2022 की दूसरी छमाही में भारत सरकार के क्षेत्र पर साइबर हमले 95% बढ़े: रिपोर्ट

 

अधिकांश खतरे वाले अभिनेताओं का प्राथमिक मकसद डेटा की चोरी करना और उसे मौद्रिक लाभों के लिए बेचना है। (छवि: रायटर/डेडो रुविक/चित्रण)

भारत सरकार पर हमले उस बिंदु तक तेज हो गए जहां वह 2022 में इस क्षेत्र में सबसे अधिक बार लक्षित होने वाला देश बन गया।

पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2022 की दूसरी छमाही में भारत सरकार के क्षेत्र को लक्षित करने वाले साइबर हमलों की संख्या में 95 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है, शुक्रवार को एक रिपोर्ट में दिखाया गया है।

भारत सरकार पर हमले उस बिंदु तक तेज हो गए जहां वह 2022 में इस क्षेत्र में सबसे अधिक बार लक्षित होने वाला देश बन गया।

जब आप सो रहे थे: रोनाल्डो अल नास्र में शामिल हो गए, बेंजेमा स्कोर ब्रेस, लिवरपूल ने लीसेस्टर सिटी को हराया

साइबर-सिक्योरिटी फर्म CloudSEK के मुताबिक, यह विस्तार हैक्टिविस्ट ग्रुप ड्रैगन फ़ोर्स मलेशिया के #OpIndia और #OpsPatuk कैंपेन का नतीजा है।

कई हैक्टिविस्ट समूह शामिल हुए और इन अभियानों का समर्थन किया, जिन्होंने बाद के अभियानों के लिए मार्ग प्रशस्त किया। हालाँकि, इस वृद्धि के बढ़ते हैक्टिविज्म के अलावा अन्य कारण भी हैं।

“सरकारी एजेंसियों में भारत व्यापक फ़िशिंग अभियानों के लिए लोकप्रिय लक्ष्य बन गए हैं,” CloudSEK रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

अधिकांश खतरे वाले अभिनेताओं का प्राथमिक मकसद डेटा का बहिर्वाह करना और इसे मौद्रिक लाभों के लिए बेचना है, फिर भी यह एकमात्र कारण नहीं है कि वे सरकारों को निशाना बनाते हैं। यह परिवर्तन पिछले दशक में विभिन्न एपीटी समूहों और हैक्टिविस्ट अभियानों के उद्भव से स्पष्ट रूप से स्पष्ट है।

IPhone 14 Plus के खराब प्रदर्शन के कारण Apple iPhone 15 लाइनअप का पुनर्मूल्यांकन कर सकता है

रैंसमवेयर समूह भी इस उद्योग में बहुत सक्रिय थे, जो कुल रिपोर्ट की गई घटनाओं का 6 प्रतिशत था, लॉकबिट सबसे प्रमुख रैनसमवेयर ऑपरेटर के रूप में था।

भारत के प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान एम्स को बड़े पैमाने पर रैंसमवेयर हमले का सामना करना पड़ा जिसने कई दिनों तक इसके नेटवर्क को चरमरा दिया।

साथ ही, लगभग तीन करोड़ यात्रियों का डेटा पंजीकृत है भारतीय रेल रिपोर्ट के अनुसार हैक कर लिया गया है और कथित तौर पर डार्क वेब पर बिक्री के लिए रखा गया है। रेलवे ने बाद में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के सर्वर से डेटा के संदिग्ध उल्लंघन के दावों का खंडन किया।

अध्ययन में पाया गया है कि एप्पल वॉच का ईसीजी सेंसर तनाव के स्तर का सटीक अनुमान लगा सकता है

जल शक्ति (जल संसाधन) मंत्रालय के ट्विटर हैंडल को भी दिसंबर में दो बार हैक किया गया था, जो फर्जी क्रिप्टोकरंसी गिवअवे स्कैम को बढ़ावा दे रहा था।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया और चीन पिछले दो वर्षों में सबसे अधिक लक्षित देश बने रहे। कुल मिलाकर, इन चार देशों में सरकारी क्षेत्र में कुल रिपोर्ट की गई घटनाओं का 40 प्रतिशत हिस्सा है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *