2028 तक, 5G भारत में सभी मोबाइल सब्सक्रिप्शन के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार होगा: एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट

 

भारत में 5G के लॉन्च के बाद से, विशेषज्ञ इस बारे में बात कर रहे हैं कि यह अगली पीढ़ी की तकनीक डिजिटल भारत को कैसे मदद करेगी, अगर यह डिजिटल डिवाइड और कई क्षेत्रों में इसके समग्र प्रभाव को कम करेगी। अब, नवीनतम एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, 5G में 50 प्रतिशत से अधिक मोबाइल सब्सक्रिप्शन होंगे भारत 2028 तक।

हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा की एंट्री 22 को: तैयारियों में जुटी कांग्रेस, 5 दिसंबर को बुलाई मीटिंग; मेवात में होगा स्वागत

ऐसा कहा जाता है कि वैश्विक 5जी सब्सक्रिप्शन इस साल के अंत तक एक अरब और 2028 के अंत तक पांच अरब को पार करने के रास्ते पर है।

नवंबर 2022 के लिए एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट का अनुमान है कि ग्लोबल फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) कनेक्शन पहले के अनुमान से ज्यादा तेजी से बढ़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि FWA घरों और व्यवसायों के लिए वायरलाइन ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का वायरलेस विकल्प है। यह सबसे महत्वपूर्ण शुरुआती 5G उपयोग के मामलों में से एक है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध नहीं है या कम उपयोग की जा रही है।

व्हाट्सएप आईओएस के लिए ‘फॉरवर्ड मीडिया विद कैप्शन’ फीचर रोल आउट कर रहा है: सभी विवरण

हालाँकि, रिपोर्ट के अनुसार, FWA के 2022-28 तक 19 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो 2028 के अंत तक 300 मिलियन कनेक्शन को पार कर जाएगा, भारत में त्वरित FWA योजनाओं और अपेक्षित वृद्धि के कारण अन्य उभरते बाजारों में।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि FWA सेवाएं वर्तमान में 100 से अधिक देशों में सर्वेक्षण किए गए तीन-चौथाई से अधिक संचार सेवा प्रदाताओं (CSPs) द्वारा प्रदान की जाती हैं।

5G पर FWA की पेशकश अब लगभग एक-तिहाई CSP द्वारा की जाती है, जो एक साल पहले के पांचवें हिस्से से अधिक है। पिछले वर्ष लगभग 40 प्रतिशत नए 5G FWA की शुरूआत उभरते बाजारों में हुई है।

विधायक व पुलिस में टकराव: सन्नी सुसाइड मामले में महम ASP ने MLA बलराज कुंडू पर लगाए दबाव बनाने के आरोप

भारत के मामले में, यह कहा गया है कि भारतीय सेवा प्रदाताओं द्वारा तेजी से 5G की तैनाती 2022 के अंत तक 31 मिलियन 5G सब्सक्रिप्शन और 2028 के अंत तक 690 मिलियन की अनुमति देगी। 2028 के अंत तक, 5G की संख्या लगभग 53 हो जाएगी। मोबाइल सब्सक्रिप्शन का प्रतिशत।

इस बीच, 2028 तक अनुमानित 570 मिलियन तक गिरने से पहले 2024 में 4G सब्सक्रिप्शन के लगभग 930 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

एरिक्सन इंडिया के प्रमुख और दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया और भारत के लिए नेटवर्क सॉल्यूशंस के प्रमुख नितिन बंसल ने कहा: “मोबाइल नेटवर्क सामाजिक और आर्थिक समावेशन को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

उनके अनुसार, 5G भारत के डिजिटल समावेशन लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के घरों में ब्रॉडबैंड लाने में। इसके अतिरिक्त, यह समझा जाता है कि उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड लोगों को सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम बनाकर सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ विजन की नींव के रूप में काम कर रहा है।

“एन्हांस्ड मोबाइल ब्रॉडबैंड (eMBB) और फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) भारत में 5G के शुरुआती उपयोग के मामले होने की उम्मीद है जो देश में सीमित फिक्स्ड ब्रॉडबैंड प्रवेश स्तर की चिंता को दूर करने और डेटा अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा। कदम,” उन्होंने कहा।

समस्याओं को लेकर प्रशासन से मिलेंगे वरिष्ठ नागरिक

भारत में प्रति स्मार्टफोन औसत डेटा ट्रैफिक दुनिया में सबसे अधिक है और इसके 2022 में 25 जीबी प्रति माह से 14 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़कर 2028 में लगभग 54 जीबी प्रति माह होने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत क्षेत्र में कुल मोबाइल डेटा ट्रैफ़िक 2022 में 18 EB प्रति माह से 19 प्रतिशत CAGR से बढ़कर 2028 में 53 EB प्रति माह होने की उम्मीद है।

 

ऐसा कहा जाता है कि यह स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि के साथ-साथ औसत स्मार्टफोन उपयोग में वृद्धि के कारण है। कुल मोबाइल सब्सक्रिप्शन के प्रतिशत के रूप में भारत में स्मार्टफोन सब्सक्रिप्शन 2022 में 77 प्रतिशत से बढ़कर 2028 में 94 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अक्टूबर में 5G के लॉन्च के बाद, कई विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की थी कि 5G देश और इससे जुड़े व्यवसायों के लिए अवसर प्रदान करेगा, जिसमें MSMEs, स्टार्ट-अप और निर्माता उद्योग शामिल हैं, साथ ही साथ डिजिटल तकनीक और शहरी और ग्रामीण भारत दोनों में क्रांति।

उद्योग के विशेषज्ञों में से एक ने इस साल की शुरुआत में News18 को बताया कि सरकार ने कम समय में 80 प्रतिशत कवरेज का एक आक्रामक लक्ष्य निर्धारित किया है और अगर यह हासिल किया जाता है, तो यह ग्रामीण भारत को बहुत मदद करेगा क्योंकि बहुत सारे क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। .

समस्याओं को लेकर प्रशासन से मिलेंगे वरिष्ठ नागरिक

एक अन्य विशेषज्ञ ने कहा कि 5जी को तेजी से अपनाने से सरकार के 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को भी गति मिलेगी।

हालाँकि, एरिक्सन की रिपोर्ट पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के महत्व पर भी जोर देती है। इसमें कहा गया है कि वैश्विक स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में दूरसंचार क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है, अपने स्वयं के उत्सर्जन को कम करके और अन्य उद्योगों में कार्बन उत्सर्जन को कम करके।

रिपोर्ट ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि बढ़ते डेटा ट्रैफ़िक के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए, नेटवर्क प्रदर्शन के लिए संतुलित दृष्टिकोण के साथ स्मार्ट नेटवर्क आधुनिकीकरण की आवश्यकता है।

सांसद खेर के SCO को खाली करने के आदेश: बहन ने ज्वेलर के खिलाफ दायर की थी याचिका; मंजूर हुई

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!