1987 के बाद पहली बार अमेरिका में विनाइल रिकॉर्ड्स ने सीडी को पछाड़ा, डाउनलोड में गिरावट आई: रिपोर्ट

 

उदासीनता और संगीत उद्योग के विकास से प्रेरित, विनाइल रिकॉर्ड वापसी कर सकता है। (छवि: रॉयटर्स)

विनील रिकॉर्ड ने 1987 के बाद पहली बार यूएस में सीडी को बाहर कर दिया, भौतिक मीडिया की संभावित वापसी को चिह्नित किया। विनाइल रिकॉर्ड से राजस्व 17% बढ़कर 2022 में $1.2 बिलियन से अधिक हो गया, जबकि सीडी राजस्व 18% तक गिर गया।

जबकि कई लोग विनाइल रिकॉर्ड को अप्रचलित मानते हैं और सीडी भी अपने रास्ते पर हैं, वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) की एक नई रिपोर्ट बताती है कि विनाइल रिकॉर्ड ने 1987 के बाद पहली बार यूएस में कॉम्पैक्ट डिस्क (सीडी) को पछाड़ दिया है- यह सुझाव देते हुए कि भौतिक मीडिया, जिसमें विनाइल रिकॉर्ड शामिल हैं, चलन में वापस आ सकते हैं।

रोहतक में महिला के खाते से उड़ाए 36 हजार: गैस बुकिंग का नहीं हुआ था भुगतान; एनी डेस्क ऐप से खाता खाली

रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका (RIAA), एक व्यापार समूह जो संगीत की बिक्री पर नज़र रखता है, ने कहा कि 2022 में 33 मिलियन सीडी की तुलना में 41 मिलियन विनाइल एल्बम खरीदे गए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रिकॉर्डेड संगीत राजस्व 2022 में छह प्रतिशत बढ़कर 15.9 अरब डॉलर हो गया, जो लगातार सातवें वर्ष वृद्धि का प्रतीक है।

आरआईएए का कहना है कि हालिया वृद्धि के पीछे सबसे बड़ा कारक बढ़ी हुई संगीत स्ट्रीमिंग है। वे यह भी सुझाव देते हैं कि यूएस में एलपी की बेहतर ध्वनि गुणवत्ता की सराहना करने वाले नॉस्टेल्जिया और इंडी-रॉक प्रशंसकों के लिए रिकॉर्ड चलाने में इसका योगदान हो सकता है।

पानीपत में लकड़ी कारोबारी के घर चोरी: 3 घंटे के लिए लगाया था मकान पर ताला; चोर 1.30 लाख कैश-गहने ले गया

संख्या खुद के लिए बोलती है – विनाइल रिकॉर्ड से राजस्व पिछले साल 17% बढ़कर $ 1.2 बिलियन से अधिक हो गया – प्रारूप के विकास के लगातार 16 वें वर्ष के लिए, और इसके विपरीत, सीडी राजस्व पिछले साल 18% से घटकर $ 483 मिलियन हो गया, जैसा कि डब्ल्यूएसजे।

विनील रिकॉर्ड ने न केवल मुख्यधारा के संगीत में लोकप्रियता में वृद्धि की है, बल्कि लोकप्रिय वीडियो गेम जैसे कि हाल ही में रिलीज हुए गॉड ऑफ राग्नारोक भी हैं। गेम के कलेक्टर्स संस्करण और जोतनार संस्करण को एक नियॉन ग्रीन विनाइल रिकॉर्ड के साथ भेज दिया गया है – इस पर गेम के साउंडट्रैक के साथ। विनाइल रिकॉर्ड का रंगरूप और अहसास, और आजकल उनसे जिस तरह की रचनात्मकता की उम्मीद की जा सकती है-ने बढ़ती लोकप्रियता में बहुत योगदान दिया है।

डब्ल्यूएसजे नोट करता है कि उद्योग ‘कारीगर’ बन गया है – “कुछ खरीदार नवीनता एलपी के लिए पूछ रहे हैं – बहुरंगी, सुगंधित, अंधेरे में चमकने वाले – जो विनाइल के मालिक होने के प्रतीक को जोड़ते हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑन-डिमांड डिजिटल डाउनलोड- जो लौकिक ‘भविष्य’ होने की उम्मीद थी-आश्चर्यजनक रूप से 20% गिरकर 495 मिलियन डॉलर हो गया है। और, महत्वपूर्ण रूप से, एल्बम और सिंगल-ट्रैक डाउनलोड दोनों के राजस्व में गिरावट देखी गई।

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के नाम पर एमए चिदंबरम स्टेडियम में नए स्टैंड का नाम रखा जाएगा

जैसा कि आरआईएए के सीईओ मिच ग्लेज़ियर ने रोलिंग स्टोन को बताया, “2022 संगीत दृश्य में स्ट्रीमिंग के आने के दस साल से अधिक समय तक लगातार ‘विकास-अति-विकास’ का एक आश्चर्यजनक वर्ष था।”

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह चलन जारी रहता है और भौतिक मीडिया वापसी करता है, या यदि अधिकांश रुझानों की तरह यह भी फीका पड़ जाएगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!