेक्षण किया गया व्यवसाय अर्थशास्त्र (एनएबीई) – उम्मीद है कि अगले तीन महीनों में उनकी फर्मों में रोजगार बढ़ेगा, “22 प्रतिशत इस गिरावट से नीचे”।

 

कोविड महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से यह पहली बार है कि अधिक व्यापारिक नेताओं ने अपनी फर्मों में नौकरियों के सिकुड़ने का अनुमान लगाया है।

NABE के अध्यक्ष जूलिया कोरोनाडो के अनुसार, निष्कर्ष “इस साल मंदी में प्रवेश करने के बारे में व्यापक चिंता” का संकेत देते हैं।

पेद्री ने बार्सिलोना के लिए 100वें गेम में गिरोना पर जीत दर्ज की

Microsoft और Google जैसी और बड़ी टेक कंपनियों के चल रहे छंटनी के मौसम में शामिल होने के साथ, लगभग 3,000 तकनीकी कर्मचारियों को अब भारत सहित वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रति दिन छंटनी की जा रही है।

सर्वेक्षण के अनुसार, आधे से अधिक व्यवसायिक अर्थशास्त्री अगले वर्ष 50 प्रतिशत या उससे अधिक की मंदी का जोखिम महसूस करते हैं, जिसका अर्थ है कि 2023 में अधिक छंटनी होगी।

छंटनी के बीच कर्मचारियों के लिए एक और बुरी खबर आई है, खासकर से भारत यूएस में, जैसा कि Google ने अपने प्रोग्राम इलेक्ट्रॉनिक रिव्यू मैनेजमेंट (PERM) को रोक दिया है, जो एक नियोक्ता-प्रायोजित ग्रीन कार्ड प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

Google ने विदेशी कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है, जिसमें उन्हें सूचित किया गया है कि तकनीकी दिग्गज PERM की किसी भी नई फाइलिंग को रोक देगा, विदेशी कर्मचारियों को अधर में छोड़ देगा।

“यह जानते हुए कि यह समाचार आप और आपके परिवारों में से कुछ को कैसे प्रभावित कर सकता है, मैं नए PERM अनुप्रयोगों को रोकने के लिए हमें जो कठिन निर्णय लेना पड़ा है, उसके बारे में आपको जल्द से जल्द अपडेट करना चाहता था। यह अन्य वीजा आवेदनों या कार्यक्रमों को प्रभावित नहीं करता है,” एक कंपनी के कार्यकारी का एक ईमेल पढ़ता है।

जना का लाभ 31 जनवरी तक: प्रॉपर्टी टैक्स बिल की 400 आपत्तियां आईं; 503 ने ब्याज माफ करवा भरा बिजली बिल

Google के एक कर्मचारी ने टीम ब्लाइंड पर ईमेल पोस्ट किया, जो प्रमाणित आईटी कर्मचारियों के लिए एक अनाम सोशल नेटवर्किंग साइट है।

PERM आवेदन ग्रीन कार्ड (स्थायी निवास) प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।

इस प्रक्रिया में नियोक्ताओं को यह प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है कि विशेष भूमिका के लिए कोई योग्य अमेरिकी कर्मचारी उपलब्ध नहीं हैं, जो आज के श्रम बाजार को समर्थन देने के लिए हमारे लिए एक कठिन स्थिति रही है।

इस बीच, लिंक्डइन जॉब हंट्स से भरा हुआ है, बंद किए गए दोस्तों और सहकर्मियों के लिए समर्थन की पेशकश, और करियर की बाधाओं से निपटने के लिए सलाह के रूप में कई कंपनियां अपने कार्यबल को एक अनिश्चित व्यापक आर्थिक वातावरण के माध्यम से नेविगेट करने के लिए ट्रिम करती हैं।

 

कुछ लिंक्डइन समूह निकास कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर करने और नई नौकरियों के लिए कनेक्शन के साथ सहायता प्रदान कर रहे हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!